नूंह एस पी ने कहा : मेवात हिंसा में शामिल के 4 संदिग्ध गावों में पुलिस की गहन तलाशी , कई हिरासत में लिए गए

Font Size

नूंह :  जिला नूंह के एस पी वरुण सिंगला ने आज बताया कि 3 दिन पूर्व ब्रज मंडल यात्रा के दौरान हुई हिंसक घटना के मामले में अब तक 45 एफ आई आर दर्ज की गई है. धार्मिक यात्रा में शामिल यात्रियों पर  जानलेवा पथराव करने और  गोलियां चलाने  के मामले में अब तक 139 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.  मेवात के चार ऐसे गांव जहां ब्रज यात्रा पर हमला किया गया था भारी पुलिस  बल के सहारे घेराबंदी कर आज गहन तलाशी ली गई. इन गावों से कई संदिग्ध व्यक्तियों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है. पुलिस की 8 टीमें अलग-अलग स्थानों पर लगातार दबिश देकर उपद्रवियों को गिरफ्तार करने में जुटी हुई है.  पुलिस घटना के सभी दृष्टिकोण को लेकर जांच कर रही है. इसके लिए तीन एसआईटी गठित की गई है. 

 

वरुण सिंगला ने स्पष्ट किया कि  ब्रज यात्रा हिंसा के मामले में नूंह पुलिस जगह-जगह छापेमारी कर रही है और घटना में संलिप्त लोगों की पहचान कर उसे हिरासत में लिया जा रहा है.  उन्होंने संभावना जताई कि आज देर शाम तक कुछ और लोगों की  गिरफ्तारियां हो सकती हैं. उन्होंने कहा कि जिला के 4 गांव में आज गहन तलाशी ली गई जिन स्थानों पर ब्रजमंडल यात्रा पर जानलेवा हमला किया गया था. जिन गांव से आज कई संदिग्ध व्यक्तियों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है उनमें शिकारपुर,  सिंगार,  मेवली  और जलालपुर शामिल है. 

 

 

उन्होंने कहा कि 45 एफ आई आर की जांच के लिए एसआईटी का गठन किया गया है. सभी एस आई टी  का नेतृत्व अलग-अलग डीएसपी को दिया गया है जो घटना के सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए जांच करेगे . 

 

एसपी सिंगला ने कहा कि घटनास्थल के आसपास सभी सरकारी एवं निजी सीसीटीवी को खंगाला जा रहा है.  इसके माध्यम से ब्रजमंडल यात्रा में शामिल होने वाले लोगों एवं यात्रा पर जानलेवा हमला करने वाले उपद्रवियों की पहचान की जाएगी.  उन्होंने माना कि अभी इस घटना से संबंधित काफी लोगों की पहचान की जानी है जिनमें पत्थरबाजी करने वाले और भीड़ पर गोलियां चलाने वाले लोग शामिल है. 

 एक सवाल के जवाब में वरुण सिंगला ने बताया कि इस घटना में कुल 70 लोग घायल हैं जबकि इच्छा लोगों की मृत्यु हो चुकी है. 

 सोशल मीडिया को लेकर उनका कहना था कि इस पर पुलिस की कड़ी नजर बनी हुई है और घटना से पहले और बाद की पोस्ट को खंगाला जा रहा है.  इसके आधार पर घटना को भड़काने व लोगों को उकसाने वाले व्यक्तियों की भूमिका का विश्लेषण कर जवाबदेही तय की जाएगी. 

You cannot copy content of this page