जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से की मुलाकात

Font Size

नई दिल्ली : जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने नई दिल्ली में हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. दोनों नेता गर्मजोशी के साथ मिले और द्विपक्षीय संबंधों को और प्रगाढ़ करने पर बात की . जापान के प्रधानमंत्री  के साथ संयुक्त प्रेस बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने प्रेस वक्तव्य में प्रधानमंत्री किशिदा और उनके प्रतिनिधिमंडल का भारत में स्वागत किया । पीएम मोदी ने कहा कि पिछले एक वर्ष में प्रधानमंत्री किशिदा और मैं कई बार मिले हैं। और हर बार, मैंने भारत-जापान संबंधों के प्रति उनकी positivity और प्रतिबद्धता को महसूस किया है। और इसलिए, आज की उनकी यात्रा हमारे आपसी सहयोग का मोमेन्टम बनाए रखने के लिए बहुत उपयोगी रहेगी।

उन्होंने कहा कि आज की हमारी मुलाकात एक और कारण से भी विशेष है। इस साल भारत G20 की अध्यक्षता कर रहा है, और जापान G7 की। और इसलिए, अपनी अपनी प्राथमिकताओं और हितों पर साथ मिलकर काम करने का यह उत्तम अवसर है। आज मैंने प्रधानमंत्री किशिदा को भारत की G20 अध्यक्षता की प्राथमिकताओं के बारे में बताया। हमारी G20 अध्यक्षता का एक महत्वपूर्ण स्तम्भ ग्लोबल साउथ की प्राथमिकताओं को आवाज़ देना है। “वसुधैव कुटुम्बकम” को मानने वाली संस्कृति सभी को साथ लेकर चलने में विश्वास रखती है, और इसीलिए हमने यह पहल ली है।

पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत-जापान Special Strategic and Global Partnership हमारे साझा लोकतान्त्रिक मूल्यों, और अंतर-राष्ट्रीय पटल पर rule of law के सम्मान पर आधारित है। इस साझेदारी को मजबूत बनाना हमारे दोनों देशों के लिए तो महत्वपूर्ण है ही, इस से Indo-Pacific क्षेत्र में शान्ति, समृद्धि और स्थिरता को भी बढ़ावा मिलता है। आज हमारी बातचीत में, हमने द्विपक्षीय संबंधों में हुई प्रगति की समीक्षा की। हमने रक्षा उपकरण और टेक्नोलॉजी सहयोग, व्यापार, स्वास्थ्य, और डिजिटल साझेदारी पर विचारों का आदान-प्रदान किया। सेमिकन्डक्टर और अन्य क्रिटिकल technologies में विश्वस्त सप्लाई chains के महत्व पर भी हमारे बीच सार्थक चर्चा हुई। पिछले साल, हमने अगले 5 वर्षों में भारत में 5 ट्रिलियन येन, यानि तीन लाख बीस हजार करोड़ रूपए, के जापानी निवेश का लक्ष्य तय किया था। यह संतोष का विषय है, कि इस दिशा में अच्छी प्रगति हुई है।

पीएम मोदी ने कहा कि  2019 में, हमने India-Japan Industrial Competitiveness Partnership की स्थापना की थी। इसके अंतर्गत, हम लॉजिस्टिक्स, food processing, MSME, textiles, machinery और Steel जैसे क्षेत्रों में भारतीय इंडस्ट्री की competitiveness बढ़ा रहे हैं। आज हमने इस Partnership की सक्रियता पर भी प्रसन्नता व्यक्त की। Mumbai-Ahmedabad High Speed Rail पर भी हम तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। मुझे इस बात की भी खुशी है कि हम 2023 को टूरिज्म एक्सचेंज वर्ष के रूप में मना रहें हैं। और इसके लिए हमने “Connecting Himalayas with Mount Fuji” नाम का थीम चुना है।

नरेंद्र मोदी ने पत्रकारों को बताया कि आज प्रधानमंत्री किशिदा ने मुझे मई महीने में हिरोशिमा मे होने वाली G7 लीडर्स समिट के लिए निमंत्रण दिया।उन्होंने  इसके लिए उनका धन्यवाद किया .

उन्होंने कहा कि इसके कुछ महीनों बाद सितम्बर में G20 लीडर्स समिट के लिए मुझे प्रधानमंत्री किशिदा का फिर से भारत में स्वागत करने का अवसर मिलेगा। हमारी बातचीत और संपर्कों का यह सिलसिला इसी प्रकार चलता रहे, और भारत-जापान संबंध लगातार नई ऊंचाइयों को छूते रहें.

You cannot copy content of this page