देश की आर्थिक उन्नति में गुरुग्राम का महत्वपूर्ण योगदान, चार्टर्ड अकाउंटेंटस उसकी अहम कड़ी : राव इंद्रजीत

Font Size

-इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंटस ऑफ इंडिया की उत्तरी भारत क्षेत्रीय परिषद द्वारा गुरुग्राम में आयोजित दो दिवसीय उप क्षेत्रीय सम्मेलन के शुभारंभ कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि आमंत्रित थे केंद्रीय मंत्री


गुरुग्राम, 14 जनवरी। केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि देश की आर्थिक उन्नति में गुरुग्राम का महत्वपूर्ण योगदान है। जिसमें चार्टर्ड अकाउंटेंटस एक अहम कड़ी है। उन्होंने कहा कि आज जिस रफ्तार से देश की इकॉनमी का विस्तार हो रहा है। उसमें किसी ना किसी रूप में चार्टर्ड अकाउंटेंटस का भार भी बढ़ गया है। ऐसे में देश की आर्थिक उन्नति में आपके योगदान को नजरअंदाज नही किया जा सकता। राव आज गुरुग्राम के होटल क्राउन प्लाजा में इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंटस ऑफ इंडिया की उत्तरी भारत क्षेत्रीय परिषद द्वारा आयोजित दो दिवसीय उप क्षेत्रीय सम्मेलन के शुभारंभ कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि संबोधित कर रहे थे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राव ने कहा कि हरियाणा प्रदेश को कभी पंजाब का छोटा भाई कहा जाता था। जोकि आर्थिक रूप से पंजाब से काफी पीछे था लेकिन बिना नदी वाले इस छोटे से प्रदेश ने आज अपने लोगों की मेहनत व लगन से ना केवल देश अपितु अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी एक अलग पहचान बनाई है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रदेश व देश की आर्थिक उन्नति में गुरुग्राम का भी अहम योगदान है।

देश की आर्थिक उन्नति में गुरुग्राम का महत्वपूर्ण योगदान, चार्टर्ड अकाउंटेंटस उसकी अहम कड़ी : राव इंद्रजीत 2

गुरुग्राम पूरे प्रदेश में सर्वाधिक राजस्व देने के साथ साथ प्रदेश का सर्वाधिक इनकम टैक्स देने वाला जिला भी है। उन्होंने गुरुग्राम जिला द्वारा दिए जाने वाले इनकम टैक्स के आंकड़ों का जिक्र करते हुए कहा कि गुरुग्राम जिला करीब 48 हजार करोड़ रुपये सालाना बतौर इनकम टैक्स केंद्र सरकार को देता है जोकि पूरे हरियाणा प्रदेश का 65 प्रतिशत है।

राव ने कहा हरियाणा की उन्नति में उन सभी लोगों का भी योगदान है जिन्होंने हरियाणा की भूमि को अपने रहने व कार्यक्षेत्र के रूप में चुना है।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि एक समय था जब हरियाणा के बारे में कहा जाता था कि यहां एग्रीकल्चर तो है लेकिन कल्चर नही है। आज उन लोगों को देखना चाहिए कि हरियाणा ने अपने लोगों के दम पर क्या उन्नति की है। उन्होंने जी- 20 समूह की गुरुग्राम में होने वाली बैठक का जिक्र करते हुए कहा कि यह हमारे लिए गर्व का विषय है कि हमने स्वयं को इस काबिल बनाया है कि आज अंतरराष्ट्रीय स्तर की बैठकों के लिए गुरुग्राम का चयन किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि आज हरियाणा सरकार ने गुरुग्राम में ऐसा विकास का मॉडल स्थापित किया है जिसे देश के अन्य राज्य अपने यहां लागू करने के लिए आतुर दिख रहे है। केंद्रीय मंत्री ने देश में हो रही निरंतर प्रगति का श्रेय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को देते हुए कहा कि यह निर्णय लेने वाली सरकार है जो भारत की तरक्की व आमजन की उन्नति के हक में लिए जाने वाले फैसलों से पीछे नही हटती। केंद्रीय मंत्री ने इस दौरान कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों को जल संरक्षण के लिए शपथ भी दिलवाई।


इस अवसर पर गुरुग्राम की पूर्व मेयर मधु आजाद, इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंटस ऑफ इंडिया के पूर्व अध्यक्ष सीए अतुल कुमार गुप्ता, उत्तर भारत क्षेत्रीय परिषद(आईसीएआई) के अध्यक्ष सीए नवीन गर्ग, पंजाब एंड सिंध बैंक की स्वतंत्र निदेशक सीए रश्मि खेत्रपाल, गुरुग्राम शाखा के अध्यक्ष सीए मोहित सिंघल व उपाध्यक्ष सीए अमित गुप्ता सहित अन्य गणमान्य उपस्थित थे।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page