सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2023: कक्षा 10, 12 की प्रैक्टिकल परीक्षा 2 जनवरी से

Font Size

CBSE Board exams 2023

CBSE Board exams 2023नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 2022-23 (CBSE Board exams 2023) शैक्षणिक सत्र के लिए कक्षा 10 और कक्षा 12 की प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी है। बोर्ड 2 जनवरी से 14 जनवरी, 2023 के बीच कक्षा 10 और 12 के लिए व्यावहारिक परीक्षाएं/परियोजना मूल्यांकन/आंतरिक मूल्यांकन आयोजित करेगा। सीबीएसई ने स्कूलों से आग्रह किया है कि वे सभी छात्रों की व्यावहारिक परीक्षाओं को समय पर पूरा करना सुनिश्चित करें। बोर्ड ने प्रैक्टिकल परीक्षाओं के आयोजन के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) और दिशानिर्देश जारी किए हैं।

बोर्ड ने आगे स्कूलों को 2 जनवरी से 14 फरवरी, 2023 के बीच छात्रों के अंक/आंतरिक ग्रेड अपलोड करने का निर्देश दिया है। छात्र व्यावहारिक परीक्षाओं/परियोजना मूल्यांकन/आंतरिक मूल्यांकन में उपस्थित हो सकते हैं,” सीबीएसई ने एक बयान में कहा।

“सभी छात्रों को सूचित करें कि उन्हें ऊपर दिए गए कार्यक्रम के दौरान ही प्रायोगिक परीक्षा/परियोजना मूल्यांकन में उपस्थित होने की आवश्यकता है। किसी भी कारण से परीक्षा के दिन अनुपस्थित रहने वाले छात्र की प्रायोगिक परीक्षा/परियोजना मूल्यांकन भी किया जाएगा। तय तारीखों के भीतर फिर से शेड्यूल किया जाए, शेड्यूल से परे विशेष अनुमति के लिए कोई अनुरोध बोर्ड द्वारा मनोरंजन नहीं किया जाएगा,” यह जोड़ा।

बोर्ड ने कहा है कि यदि कोई छात्र सत्र 2022-23 की प्रायोगिक परीक्षा में अनुपस्थित रहता है, तो छात्र को ऑनलाइन प्रणाली में अनुपस्थित चिह्नित किया जाएगा और यदि कोई छात्र परीक्षा के दिन किसी भी कारण से अनुपस्थित रहता है और उसका/ उसकी प्रायोगिक परीक्षा किसी अन्य तिथि को आयोजित की जानी है, तो उसे अनुपस्थित के बजाय ‘पुनर्निर्धारित’ के रूप में चिन्हित किया जाएगा। स्कूल को उपरोक्त शेड्यूल के दौरान ही री-शेड्यूल के रूप में चिह्नित छात्रों की प्रायोगिक परीक्षा फिर से आयोजित करने की अनुमति दी जाएगी।

 

%d bloggers like this: