शेयर बाजार में निवेश के नाम पर 1.6 करोड़ रुपए की ठगी : दो विदेशी सहित 13 गिरफ्तार

Font Size

गुरुग्राम : गुरुग्राम पुलिस ने शेयर मार्केट में फर्जी रूप से रुपए निवेश कराकर ठगी करने वाले दो विदेशी मूल के आरोपियों सहित कुल 13 लोगों को गिरफ्तार किया। शेयर बाजार में निवेश के नाम पर 1.6 करोड़ रुपए की ठगी का मामला दर्ज कर कार्रवाई शुर की गई जिसमें दो आरोपी उज्बेक्सितान के नागरिक हैं . शिकायतकर्ता फेसबुक पर विज्ञापन के माध्यम से इन जालसाजों के संपर्क में आये और ठगी का शिकार हुए.

गुरुग्राम पुलिस के पी आर ओ सुभाष बोकन ने बताया कि पुलिस थाना साईबर अपराध पूर्व, गुरुग्राम की पुलिस टीम ने एसीपी साईबर प्रियांशु दीवान की देखरेख में व प्रबंधक थाना निरीक्षक जसवीर सिंह के नेतृत्व में कार्यवाही करते हुए उद्योग विहार फेज-5, गुरुग्राम में फर्जी/अवैध रूप से चल रहे एक कॉल सैंटर का भंडाफोड़ किया . पुलिस कार्रवाई में  02 विदेशी नागरिकों (उज्बेकिस्तान व लातविया) सहित कुल 13 आरोपियों को काबू कर उनके खिलाफ आज  01.03.2022 को धारा 419, 420, 465 IPC & 43A/66/66C/66D/85 IT Act थाना साईबर पुर्व, गुरुग्राम में नियमानुसार अभियोग अंकित किया गया.

उन्होंने बताया कि 13 आरोपियों को अभियोग में नियमानुसार गिरफ्तार किया गया। आरोपियों की पहचान कॉन्स्टेंटिन फिलिप्स (लतीवा के नागरिक), अल्बर्ट सारिबेक्यान उर्फ पीटर (उज्बेकिस्तान के नागरिक), गौरव वर्मा उर्फ प्रशांत गोयल, मेलबिन मेजन उर्फ रेयान मेथ्यू, राकेश एस नायर उर्फ कैमरून विल्सन, एविन मैथ्यू उर्फ एडम जॉन उर्फ एडम मार्कस, रोहिंथ हरि चक्रवर्ती उर्फ राजकुमार, दीपांशु वर्मा उर्फ दीपक मल्होत्रा, अमन ग्रोवर उर्फ दुष्यंत सिंघानिया, तेजिंदर सिंह उर्फ तेजिंदर ग्रेवाल, नीरज उर्फ NICKU टंडन, चाहत अग्रवाल उर्द आर्यन कश्यप व दिलशाद खांन उर्फ समैरा अली के रूप में हुई।

उन्होंने बताया कि पुलिस थाना साईबर अपराध पूर्व, गुरुग्राम की पुलिस टीम को एक शिकायत शेयर बाजार में निवेश के नाम पर 1.6 करोड़ रुपए ठग लेने के सम्बन्ध में प्राप्त हुई थी। शिकायतकर्ता/पीडित ने शिकायत में बतलाया था कि फेसबुक पर विज्ञापन/Popup के माध्यम से यह जालसाजों के सम्पर्क में आ गया और उनके कहने अनुसार शेयर मार्केट में रुपए निवेश कर दिए। इस शिकायत पर कार्यवाही करते हुए पुलिस टीम द्वारा उपरोक्त कार्यवाही करते हुए उपरोक्त आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

आरोपियों से पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि ये भोले-भाले नागरिकों को फर्जी ट्रैडिग बेवसाईट Lexa Trade and Grow Line के द्वारा Stock Market, Crypto Currency and International Share Market निवेश कराने के लिए फेसबुक, इंस्टाग्राम और सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर विज्ञापन दिखाकर धोखाधडी करते है।

उपरोक्त वेबसाईट पर पीडित के वर्चुवल अकाउट बनाए जाते थे तथा पीडितो को उन अकाउट में पैसा निवेश करने के लिए प्रेरित किया जाता है। एक बार पीडित अपना पैसा ट्रेडिंग में निवेश कर देता तो प्रारम्भ में उस पैसे को थोडे लाभ के साथ पीडित को वापिस कर देते थे ताकि पीडित को विश्वास हो जाए कि उसके द्वारा किये गये निवेश में लाभ हुआ है। बाद में पीडित को ज्यादा पैसा निवेश कराने के लिए बताया जाता तथा एक बार पीडित ज्यादा पैसा निवेश कर देता तो उसके बाद उसे कोई पैसा वापिस नही दिया जाता तथा पीडित से बातचीत करना बंद कर देते तथा उनके नम्बरो को ब्लाक कर देते है।

आगामी कार्यवाही के लिए आरोपियों को न्यायालय में पेश किया जाएगा। अभियोग अनुसंधानाधीन है।

You cannot copy content of this page