मेवात के डबल मर्डर व डबल गैंगरेप मामले की सीबीआई जांच शुरू

Font Size

मेवात का बहुचर्चित मामला

टीम ने घटना स्थल पर पहुंच पीडि़ताओं के दर्ज किए ब्यान
टीम ने घटना स्थल के आसपास का निरीक्षण कर कराई फोटोग्राफी
सीबीआई की फोरेंसिक एक्सपर्ट टीम ने भी की विभिन्न एंगलों से जांच

मेवात के डबल मर्डर व डबल गैंगरेप मामले की सीबीआई जांच शुरू 2यूनुस अलवी

मेवात :     मेवात के तावडू खंड़ के गांव डिगंरहेड़ी में हुए डबल मर्डर व डबल गैंगरेप मामले की सीबीआई जांच शुरू हो गई है। सीबीआई क्राइम जांच टीम विभाग के एसएसपी अनुराग के नेतृत्व में 22 सदस्यीय दल ने यहां पहुंचकर घटना  स्थल का बारीकी से निरीक्षण किया। सीबीआई टीम के साथ कई और अफसर भी मौजूद थे। सीबीआई दल के साथ दो महिला सदस्य भी थी।  टीम ने आसपास के खेतो का निरीक्षण किया और फोटोग्राफी कराई। टीम ने पीडि़त परिवार के सदस्यों से अलग अलग पूछताछ करते हुए ब्यान लिए। गैंगरेप की शिकार पीडि़ताओं से पूछताछ कर उनके ब्यान भी दर्ज किए गए। केएमपी के पास ले जाकर भी पीडि़ताओं से निशानदेही कराते हुए पूछताछ की गई। इस मौके पर सीबीआई सीएफएसएल की विशेष टीम ने भी घटना स्थल की बारीकी से जांच की।

गैरतलब है की तावडू खंड़ के गांव डिग़रहेड़ी में गत वर्ष 24-25 अगस्त की रात बदमाशों ने एक शादीशुदा महिला और एक नाबालिग लडक़ी को परिजनों के सामने अपनी हवस का शिकार बनाया था। इस वारदात के दौरान एक दंपति की हत्या व एक दंपति व उसके दो बच्चों के साथ मारपीट कर घायल कर दिया था। घटना की प्रारम्भकि जांच एसआईटी टीम द्वारा की गई थी। पुलिस ने इस मामले में चार आरोपियों को गिरफ्तार किया था। मगर पुलिस रिमांड पर उनसे पुलिस कुछ भी बरामद नहीं कर सकी थी।

 

मेवात के गणमान्य ११ प्रमुख सदस्यों के एक प्रतिनिधिमंडल ने सिंतबर महीनें में प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से मुलाकात कर पुलिस की कार्यशैली पर सवाल उठाते हुए  मामले की जांच सीबीआई से कराने की मांग रखी थी। मुख्यमंत्री ने सीबीआई जांच की सिफारिश कर मामले को केन्द्र के पास भेजा दिया था। केन्द्र से अनुमति मिलने के बाद सीबीआई टीम ने कानूनी प्रक्रिया के तहत मामले में अपनी और से नवंबर महीनें के अन्तिम सप्ताह में प्राथमिकी दर्ज कर जांच प्रक्रिया शुरू की थी। इसी क्रम में मगंलवार को २२ दल की केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के अधिकारियों की टीम घटनास्थल पर पहुंची। टीम ने करीबन ६  घंटे तक घटना स्थल के आसपास का बारीकी से निरीक्षण करते हुए पीडि़त परिवार के सदस्यों से पूछताछ की।

मेवात के डबल मर्डर व डबल गैंगरेप मामले की सीबीआई जांच शुरू 3

इस मौके पर सीबीआई टीम ने एसआईटी टीम के सदस्य निरीक्षक तरूण दहिया से भी पूछताछ की। टीम ने स्थानीय राजस्व विभाग के अधिकारियों व पटवारी को बुलाकर घटना स्थल के कुछ हिस्सों की निशानदेही भी कराई। घटना स्थल से मिटटी के सैंपल भी भरे गए। हालांकि टीम के साथ मौजूद अफसरों ने मामले में कुछ भी कहने से इनकार कर करते हुए बस यहीं कहा की टीम ने अपने तरीके से मामले की जांच शुरू कर दी है। जल्द ही इस मामले की घटना से पर्दा उठेगा।

हैल्पलाईन नंबर किया जारी: सीबीआई टीम क्रराइम ब्रांच के निरीक्षक सुरेन्द्र कुमार ने स्थानीय लोगों से अपील करते हुए कहा की इस घटना के बारे में किसी के पास कोई जानकारी है, तो वह सीबीआई टीम की मदद करे। मदद करने वाले की पहचान गुप्त रखने के साथ साथ उसे इनाम देकर भी नवाजा जायेगा। उन्होंने कहा की नूंह में टीम ने अपना कैंपस बना रखा है। वहां पर 8930230614 व 893023066 दो हैल्पलाईन नंबर जारी किए गए है। जिनपर फोन करकर घटना से संबङ्क्षधत कोई भी व्यक्ति जानकारी मुहैया करा सकता है।
सीबीआई की फोरेंसिक एक्सपर्ट टीम ने की जांच: सीबीआई की फोरेंसिक साइंस (सीएफएसएल) की विशेष टीम ने डबल मर्डर व गैंगरेप मामले की बारीकियों की जांच की है। सीएफएसएल टीम के अन्य अधिकारियों ने घटना स्थल के करीबन दो किलोमीटर के क्षेत्र के दायरे में जगह जगह से मिटटी के सैंपल भरते हुए घटना के विभिन्न बिंदुओं की जांच की है। उनका वैज्ञानिक आधार पर सत्यापन कराया जायेगा। जिसके बाद ही जांच के तथ्ये सामने आयेंगे।

पीडि़त परिवार के मुख्यिा जुहरूदीन का कहना है की घटना के बारे में गैंगरेप पीडि़ताओं, घायल दो बच्चों व अन्य सदस्यों से पूछताछ करते हुए पीडि़ताओं के ब्यान दर्ज किए गए है। जांच के बाद इस घटना के गुनाहगार बेनकाब होंगे और उन्हें कड़ी सजा मिलेगी। पीडि़त जुहरूदीन को कहना है की उन्हें उम्मीद  है की अब उन्हें जल्द जरूर न्याय मिलेगा।

You cannot copy content of this page