कृषि यंत्रों पर अनुदान प्राप्त करने के लिए आवेदन की प्रकिया जारी, अंतिम तिथि बढ़ाकर की गई 27 मई

Font Size

-विभिन्न स्कीमों के तहत दिए जाते हैं अनुदान

गुरूग्राम, 21 मई। उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बताया कि जिला गुरूग्राम में किसानों के लिए 2022-23 स्कीम के अंतर्गत अनुदान देने के लिए विभिन्न कृषि यंत्रों पर आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं। इच्छुक किसान इस योजना का लाभ लेने के विभागीय पोर्टल- www.agriharyana.gov.in पर 27 मई तक ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं।


डीसी श्री यादव ने बताया कि विभाग द्वारा कृषि यंत्रों जैसे- कॉटन सीड ड्रिल, ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रे पंप, डायरेक्ट सीडेड राइस मशीन, ट्रैक्टर माउंटेड रोटरी वीडर (02 से 03 रो), पावर टीलर (12 एचपी से अधिक), ब्रिक्वेट मेकिंग मशीन, रीपर बाइंडर स्वचालित, मेज प्लांटर, मेज थ्रेसर, न्यूमेटिक प्लांटर पर आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं। इसमें व्यक्तिगत सामान्य श्रेणी में अधिकतम 40% व अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, लघु व सीमांत किसान और महिला किसान के लिए 50% अनुदान दिया जाएगा।


उपायुक्त ने बताया कि लाभ लेने के इच्छुक किसान का ‘मेरी फसल मेरा ब्यौरा‘ पोर्टल पर पंजीकरण होना अनिवार्य है जिसके लिए किसान को एक शपथ पत्र व एक स्वयं घोषणा पत्र जमा करवाना होगा। वहीं ऑनलाईन आवेदन के लिए किसान के नाम जिला में पंजीकृत ट्रैक्टर की वैध आरसी(केवल ट्रैक्टर चालित यंत्रों के लिए), परिवार पहचान पत्र, बैंक खाता तथा आधार कार्ड की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, एक किसान विभिन्न प्रकार के अधिकतम 3 कृषि यंत्र ही ले सकता है और जिन किसानो ने पिछले 5 वर्षों में इन कृषि यंत्रों पर अनुदान लिया है वे इस स्कीम में उस कृषि यंत्र पर आवेदन करने का पात्र नहीं होंगे। ऑनलाईन आवेदन करने के लिए किसान को ढाई लाख से कम कीमत के यंत्रों के लिए 2500 रूपए एवं ढाई लाख या उससे अधिक कीमत के यंत्रों के लिए 5000 रूपए टोकन राशि अलग-अलग ऑनलाईन ही जमा करवानी होगी जोकि चयन प्रक्रिया के पश्चात किसान के खाते में वापिस जमा करवा दी जाएगी।


इस बारे में अधिक जानकारी के लिए उप निदेशक, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग और सहायक कृषि अभियंता गुरूग्राम कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है।

000

You cannot copy content of this page