दस साल से पुराने आधारकार्ड को पुनः सत्यापित करवाने व परिवार पहचान पत्र के लिए शनिवार को गुरुग्राम शहर में 7 स्थानों पर लगाए जाएंगे विशेष कैम्प

Font Size
  • अपने दस्तावेज ‘माई आधार पोर्टल‘ पर ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं स्वयं अपलोड-एडीसी

  • गुरुग्राम, 30 सितंबर। गुरुग्राम के अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा ने बताया कि देश में दस साल पुराने आधारकार्ड को पुनः सत्यापित करवाने के लिए देश के विभिन्न राज्यों से 40 जिलों को पायलेट प्रोजेक्ट के लिए चुना गया है जिनमें गुरुग्राम जिला भी शामिल है। उपरोक्त प्रोजेक्ट के तहत जिला के नागरिकों को सत्यापन के कार्य में कोई असुविधा ना हो, इसे ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन गुरुग्राम के सहयोग से जिला के विभिन्न स्थानों पर विशेष कैम्प आयोजित किए जा रहे हैं।

  • गुरुग्राम में आधार के नोडल अधिकारी एवं एडीसी श्री मीणा ने 01 अक्टूबर को जिला के सात स्थानों पर लगाए जाने वाले विशेष कैंपो की जानकारी देते हुए बताया कि शनिवार को पालम विहार क्षेत्र में पालम विहार एक्सटेंशन धर्म कॉलोनी में ए14 व न्यू पालम विहार में सन्नी दौलताबाद (मोबाइल नम्बर 9901936222), गांव खांडसा में वार्ड 27 की निगम पार्षद श्रीमती सुदेश अंजना (मोबाइल 9891641748), सेक्टर 14 में आरडब्ल्यूए के कार्यालय प्लॉट नंबर 587 के लिए निगम पार्षद अनूप (मोबाइल 9811167030), सरस्वती एन्क्लेव के निवासी वार्ड 13 के निगम पार्षद के कार्यालय पर पार्षद ब्रह्म यादव (मोबाइल 9821395313), आरडब्ल्यूए सेक्टर 45 में पुनीत पाहवा (मोबाइल 9811600045) व वार्ड 17 जैकबपुरा के वासी गुरु रविदास मंदिर में लगाए जा रहे विशेष कैम्प के लिए निगम पार्षद रजनी शाहनी से संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि उपरोक्त सभी सभी स्थानों पर परिवार पहचान पत्र से जुड़े कार्य भी किए जाएंगे। कैम्प में आधार कार्ड सत्यापित करवाने के लिए आ रहे व्यक्ति अपना पासपोर्ट, पैन कार्ड , राशनकार्ड , वोटर आईडी या ई वोटर आईडी , ड्राइविंग लाइसेंस , शस्त्र लाइसेंस , फोटोयुक्त बैंक एटीएम कार्ड, क्रेडिट कार्ड , विवाह प्रमाण पत्र , केन्द्र अथवा राज्य सरकार द्वारा जारी फोटोयुक्त आईडी कार्ड, मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान द्वारा जारी पहचान पत्र, फोटोयुक्त बैंक पासबुक आदि अन्य दस्तावेजों में से कोई भी एक दस्तावेज अपनी पहचान की पुष्टि के लिए अवश्य साथ लेकर आएं।

  • आधार को ऑनलाइन माध्यम से भी करा सकते हैं सत्यापित
    एडीसी श्री मीणा ने कहा कि सरकार द्वारा आधार कार्ड धारकों की सुविधा के लिए यूआईडीएआई में माई आधार पोर्टल बनाया है। इस पोर्टल पर जाकर नागरिक अपने आधारकार्ड को ऑनलाइन अपडेट करवा सकते हैं।
    उन्होंने आधार अपडेट करने की ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि myaadhaar.uidai.gov.in पर अपने आधार नंबर या ओटीपी से लॉगइन करें। इसके बाद , आईडेंटिटि और एड्रेस प्रूफ के दस्तावेज अपडेट करने के आइकन पर क्लिक करें। दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करें। इसके लिए व्यक्ति को 25 रूप्ये की फीस भी ऑनलाइन जमा करवानी होगी। सबमिट करने से पहले ब्यौरे को दोबारा से चैक करें और सबमिट कर दें। इसके बाद यूआरएन नंबर वाली रसीद डाउनलोड करें, जिसकी मदद से आप अपने आवेदन को स्टेटस को चैक कर पाएंगे। आफलाइन अपडेशन के लिए व्यक्ति को नजदीकी आधार केन्द्र में संपर्क करना है।

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: