उपायुक्त की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा सलाहकार समिति की बैठक आयोजित

Font Size
  • सोहना रोड, राजीव चौंक सहित कई अन्य मुख्य मार्गों पर यातायात सुगम बनाने को लेकर विस्तार से की गई चर्चा
  • सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी की पालना विद्यालयों के लिए अनिवार्य अन्यथा सख्ती से निपटेगा जिला प्रशासन

गुरूग्राम, 30 सितंबर। गुरूग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने आज लघु सचिवालय स्थित सभागार में सड़क सुरक्षा सलाहकार समिति की मासिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए यातायात सुगम तथा सड़कों को यात्रियों के लिए सुरक्षित बनाने को लेकर उपस्थित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में जिला में ब्लैक स्पॉट क्षेत्रों सहित चयनित क्षेत्रों में रोड़ इंजीनियरिंग में सुधार लाने सहित कई महत्वपूर्ण मुद्दो पर विस्तार से चर्चा की गई। इस दौरान सोहना रोड़ पर यातायात सुगम बनाने को लेकर भी संबंधित अधिकारियों द्वारा प्रैजेंटेशन के माध्यम से सुझाव दिए गए।
बैठक में क्षेत्रीय यातायात प्राधिकरण के अधिकारियों ने एजेंडावार सड़क सुरक्षा व यातायात सुगम बनाने की रूपरेखा रखी। इसके साथ ही, सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी व ट्रेफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों का चालान करने संबंधी विषय को भी गंभीरता से लेते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए गए।


उपायुक्त ने बैठक में सोहना रोड़ पर यातायात व्यवस्था सुगम बनाने को लेकर भी अधिकारियों से चर्चा की। इस दौरान उपायुक्त को टीकरी कट, शीशपाल विहार टी-प्वाइंट तथा वाटिका चौंक पर रोड़ इंजीनियरिंग में सुधार करने को लेकर सुझाव दिए गए। शीशपाल विहार टी-प्वाइंट पर आवश्यक सुधार करने को लेकर उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों से कहा कि वे आपसी तालमेल स्थापित करते हुए वहां से गुजरने वाले यात्रियों के लिए स्लिप रोड़ बनवाना सुनिश्चित करें। इसके अलावा, वाटिका चौंक पर यातायात सुगम करने संबंधी विषय पर बताया गया कि यहां पर एनएचएआई द्वारा अंडरपास का निर्माण किया जाएगा जिसकी डीपीआर की प्रक्रिया चल रही है।


इसके अलावा, बैठक में सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी संबंधी विषय पर संबंधित क्षेत्रों के एसडीएम द्वारा रिपोर्ट प्रस्तुत की गई। उपायुक्त ने सभी एसडीएम से पॉलिसी के तहत स्कूल वाहनों के चालान की समीक्षा करते हुए कहा कि जिला प्रशासन के लिए बच्चों की सुरक्षा सर्वोपरि है। ऐसे में उनकी सुरक्षा के साथ खिलवाड़ करने वाले स्कूल वाहनों के लिए पॉलिसी के तहत निर्धारित मानदंडो की पालना करना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन के संज्ञान में आया है कि कई विद्यालयों में नियमों की अनदेखी करते हुए बच्चों को स्कूल से लाने व छोड़ने के लिए निजी कैब का इस्तेमाल किया जाता है , जोकि गलत है। उन्होंने बच्चों के अभिभावकों से अपील करते हुए कहा कि वे बच्चों के लिए निजी स्कूल कैब हायर ना करें। इसके अलावा, पीटीएम में भी अभिभावकों को अपने बच्चों के लिए निजी कैब का इस्तेमाल न करने को लेकर जागरूक करें। उन्होंने कहा कि पॉलिसी के तहत निर्धारित मानदंडो की अवहेलना पाए जाने पर संबंधित स्कूल की मान्यता भी रद्द की जा सकती है।


आज आयोजित बैठक में जिला में सड़क दुर्घटनाओं वाले 37 ब्लैक स्पॉटस पर आवश्यक सुधार करने को लेकर संबंधित विभागों द्वारा किए जा रहे कार्यों की प्रगति की समीक्षा की गई। इनमें से सबसे अधिक ब्लैक स्पॉट्स एनएचएआई के अधिकार क्षेत्र में हैं। इसके साथ ही , क्षेत्रीय यातायात प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि जिला में सितंबर माह में आरटीए कार्यालय द्वारा 512 वाहनों के चालान किए गए जिनमें से 418 का निपटारा कर दिया गया। इन चालान से लगभग 1 करोड़ 7 लाख रूप्ये की राशि जुर्माने के तौर पर वसूली गई। इसके अलावा, जिला में जनवरी 2022 से लेकर 16 अगस्त तक जिला में 598 सड़क दुर्घटनाएं हुई।


बैठक में राजीव चौंक पर यातायात सुगम बनाने को लेकर उपायुक्त ने उच्च अधिकारियों की तीन सदस्यीय कमेटी गठित की। बैठक में बताया गया कि राजीव चौंक पर आवश्यक सुधार करने को लेकर डीएलएफ संस्था द्वारा भी सहयोग करने की इच्छा जताई गई है जिस पर उपायुक्त ने अधिकारियों की कमेटी को अपनी रिपोर्ट तैयार करने के लिए कहा।


बैठक में एमडीआई चौंक, इफको चौंक, शंकर चौंक, हीरो होंडा चौंक, खांडसा से नहरसिंहपुर चौंक , सैक्टर-4/5 चौंक, सैक्टर-9/10 चौंक, हैमिलटन चौंक, सैक्टर-58-67 रोड़ , बिलासपुर-पटौदी रोड़, हैलीमंडी व पटौदी रोड, फरूखनगर क्षेत्र, गोल्फ कोर्स रोड़, टोल प्लाजा, सोहना रोड़, धनकोट बाईपास , सुभाष चौंक,आईएमटी मानेसर व ख्वासपुर सहित अन्य मुख्य मार्गों पर यातायात सुगम बनाने को लेकर चर्चा की गई।
इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा, बादशाहपुर के एसडीएम सतीश यादव, सोहना के एसडीएम जितेन्द्र गर्ग, पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार सहित कई अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: