पटौदी में कैंसर पर केंद्रित एनसीडी स्क्रीनिंग कैंप का आयोजन

Font Size

-शिविर में की गई 30 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों की निःशुल्क कैंसर जांच

गुरुग्राम, 18 अप्रैल। आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में आज पटौदी में कैंसर पर केंद्रित एनसीडी स्क्रीनिंग कैंप का आयोजन किया गया। डीसी निशांत कुमार यादव के मार्गदर्शन व एम्स बाढ़सा और सीएपीईडी के सहयोग से आयोजित इस शिविर में 30 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों की कैंसर की निःशुल्क जांच कर उन्हें उचित परामर्श दिया गया।

शिविर में स्वास्थ्य जांच कराने आए लोगों को संबोधित करते हुए सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव ने कहा कि कैंसर सबसे दुर्बल करने वाली बीमारियों में से एक है, इससे पीड़ित और उसके परिवार पर अत्यधिक आघात, दर्द और आर्थिक बोझ पड़ता है। शराब और तंबाकू का सेवन, मोटापा कैंसर सहित गैर-संचारी रोगों (एनसीडी) के कारण से जुड़े सामान्य जोखिम कारक हैं। स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर इनसे बचा जा सकता है। इसके अलावा, अगर इस रोग का शुरूआती स्तर पर ही पता चल जाए तो कैंसर का इलाज संभव है। डॉ यादव ने बताया कि भारत में तीन सबसे अधिक होने वाले कैंसर स्तन, गर्भाशय ग्रीवा और मौखिक गुहा के हैं। इन तीनों में जीवित रहने की दर काफी बेहतर है, बशर्ते उनका पता लगाया जाए और प्रारंभिक अवस्था में उनका इलाज किया जाए। ऐसे में लोगों को इस रोग के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए सीएचसी पटौदी में इस मेगा स्क्रीनिंग कैंप का आयोजन किया गया है। उन्होंने बताया कि इससे पूर्व पीएचसी कासन, भोड़ाकलां, नखरोला और भाँगरोला में भी जांच शिविर आयोजित कर लोगों को गैर संचारी रोगों के प्रति जागरूक किया गया है।

 

डॉ यादव ने कहा कि गुरुग्राम में कैंसर रोगी के लिए राष्ट्रीय कैंसर संस्थान बाढ़सा और पीजीआईएमएस रोहतक रेफरल प्वाइंट निर्धारित हैं। हरियाणा सरकार द्वारा उच्च केंद्रों पर कैंसर रोगियों के इलाज के लिए नि:शुल्क यात्रा सुविधा (हरियाणा रोडवेज बस) भी प्रदान की जा रही है। जिसके पास प्रत्येक शुक्रवार को सेक्टर
39 सिविल सर्जन कार्यालय में बनाए जाते हैं।

शिविर में ब्लॉक पटौदी के चिकित्सा अधिकारियों को एम्स के विशेषज्ञों द्वारा रिफ्रेशर प्रशिक्षण भी दिया गया। इस अवसर पर
उप सिविल सर्जन डॉ. प्रिया शर्मा, एसएमओ पटौदी डॉ. नीरू, एनसीडी की टीम, सीएपीईडी की टीम व अस्पताल का स्टाफ मौजूद रहे।

You cannot copy content of this page