संत निरंकारी चेरिटेबल फाउंडेशन ने हरियाणा के दो गाँव विकासार्थ गोद लिए

Font Size

निरंकारी सद्गुरु मातासविन्दर हरदेव जी के जन्म दिवस पर विशेष सामाजिक पहल 

जिला सोनीपत के पंछी गुजरां तथा पानीपत के पट्टी कल्याणा का चयन 

दिल्ली : निरंकारी सद्गुरु माता सविन्दर हरदेव जी महाराज के 60वें जन्म दिवस पर आज, संत निरंकारी चेरिटेबल फाउंडेशन ने हरियाणा के जिला सोनीपत के पंछी गुजरां तथा पानीपत के पट्टी कल्याणा को उनके विकास के लिये अपनाने का निर्णय लिया है। फाउंडेशन द्वारा न केवल गाँवों की सफाई का ध्यान रखा जाएगा। बल्कि सामाजिक तथा आर्थिक क्षेत्रों में भी विकास के कार्य किये जायेंगे।

 

गत् रविवार को फाउंडेशन तथा संत निरंकारी सेवादल के 700 से भी अधिक सेवादारों ने फाउंडेशन की कार्यकारी अध्यक्ष श्रीमती बिंदिया छाबड़ा जी के मार्गदर्शन में दोनों गाँवों में सफाई अभियान चलाया। इस अवसर पर दोनों गाँवों के सरपंच श्री जगदीश कक्कड़ तथा श्री अनिल छोकर और उनके सहयोगी पंचायतों के सदस्य उपस्थित रहे। यह अभियान प्रातः 7ः30 बजे से सायं 4ः00 बजे तक चलता रहा। ये दोनों गाँव गन्नौर और समालखा के बीच जी.टी. रोड पर स्थित निरंकारी आध्यात्मिक परिसर के निकट है।

 

सफाई अभियान के अलावा 10 डाॅक्टरों के सहयोग से फाउंडेशन की ओर से पंछी गुजरां में एक स्वास्थ्य जांच शिविर भी आयोजित किया गया जिसमें लगभग 300 मरीज़ों की जांच की गई और उन्हें मुफ्त दवाईयां दी गई।

100 से भी अधिक रेलवे स्टेशनों पर सफाई अभियान चालायेंगे 

सद्गुरु माता सविंदर हरदेव जी महाराज के पावन आशीर्वाद से संत निरंकारी चेरिटेबल फाउंडेशन ने निरंकारी बाबा हरदेव सिंह जी महाराज की 63वीं जयंती के अवसर पर 23 फरवरी, 2017 को देशभर में 100 से भी अधिक रेलवे स्टेशनों पर सफाई अभियान आयोजित करने का निर्णय लिया है। यह पेशकश कल यहाँ रेलवे बोर्ड द्वारा बुलाई गई स्वयंसेवी संस्थाओं की एक बैठक में की गई। बैठक की अध्यक्षता रेल मंत्री सुरेश प्रभु कर रहे थे। फाउंडेशन की ओर से सी.एल.गुलाटी, सचिव संत निरंकारी मण्डल और संत निरंकारी चेरिटेबल फाउंडेशन, तथा श्री पी.एस. अहलूवालिया सदस्य केन्द्रीय योजना तथा सलाहकार बोर्ड उपस्थित थे।
माननीय रेलमंत्री ने इस पेशकश के लिए संत निरंकारी मिशन के योगदान की प्रशंसा करते हुए कहां कि ये वास्तव में एक बहुत बड़ा योगदान होगा। उन्होंने 2 अक्तूबर, 2015 से लेकर एक वर्ष तक हर माह 46 स्टेशनों की सफाई के लिए भी फाउंडेशन को धन्यवाद दिया।
23 फरवरी को जिन स्टेशनों पर सफाई अभियान चलाया जाएगा उनका चयन फाउंडेशन के प्रतिनिधि तथा रेलवे अधिकारी मिल कर करेंगे।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page