सूर्यदेव मंदिर न्यू पालम विहार में छठ महोत्सव का भव्य आयोजन, छठ व्रतियों व श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ा

Font Size

गुरुग्राम । गुरुग्राम में छठ पर्व का आयोजन बड़े पैमाने पर किया जा रहा है शहर के लगभग सभी आवासीय सेक्टर हो या फिर कालिनियाँ, छठ व्रतियों को छठ घाट की ओर जाते हुए देखा जा सकता है। इस क्रम में दिल्ली एनसीआर के न्यू पालम विहार गुड़गांव स्थित सूर्य देव मंदिर छठ घाट पर हजारों श्रद्धालुओं एवं छठ व्रतियों का आना शुरू हो चुका है। बड़े पैमाने पर गुरुग्राम शहर में रहने वाले श्रद्धालु डूबते हुए सूर्य को अर्घ देने के लिए पहुंच रहे हैं। चारों तरफ हर्ष और उल्लास का वातावरण व्याप्त है। सूर्यदेव मंदिर प्रांगण छठ घाट को बेहद आकर्षक तरीके से सजाया गया है। छठ पूजा समिति सूर्य देव मंदिर न्यू पालम विहार के अध्यक्ष अर्जुन दास के नेतृत्व में यहां लगातार 14 वर्षों से छठ पूजा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। समिति के सभी सदस्य इस महोत्सव को सफल बनाने में पिछले 1 माह से जुटे हुए हैं।

सूर्यदेव मंदिर न्यू पालम विहार में छठ महोत्सव का भव्य आयोजन, छठ व्रतियों व श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ा 2

गुरुग्राम की न्यू पालम विहार वार्ड नंबर 1 की ब्लॉक स्थित प्रसिद्ध सूर्य मंदिर छठ घाट जो द्वारिका एक्सप्रेस वे के किनारे अवस्थित है दिल्ली एनसीआर में एक प्रसिद्ध धार्मिक एवं सांस्कृतिक स्थल के तौर पर स्थापित हो चुका है । इस बात का अंदाजा आज यहां उपस्थित होने वाले हजारों श्रद्धालु एवं छठ व्रतियों की संख्या को देखकर लगाया जा सकता है। यहां न केवल गुरुग्राम के ही बल्कि दिल्ली एनसीआर के अन्य शहरों के श्रद्धालु भी बड़ी संख्या में पूजा के लिए आते हैं। पुरुष हो या महिला, युवक हो या युवती, बच्चे सभी उम्र के श्रद्धालु बड़ी संख्या में यहां पहुंचते हैं और छठ महोत्सव में शामिल होकर प्रथम दिन डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य अर्पित करते हैं जबकि अंतिम दिन उगते हुए सूर्य को अर्घ्य अर्पित कर सूर्य भगवान की आराधना करते हैं।

सूर्यदेव मंदिर न्यू पालम विहार में छठ महोत्सव का भव्य आयोजन, छठ व्रतियों व श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ा 3

सूर्य मंदिर का प्रांगण आज बेहद आकर्षक तरीके से सजाया गया है चारों तरफ बंदनवार लगाए गए हैं जबकि छठ पूजा की दृष्टि से आगे के लिए यहां 5 बड़े पक्के घाट का निर्माण कराया गया है। यह व्यवस्था समिति की सक्रियता से की गई है। छठ पूजा समिति न्यू पालम विहार की ओर से श्रद्धालुओं के लिए रात्रि में ठहरने की सुविधा भी प्रदान की जाती है जबकि खासकर महिला श्रद्धालुओं के लिए अलग से प्रसाधन और बाथरूम की व्यवस्था भी की गई है। इस घाट को अब कोई छठ घाट पार्क के तौर पर विकसित कर दिया गया है जिसमें गुरुग्राम नगर निगम की ओर से भी साज सज्जा के काम कराए गए हैं।

अर्जुन दास का कहना है कि यहां हर वर्ष हजारों लोग जमा होते हैं और उनकी सुविधा किडनी सभी प्रकार की सुविधाएं मुहैया कराई जाती है समिति के सभी सदस्य सक्रिय भूमिका अदा करते हैं।

समिति के सचिव संजीव कुमार सिंह ने बताया कि यहां छठ पूजा के लिए न्यू पालम विहार, राजेन्द्र पार्क, विष्णु गार्डन, पालम।विहार, आनंद गार्डेन, सूरत नगर, फेज एक और दो, लक्ष्मण विहार, भीम नगर, अशोक विहार सहित कई कालोनियों के श्रद्धालु व छठ व्रती यहां आते हैं।

You cannot copy content of this page