गुरुग्राम के उपायुक्त ने मंगलवार को पटौदी व मानेसर तहसील में फसल गिरदावरी का किया वेरिफिकेशन

Font Size

 -गांव मोकलवास व जोड़ी में सजरे के साथ किया मिलान

गुरुग्राम, 13 सितंबर। गुरुग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने खरीफ फसल की गिरदावरी की फिजिकल वैरिफिकेशन कार्यक्रम के तहत आज मानेसर तहसील के गांव मोकलवास व पटौदी तहसील के गांव जोड़ी में राजस्व विभाग की टीम द्वारा तैयार किए गए गिरदावरी रिकार्ड का खेतों में पहुंचकर फसल के साथ मिलान किया। गिरदावर व पटवारी द्वारा की गई गिरदावरी की मौक़े पर पड़ताल की । उन्होंने किसानों द्वारा मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अपलोड किया गए विवरण की फिजिकल वेरिफिकेशन कर सजरा से मिलान किया तथा मोबाइल पर अपलोड किया गया विवरण जांचा।

उपायुक्त ने गांव जोड़ी में मौके पर मुसतिल नंबर 45 के किला नंबर 11 से लेकर किला नम्बर 24 तक व गांव मोकलवास में मुसतील नंबर 3 के किला नम्बर 21/1, मुसतील नम्बर 4 के किला नम्बर 25/1, 25/2, 24/1 व 24/2 सहित मुसतील नम्बर 11 के किला नम्बर 1 व मुसतील नम्बर 10 के किला नम्बर 4 व 5 में खड़ी फसल का मौका मुआयना किया जोकि रिकॉर्ड के अनुसार सही पाई गई। उन्होंने पटवारी व कानूनगों को निर्देश दिए कि फसल की गिरदावरी सही तरीके से की जाए ताकि किसानों को फसल बेचने में किसी प्रकार की असुविधा का सामना ना करना पड़े।

उपायुक्त ने कहा कि ई-गिरदावरी प्रणाली में पटवारी सजरे से किला नंबर देखकर आसानी से टैब में फसली ब्यौरा एकत्रित करते हैं। इसकी जांच पड़ताल तहसीलदार सहित उच्च अधिकारी द्वारा की जाती है। डीसी ने साल में दो बार दोहराई जाने वाली इस प्रक्रिया के उद्देश्यों की जानकारी देते हुए बताया कि डाटा वेरीफिकेशन का मकसद यह है कि मंडियों में अपनी फसल को लेकर आने वाले किसानों को किसी भी तरह की परेशानी ना हो। किसान को उसकी फसल के मुताबिक ही कूपन जारी हो सके और वह मंडी में आकर आसानी से अपनी फसल दे सकें। इसके साथ ही सरकार को भी एकत्रित आंकड़ो के आधार पर फसल की खरीद भंडारण सहित अन्य किसान हितैषी नीति बनाने में मदद मिलती है।

इस अवसर पर पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार, जिला राजस्व अधिकारी मनबीर सिंह , पटौदी की तहसीलदार रीटा ग्रोवर, पटौदी के नायब तहसीलदार सुरजीत सिंह, मानेसर के नायब तहसीलदार सतबीर रावल, सदर कानूनगो अनिल कुमार, फील्ड कानूनगो लक्ष्मण सिंह, पटवारी योगेंद्र, अमित व संजय कुमार सहित अन्य ग्रामीण उपस्थित रहे।

You cannot copy content of this page