भौंडसी पुलिस प्रशिक्षण केन्द्र में आज होगी 515 कमांडो पुलिस जवानों की पासिंग आउट परेड

Font Size

– आईबी के निदेशक तपन कुमार डेका होंगे मुख्य अतिथि
– नेवल कमांडो के पहले बैच के प्रशिक्षु सिपाही आज बनेंगे हरियाणा पुलिस का अभिन्न अंग

गुरुग्राम, 18 अप्रैल। पुलिस प्रशिक्षण एवं अनुसंधान केन्द्र भौंडसी के विशाल दीक्षान्त परेड स्थल में आज पासिंग आउट परेड में शिरकत कर नेवल कमांडो के पहले बैच के 515 प्रशिक्षु कैडेट हरियाणा पुलिस सेवा का अभिन्न अंग बनेंगे। पासिंग आउट परेड का आयोजन प्रातः 7.30 बजे किया जाएगा जिसमें इंटेलिजेंस ब्यूरो के निदेशक तपन कुमार डेका मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत कर परेड की सलामी लेंगे। इस कार्यक्रम में हरियाणा के पुलिस महानिदेशक पीके अग्रवाल विशिष्ट अतिथि होंगे।

कमांडो नेवल के पुलिस प्रशिक्षण केन्द्र में कार्यरत पुलिस कप्तान विनोद कुमार ने बताया कि नेवल कमांडो करनाल के प्रशिक्षण केन्द्र से नौ महीने के प्रशिक्षण में इन जवानों को कानून ड्रिल, कम्प्यूटर, चुनाव डयूटी, हथियारों व बिना हथियारों के आत्मरक्षा का प्रशिक्षण, बेतार यंत्रों के बारे में जानकारी, फायर फाइटिंग, भीड़ प्रबंधन, प्राथमिक चिकित्सा और प्राकृतिक आपदा प्रबंधन के विशेष प्रशिक्षण के साथ-साथ इन्हे योगा, स्मार्ट पुलिसिंग, कम्युनिटी पुलिसिंग, मानव अधिकार, लिंग भेद तथा मानवव्यवहार के बारे में पूरी तरह प्रशिक्षित किया गया है, इसके अतिरिक्त इन जवानों को 45 दिन का आर्मी व पैरा कमांडो के प्रशिक्षकों के द्वारा हथियारो से सम्बधित व एंडोरेंस ट्रेंनिंग एवं कॉन्फिडेंस, टैक्टिकल ऑपरेशन, मैप रीडिंग, वीआईपी सिक्योरिटी, इंटेलिजेंस ऑपरेशन, फील्ड क्राफ्ट एवं मिसलेनियस का विशेष प्रशिक्षण दिया गया है।

भौंडसी पुलिस प्रशिक्षण केन्द्र में तैनात अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक ममता सिंह ने बताया कि रिक्रूट बेसिक कोर्स बैच नंबर एन-1 की पासिंग आउट परेड में 515 पुरुष रिक्रूट सिपाही पारंगत होकर देशसेवा के लिए समर्पित होने वाले इस बैच में 01 स्नातकोतर, 82 स्नातक , 01 डिप्लोमा धारक व 431 प्रशिक्षणार्थी बाहरवीं पास हैं । वहीं बैच में युवाओं की संख्या भी अच्छी खासी है। बैच में 514 प्रशिक्षणार्थी अविवाहित है। आयु वर्ग के हिसाब से 23 वर्ष के 175, 22 वर्ष आयु के 215, 21 वर्ष आयु के 109 व 20 वर्ष आयु के कुल 16 प्रशिक्षणार्थी है। पास आउट हो रहे पुलिस के जवानों को शारीरिक रूप से सक्षम बनाने के साथ-साथ उन्हें आधुनिक तकनीक का ज्ञान भी दिया गया है। उन्होंने ने बताया कि दीक्षांत समारोह में प्रशिक्षण के दौरान सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहने वाले कैडेट्स को मुख्यातिथि के हाथों प्रंशसा पत्र देकर सम्मानित भी किया जाएगा।

You cannot copy content of this page