डॉ. वीरेंद्र कुमार ‘नशे से आजादी’- राष्ट्रीय युवा एवं छात्र संवाद कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे

Font Size

आजादी का अमृत महोत्सव को ध्यान में रखकर 4 अगस्त को आयोजित किए जाने वाले  इस कार्यक्रम में 75 चिन्हित किए गए विश्वविद्यालयों/संस्थानों के संकाय सदस्यों और छात्रों के साथ बातचीत होगी

नशामुक्त भारत अभियान के एक हिस्से के रूप में, दिन भर चलने वाले इस कार्यक्रम में नशीली दवाओं के उपयोग के बारे में विभिन्न जागरूकता गतिविधियों का प्रदर्शन किया जाएगा

 

नई दिल्ली : केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार 4 अगस्त 2022 को सुबह 10 बजे ऑनलाइन मोड में ‘नशे से आजादी’ – राष्ट्रीय युवा एवं छात्र संवाद कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। यह कार्यक्रम नशामुक्त भारत अभियान (एनएमबीए) का एक हिस्सा है। आजादी का अमृत महोत्सव (स्वतंत्रता के 75वें वर्ष) को ध्यान में रखकर आयोजित किए जाने वाले इस कार्यक्रम में 75 चिन्हित विश्वविद्यालयों/संस्थानों के संकाय सदस्यों और छात्रों के साथ बातचीत होगी।

दिन भर चलने वाले इस आयोजन में, ये चिन्हित संस्थान नशीली दवाओं के उपयोग (ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड) के बारे में जागरूकता से संबंधित विभिन्न गतिविधियों का आयोजन भी करेंगे।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत के 272 जिलों में नशामुक्त भारत अभियान (एनएमबीए) नाम  का एक प्रमुख कार्यक्रम चला रहा है। इसका शुभारंभ 15 अगस्त 2020 को किया गया था। यही नशामुक्त भारत अभियान ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के एक हिस्से के रूप में 4 अगस्त 2022 को ‘नशे से आजादी’ – राष्ट्रीय युवा एवं छात्र संवाद कार्यक्रम आयोजित करने जा रहा है, जिसमें मंत्रालय द्वारा 75 चिन्हित विश्वविद्यालय/संस्थान इस अभियान के तहत उनके द्वारा किए जा रहे/किया जाने वाले विभिन्न गतिविधियों का प्रदर्शन करेंगे।

इस ऑनलाइन कार्यक्रम के दौरान एनएमबीए के तहत की जाने वाली विभिन्न गतिविधियों के बारे में एक लघु फिल्म भी दिखाई जाएगी। मध्य प्रदेश सरकार के समाज कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव “एनएमबीए के तहत शिक्षा संस्थानों के साथ प्रशासन कैसे जुड़ा” के बारे में एक प्रस्तुति भी देंगे।

यह ऑनलाइन कार्यक्रम सिस्को वेबएक्स के माध्यम से आयोजित किया जाएगा और 4 अगस्त 2022 को सुबह 10 बजे से लेकर 11 बजे के दौरान इसका फेसबुक पर लाइव स्ट्रीमिंग किया जाएगा। कोई भी व्यक्ति इस लिंक https://fb.me/e/2EhTkZMT7  के माध्यम से फेसबुक पर इस कार्यक्रम से जुड़ सकता है और इसे देख सकता है।

You cannot copy content of this page