उपायुक्त व पुलिस आयुक्त से मिला जाट प्रतिनिधि मण्डल

Font Size

29 जनवरी को धरना शांतिपूर्ण करने का दिया आश्वासन 

गुरूग्राम । आगामी 29 जनवरी के जाटों के धरना प्रदर्शन को लेकर उपायुक्त हरदीप सिंह तथा गुरुग्राम पुलिस आयुक्त संदीप खिरवार ने आज  पुलिस आयुक्त कार्यालय में संयुक्त रूप से जाट समुदाय के एक प्रतिनिधि मण्डल से बातचीत की और उनसे जिला में शांति व कानून व्यवस्था बनाए रखने की अपील की। इस पर गुरुग्राम के जाट संगठनों के ज्यादातर प्रतिनिधियो ने उन्हें भरोसा दिलाया कि उस दिन धरना शांतिपूर्ण रहेगा और किसी भी प्रकार की संपत्ति को नुकसान नहीं पहुंचाया जाएगा तथा ना ही कहीं पर भी रास्ता रोका जाएगा। 

 

पुलिस आयुक्त संदीप खिरवार ने प्रतिनिधि मण्डल से कहा कि वे अपने समुदाय के लोगों को समझाएं कि वे कहीं भी रोड़ जाम ना करें जिससे कि आम जनता को असुविधा हो। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में सभी को अपनी बात कहने का हक है लेकिन कोई ऐसा कार्य नहीं किया जाना चाहिए जिससे सार्वजनिक या निजी संपत्ति को हानि हो। उन्होंने जाट नेताओं से कहा कि वे लोकतंत्र में जो व्यवस्था विरोध जताने की संविधान में दी गई है, उसी अनुरूप विरोध जता सकते हैं । रास्ता रोकना या संपत्ति को नुकसान पहुंचाना किसी भी व्यक्ति या समुदाय के हित में नहीं है और ना ही किसी समस्या का समाधान। उन्होंने कहा कि ऐहतियात के तौर पर गुरुग्राम पुलिस जिला में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पूरी तरह से तैयार है और किसी भी सूरत में किसी व्यक्ति को कानून हाथ में लेने की इजाजत नहीं दी जाएगी। 
उपायुक्त हरदीप सिंह ने भी जाट समुदाय के लोगों से अपील की कि वे ऐसा कोई कदम ना उठाए जिससे समुदाय विशेष या जिला अथवा प्रदेश की बदनामी हो। उन्होंने कहा कि पिछली बार भी गुरुग्राम में जाट समुदाय तथा आम जनता ने जिला प्रशासन व पुलिस को शांति बनाए रखने में पूरा सहयोग दिया था, जिसकी वजह से यहां पर कोई अनहोनी घटना नहीं हुई। उन्होंने आशा जताई कि जाट समुदाय के लोग तथा आम जनता इस बार भी गुरुग्राम जिला में कानून व्यवस्था बनाए रखने में प्रशासन व पुलिस को सहयोग देंगे। उन्होंने स्पष्ट किया कि जिला प्रशासन स्थिति के अनुरूप काम करेगा, इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

 
बैठक में उपस्थित जाट समुदाय के लोगों ने पुलिस आयुक्त संदीप खिरवार तथा उपायुक्त  हरदीप सिंह को विश्वास दिलाया कि इस बार भी गुरुग्राम में धरना सांकेतिक रूप से दिया जाएगा और कहीं कोई रास्ता जाम नहीं किया जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि इस बार आरक्षण की मांग नहीं की जा रही क्योंकि यह मामला न्यायालय में विचाराधीन है और समुदाय का मत है कि न्यायालय के फैसले का इंतजार किया जाए। उन्होंने कहा कि इस बार का विरोध प्रदर्शन केवल सरकार को उसके वायदे याद करवाने के लिए किया जा रहा है।

 

इस प्रतिनिधि मण्डल ने जिला प्रशासन तथा गुरुग्राम पुलिस को जिला में शांति कायम रखने तथा कानून व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग देने का भरोसा दिलाया है। उन्होंने बताया कि पिछली बार भी कुछ शरारती तत्त्वों, जो जाट समुदाय से नहीं थे, ने गुरुग्राम जिला की शांति भंग करने का प्रयास किया था जिन्हें समुदाय के लोगों ने पुलिस को सूचित कर पकड़वाया था। इस बार भी ऐसा ही होगा। इस प्रतिनिधि मण्डल ने पुलिस आयुक्त के समक्ष रोष व्यक्त करते हुए कहा कि पिछली बार गुरुग्राम में पुलिस प्रशासन का सहयोग करने के बावजूद उनके खिलाफ केस दर्ज करवाए गए हैं, जोकि गलत है। उन्होंने ये सभी केस वापिस लेने का आग्रह भी किया।
आज की बैठक में निर्णय लिया गया कि 29 जनवरी रविवार को जाट समुदाय के लोग गुरुग्राम के अतुल कटारिया चौक पर सांकेतिक धरना देंगे तथा जिला में कहीं भी रास्ते जाम नहीं किए जाएंगे। 
बैठक में पुलिस आयुक्त संदीप खिरवार तथा उपायुक्त हरदीप सिंह के अलावा, जाट समुदाय से आजाद सिंह नेहरा, कमल सिंह पहलवान, वीरेंद्र सिंह मलिक, रवि कटारिया, रणबीर सिंह दहिया, सतबीर सिंह देशवाल, हीरा लाल नंबरदार, सतपाल प्रधान, डा. धर्मवीर राठी, विंग कमांडर एम एस मलिक, रामफुल नेहरा, रविंद्र कटारिया तथा रामतीर्थ सहरावत शामिल थे।

You cannot copy content of this page