राजनीतिक दलों के पोस्टरों में राष्ट्रपति की फोटो लगाने पर रोक 

Font Size

राष्ट्रपति भवन ने चुनाव आयोग को पत्र लिखा 

नई दिल्ली : एक अप्रत्याशित घटना के तहत राष्ट्रपति भवन ने राजनीतिक उद्देश्यों के लिए राष्ट्रपति के चित्र के उपयोग पर प्रतिबन्ध लगाने के लिए चुनाव आयोग को पत्र लिखा है. राष्ट्रपति की सचिव ओमिता पॉल ने राजनीतिक उद्देश्यों के लिए राष्ट्रपति के चित्र के उपयोग के संबंध में मुख्य चुनाव आयुक्त डॉ. नसीम जैदी को पत्र लिख कर इस पर रोक लगाने को कहा है।

 

बताया जाता है पत्र में दो राष्ट्रीय समाचार पत्रों इंडियन एक्सप्रेस और फाइनेंशियल एक्सप्रेस में “प्रणब पिक्चर्स ऑन कांग्रेस पोस्टर अंडर ईसी स्कैनर” शीर्षक से छपी खबर का संदर्भ दिया गया है। खबरों में कहा गया है कि एक राजनीतिक पार्टी के अन्य नेताओं के साथ राष्ट्रपति के चित्र के होर्डिंग्स के मामले की जांच लुधियाना के उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा की जा रही है।

 

पत्र में कहा गया है कि राष्ट्रपति दलगत राजनीति से ऊपर है। इसलिए राष्ट्रपति के चित्र और उनसे संबंधित किसी भी विषय का राजनीतिक उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए अथवा नहीं किया जा सकता। सभी राजनीतिक दलों को अपने किसी भी राजनीतिक लक्ष्यों की पूर्ति के लिए किसी भी रूप में राष्ट्रपति को उनसे जोड़ने से बचना चाहिए।

 

पत्र में अनुरोध किया गया है कि राष्ट्रपति कार्यालय की तटस्थता को सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाने चाहिए ताकि इस संदर्भ में किसी प्रकार का उल्लंघन न हो।

 

राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी की गयी चिठ्ठी के बात माना जा रहा है कि ऐसे प्रत्याशियों के खिलाफ होनी तय है जिन्होंने अपने चुनाव प्रचार में पोस्टर में राष्ट्रपति का चित्र शामिल किया.

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page