देश के युवाओं की सफलता का मूल मंत्र थ्री ‘सी’: मोदी

Font Size

 छह प्रमुख चुनौतियों पर काम करने का आह्वान 

पीएम ने विडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से राष्ट्रीय युवा उत्सव को सम्बोंधित किया 

देश के युवाओं की सफलता का मूल मंत्र थ्री ‘सी’: मोदी 2

स्वामी विवेकानंद को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उन्होंने स्वामी विवेकानंद का स्मरण किया कि स्वामी विवेकानंद ने कहा था, ‘उठो, जागो और तब तक प्रयास करते रहो, जब तक अपने लक्ष्य को हासिल न कर लो’। प्रधानमंत्री ने कहा कि जो कार्य युवा कर रहे हैं, वह कार्य राष्ट्र पर प्रभाव डालेगा। उन्होंने कहा कि कार्य करने के लिए जागरूकता महत्वपूर्ण होती है। लक्ष्य निर्धारित करने के उपरांत उस लक्ष्य को बिना रूके हासिल करने के लिए लगातार प्रयास करना महत्वपूर्ण होता है। 

 

श्री मोदी ने कहा कि काला धन राष्ट्र को बर्बाद करता है। उन्होंने कहा कि वर्तमान व्यवस्था नई विचारधारा का विरोध करती है परंतु उन्हें पूरा विश्वास है कि यह युवा शक्ति से समाप्त हो जाएगा। उन्होंने कहा कि युवा चुनौतियों के विरूद्ध लड़ रहे हैं और राष्ट्र उनके प्रयासों के साथ बदल रहा है। 

 

उन्होंने स्वामी विवेकानंद जयंती और राष्ट्रीय युवा उत्सव के अवसर पर युवाओं को बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह उत्सव वेदों और गीता की भूमि हरियाणा में आयोजित किया गया है, जो निस्वार्थ सेवा करने के लिए प्रेरित करता है। 

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि ऐसे अवसर पर विभिन्न राज्यों के युवाओं को एक-दूसरे की संस्कृति और परम्पराओं को समझने का अवसर प्रदान करते हैं। उन्होंने सराहना करते हुए कहा कि इस वर्ष पारस्परिक विचारों और भावनाओं को सांझा करने के लिए हरियाणा ने तेलंगाना के साथ भागीदारी की है। 

 

उन्होंने पंडित दीनदयाल उपाध्याय, जिनकी जन्मशती मनाई जा रही है, को भी श्रद्धांजलि दी है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय युवा उत्सव का थीम ‘यूथ फोर डिजिटल इंडिया’ है। युवाओं को डिजिटल लेन-देन करने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा, जब यहां से युवा जाएं तो यह सकंल्प लेकर जाएं कि वे 10 परिवारों को डिजिटल लेन-देन करने के लिए शिक्षित करेंगे। इससे पूर्व, केन्द्रीय युवा मामले एवं खेल राज्य मंत्री श्री विजय गोयल ने प्रतिभागी युवाओं को डिजिटल लेन-देन करने के लिए शपथ दिलाई। 

 

श्री मोदी ने हरियाणा के लोगों को लिंगानुपात में सुधार लाने के लिए बधाई दी और ‘बेटी बचादेश के युवाओं की सफलता का मूल मंत्र थ्री ‘सी’: मोदी 3ओ-बेटी पढ़ाओ’ अभियान के तहत की गई प्रगति की प्रशंसा करते हुए कहा कि यदि लोग किसी कार्य को करने की ठान लें तो असम्भव कार्य भी सम्भव हो जाते हैं। उन्होंने हरियाणा के खिलाडिय़ों की प्रशंसा की, जिन्होंने राज्य और राष्ट्र का नाम रोशन किया। 

 

इससे पूर्व, मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रधानमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि देशभर से 5000 युवा इस उत्सव में भाग ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद, जिनका नाम नरेन्द्र था, जो युवाओं के लिए एक महान प्रेरणा स्रोत थे, उसी तरह अब प्रधानमंत्री, जिनका नाम भी नरेन्द्र है, वे भी युवाओं के लिए एक प्रेरणा स्रोत हैं। उन्होंने युवाओं को प्रेरित करने के लिए प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया और उन्हें विश्वास दिलाया कि युवा उत्सव के दौरान नौजवानों को कैशलैश लेनदेन में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। उन्होंने युवाओं को अपनी शक्ति पहचानने का आह्वान भी किया। उन्होंने कहा कि जब युवा खड़ा होता है तो पूरा देश उनका अनुसरण करता है। 

 

केन्द्रीय खेल एवं युवा मामले राज्य मंत्री  विजय गोयल ने इस अवसर पर बोलते हुए इस उत्सव के आयोजन के लिए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की प्रशंसा की और कहा कि हरियाणा राज्य श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में विकास के सभी क्षेत्रों में लम्बे डग भर रहा है। केन्द्र सरकार ने निर्णय लिया था कि इस प्रतिष्ठित उत्सव का आयोजन हरियाणा में किया जाएगा। उन्होंने ‘म्हारी लाडो’ कार्यक्रम के लिए राज्य सरकार की प्रशंसा की और कहा कि आज हमारी बेटियां प्रत्येक क्षेत्र, चाहे खेल, शिक्षा या विज्ञान का हो, में अग्रणी हैं और राष्ट्र व राज्य को गौरवांवित किया है। 

 

श्री गोयल ने कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश में युवाओं के आदर्श बने हैं। युवाओं को अपने जीवन में मेहनत करने का आह्वान करते हुए केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि उनका मंत्रालय इसी प्रकार के अनेक कार्यक्रमों का आयोजन करने की योजना बना रहा है और जो युवा इन कार्यक्रमों में भाग लेने के इच्छुक हैं, वे खेल एवं युवा मामले मंत्रालय या सीधे उनसे सम्पर्क कर सकते हैं। 

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page