चाइल्ड सेक्सुअल पोर्नोग्राफी के मामले में सीबीआई की बड़ी कार्रवाई : 20 राज्यों में 56 जगहों पर छापेमारी

Font Size

नई दिल्ली : चाइल्ड सेक्सुअल पोर्नोग्राफी के मामले में सीबीआई ने आज बड़े पैमाने पर कार्रवाई की . सीबीआई ने आज 20 राज्यों में 56 जगहों पर छापेमारी की . सीबीआई की इस कार्रवाई को ‘ऑपरेशन मेघदूत’ नाम दिया गया है.

सीबीआई के सूत्रों के अनुसार कई ऐसे गैंग की जानकारी जुताई गई है जो चाइल्ड सेक्सुअल प्रोनोग्राफी का धंधा करते हैं. चौकाने वाली बात यह है कि ये गैंग बच्चों को फिजिकली ब्लैकमेल कर उसका इस्तेमाल करते हैं. ये गैंग्स समूह बनाकर और व्यक्तिगत तौर पर भी इस अनैतिक ध्नाधे को अंजाम देते हैं .

बताया जाता है कि इस मामले की जानकारी सीबीआई को इंटरपोल के जरिए सिंगापुर से मिली थी. इसके आधार पर ही आज  सीबीआई ने ताबड़तोड़ छापेमारी की . सीबीआई ने ये छापेमारी दिल्ली, मुंबई, बैंगलोर, पटना समेत 20 राज्यों में की है. इससे पूर्व पिछले साल भी सीबीआई ने इस मामले में कार्रवाई की थी जिसका नाम ऑपरेशन कार्बन था.

आपको बता दें कि देश में चाइल्ड पोर्नोग्राफी का ये कोई पहला मामला नहीं है.  देश में चाइल्ड पोर्नोग्राफी एक चिंता का विषय रहा है. सोशल मीडिया पर लगातार अपलोड होते चाइल्ड पोर्नोग्राफी की वीडियो पर सुप्रीम कोर्ट भी चिंता जता चुका है.

बीते साल नंबर में चाइल्ड पॉर्नोग्राफी से जुड़े मामले में सीबीआई ने देश के 14 राज्यों में 77 ठिकानों पर रेड की थी, इसमें यूपी के जालौन, मऊ से लेकर नोएडा और गाजियाबाद जैसे बड़े शहर भी शामिल थे. इस दौरान सीबीआई ने अलग-अलग शहरों से 7 लोगों को गिरफ्तार किया था. सीबीआई की रडार पर 50 से ज्यादा वाट्सएप ग्रुप थे, जिनमें 5000 से ज्यादा लोगों के नाम सामने आए थे, जो इस केस से जुड़ी सामग्री सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे. इसी कड़ी में सीबीआई ने यह छापेमारी की है.

You cannot copy content of this page