PM Modi US Visit : अमेरिका क्यों जा रहे हैं पीएम मोदी, विदेश सचिव ने बताया

Font Size

सुभाष चौधरी /The Public World 

नई दिल्ली :  विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने आज स्पेशल प्रेस ब्रेकिंग के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगामी अमेरिका दौरे की विस्तार से जानकारी दी . उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री 21 से 23 जून तक अमेरिका का दौरा करेंगे। उन्होंने कहा कि यह प्रधानमंत्री का पहला राजकीय अमेरिका दौरा होगा. इसके पूर्व प्रधानमंत्री 6 बार अमेरिका का दौरा विभिन्न स्वरूपों में कर चुके हैं। इसमें द्विपक्षीय वार्ता और बहुपक्षीय आयोजनों में शरीक होना शामिल है। इसके अलावा पीएम मोदी 24 जून को मिस्त्र के लिए रवाना होंगे और 25 जून तक मिस्त्र में रहेंगे. बता दें कि 1995 के बाद किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली मिस्त्र यात्रा होगी.

उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी की यह अमेरिका कई मायनों में बेहद महत्वपूर्ण है जिसको लेकर भारत और अमेरिका दोनों उत्सुक है. यह मिल का पत्थर साबित होगा दोनों देशों के कूटनीतिक , आर्थिक रणनीतिक और सामरिक संबंधों के लिहाज से . द्विपक्षीय संबंधों की दृष्टि से भविष्य की रूपरेखा निर्धारित करने के लिए भी इस दौरे का ख़ास महत्व है.

विदेश सचिव ने बताया कि प्रधानमंत्री अपने अमेरिका दौरे की शुरुआत न्यूयॉर्क से करेंगे। 21 जून की सुबह न्यूयॉर्क में यूएन  मुख्यालय में आयोजित अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस समारोह में शामिल होंगे। उन्होंने याद दिलाया कि यूएन जनरल असेंबली ने प्रधानमंत्री की पहल पर 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस के रूप में घोषित करने का प्रस्ताव स्वीकार किया था।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ने न्यूयॉर्क में विभिन्न समुदायों एवं क्षेत्रों के प्रमुख नेताओं एवं हस्तियों से भी मुलाकात करेंगे। उसी दिन प्रधानमंत्री न्यूयॉर्क से वाशिंगटन के लिए रवाना होंगे जहां प्रथम दिन भविष्य की स्किलिंग पर चर्चा होगी. इससे दोनों पक्षों की क्षमता बढाने में मदद मिलेगी.  इसी दिन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन की निजी मुलाक़ात भी होने की संभावना है.

विदेश सचिव के अनुसार 22 तारीख को वाशिंगटन में यात्रा का फोकस द्विपक्षीय संबंधों पर होगा, जिसमें चार-पांच प्रमुख आयोजन शामिल हैं. पहला व्हाइट हाउस में आधिकारिक स्वागत कार्यक्रम का आयोजन होना , दूसरा महत्वपूर्ण अवसर होगा जब  दोनों नेताओं की द्विपक्षीय बैठकें होंगी जिसमें दोनों देशों के डेलिगेशन भी मौजूद होंगे. तीसरा आयोजन होगा प्रधान मंत्री का अमेरिकी कांग्रेस में संबोधन और स्वागत जबकि चौथा महतवपूर्ण आयोजन होगा राष्ट्रपति जो बिडेन और उनकी धर्मपत्नी द्वारा पीएम मोदी के स्वागत में आयोजित सेरेमोनियल स्टेट डिनर .

विनय क्वात्रा ने  प्रधान मंत्री के तीसरे दिन 23 जून के प्रोग्राम की भी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि इस दिन पीएम मोदी अलग अलग कंपनियों के सी ई ओ से व्यक्तिगत मुलाकात करेंगे . बड़े उद्यमियों से मुलाकात का यह सिलसिला दिन भर चलेगा जबकि इसके बाद यू एस की उप राष्ट्रपति और स्टेट सेक्रेटरी की ओर से आयोजित आधिकारिक स्वागत और भोज में  पीएम मोदी शामिल होंगे . प्रधान मंत्री इस बार केनेडी सेंटर में आयोजित एक बैठक में अमेरिका के प्रमुख प्रोफेशनल्स और समाज के विभिन्न प्रतिनिधियों से भी बातचीत करेंगे . इसके बाद वे विभिन्न समुदायों के नेताओं से भी मुलाक़ात करेंगे .

विदेश सचिव ने बताया कि 23 जून को ही पीएम मोदी मिश्र के लिए रवाना हो जायेंगे.

पीएम का अमेरिका दौरा क्यों महत्वपूर्ण ? 

-पीएम नरेंद्र मोदी के इस यात्रा के लिए दोनों ही पक्षों में बेहद रुचि और गंभीरता है

-इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के नेताओं के बीच संबंध और प्रगाढ़ होंगे

-इस यात्रा के दौरान द्विपक्षीय मुद्दों पर विस्तार से बातचीत होगी

-आने वाले समय में दोनों देशों के संबंधों को मजबूत करने की दृष्टि से अपनाए जाने वाली नीति और निर्णयों की रूपरेखा भी तय होगी

-आने वाले वर्षों के लिए उन क्षेत्रों की भी पहचान की जाएगी जिस पर काम करने की जरूरत है

-इसके लिए नया नेटवर्क स्थापित करने पर भी ध्यान दिया जाएगा

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्व के उन कुछ चुनिंदा नेताओं में शामिल होंगे जो यूएस संसद को एक से अधिक बार संबोधित कर चुके हैं

-राजनीतिक स्तर पर संबंध मजबूत होंगे

-रक्षा और तकनीक व्यवसाय सहयोग वैश्विक परिप्रेक्ष्य में महत्वपूर्ण निर्णय लेने की संभावना

You cannot copy content of this page