कनाडा में पढने वाले भारतीयों के लिए विदेश मंत्रालय की चेतावनी

Font Size

नई दिल्ली :  भारतीय विदेश मंत्रालय ने कनाडा जाने वाले यात्रियों और वहां पढ़ने वाले छात्रों के लिए चेतावनी जारी की है. मंत्रालय ने कनाडा में भारतीय लोगों को सावधान और सतर्क रहने की सलाह दी है. भारत की ओर से जारी ट्रेवल एडवायज़री में कहा गया है कि कनाडा में भारत विरोधी गतिविधियों में “तेजी से बढ़ोतरी” हुई है.

आपको बता दें कि कुछ दिनों पहले ही कनाडा के ओंटारियो में हुई गोलीबारी में घायल हुए भारतीय छात्र की शनिवार को मौत हो थी. इसके अलावा इस घटना में एक पुलिसकर्मी समेत दो अन्य लोगों की भी जान चली गई.

इस प्रकार की बढती घटनाओं को देखते हुए विदेश मंत्रालय ने हेट क्राइम के मामले और कनाडा में भारत विरोधी गतिविधियों पर वहाँ के अधिकारियों से बात की है. कनाडा के अधिकारियों से इन अपराधों की जांच करने और उचित कार्रवाई करने की अपील की गई है. विदेश मंत्रालय ने कहा है कि इन अपराधों के लिए जिम्मेदार लोगों को अभी तक कनाडा में कोई सजा नहीं दी गई है. भारत सरकार की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि उपरोक्त घटनाओं के मद्देनज़र भारतीय नागिरकों और छात्रों से कनाडा में यात्रा और पढ़ाई के दौरान चौकन्ना और सावधान रहने की अपील की जाती है.

कनाडा में पढने वाले भारतीयों के लिए विदेश मंत्रालय की चेतावनी 2भारत ने कनाडा में ‘तथाकथित खालिस्तानी जनमत संग्रह’ पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि यह ‘बेहद आपत्तिजनक’ है कि एक मित्र देश में कट्टरपंथी एवं चरमपंथी तत्वों को राजनीति से प्रेरित ऐसी गतिविधि की इजाजत दी गई. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने संवाददाताओं से कहा कि भारत ने इस मामले को राजनयिक माध्यमों से कनाडा के प्रशासन के समक्ष उठाया है और इस मुद्दे को कनाडा के समक्ष उठाना जारी रखेगा.

Leave a Reply

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: