सरकारी कार्यालयों सहित जिला की तहसीलों व उप-तहसीलों में मिलेंगे अब ठंडे व शुद्ध पेयजल, इंस्टॉल किए गए आरओ प्यूरिफायर युक्त वाटर कूलर

Font Size
  • उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने की थी परियोजना की शुरुआ
  • सीएसआर के तहत कोस्को इंटरनेशनल कंपनी द्वारा सरकारी कार्यालयों में लगाए गए 15 वाटर प्यूरिफायर युक्त वाटर कूलर

गुरूग्राम , 24 अप्रैल । गुरूग्राम जिला के सरकारी कार्यालयों में रोजमर्रा के कार्याें के लिए आने वाले लोगों के लिए पीने के पानी की व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए उपायुक्त निशांत कुमार यादव के दिशा निर्देशन व मार्गदर्शन में जिला के सरकारी कार्यालयों में आरओ प्यूरिफायर युक्त वाटर कूलरों को इंस्टॉल करने का कार्य पूरा हो चुका है। ये वाटर कूलर जिला के 15 सरकारी कार्यालयों में लगाए गए है ताकि सरकारी कार्यालयों में अपने कार्याें के लिए आने वाले लोगों को गर्मी के मौसम में पीने का पर्याप्त पानी मिल सके।

उपायुक्त द्वारा इस परियोजना की 7 अप्रैल को शुरुआत की गई थी जिसे सीएसआर के तहत अमलीजामा पहनाते हुए इसे पूरा किया जा चुका है । ये वाटर कूलर कोस्को इंटरनेशनल नामक कंपनी द्वारा सीएसआर के तहत उपलब्ध करवाए गए हैं। एक आरओ प्यूरिफायर युक्त वाटर कूलर की क्षमता 200 लीटर प्रति घंटा है। इन वाटर कूलरों को इंस्टॉल करने में कंपनी द्वारा लगभग 20 लाख रूप्ये की राशि खर्च की गई है। इसके अलावा, इन वाटर कूलरों के इंस्टॉल होने उपरांत कंपनी द्वारा 3 साल तक इसके रख-रखाव का कार्य किया जाएगा।


उपायुक्त ने कहा कि गुरूग्राम के लघु सचिवालय सहित अन्य सरकारी कार्यालय में रोजाना 50 हजार से अधिक लोग रोजमर्रा के कार्यों के लिए आते हैं। ऐसे में दिन-प्रतिदिन बढ़ती गर्मी के चलते लोगों के लिए पीने के पानी की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए जिला प्रशासन द्वारा सीएसआर के तहत यह पहल शुरू की गई है। उन्होंने बताया कि ये आरओ प्यूरिफायर युक्त आरओ वाटर कूलर 15 अलग-अलग स्थानों पर इंस्टॉल किए गए हैं जिनमें लघु सचिवालय, विकास सदन, गुरूग्राम, सोहना , पटौदी व बादशाहपुर स्थित एसडीएम कार्यालयों सहित सभी तहसील व उप-तहसील शामिल हैं।

गौरतलब है कि सरकार द्वारा हरियाणा में सीएसआर संबंधी विकास कार्य में तेजी लाने के उद्देश्य से उपायुक्त गुरुग्राम व फरीदाबाद को हरियाणा राज्य सीएसआर ट्रस्ट का संयुक्त सचिव नियुक्त किया गया है। इसके चलते उपायुक्त गुरुग्राम एवं संयुक्त सचिव हरियाणा राज्य सीएसआर ट्रस्ट द्वारा हरियाणा प्रदेश के विभिन्न जिलों के सरकारी स्कूलों में स्मार्ट क्लास की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। हरियाणा राज्य सीएसआर ट्रस्ट द्वारा सरकारी स्कूलों का जीर्णोद्धार भी किया गया है।

फरीदाबाद ,मेवात, पलवल व झज्जर जिले के सरकारी अस्पतालों के अंदर चिकित्सक सुविधाएं भी सीएसआर के माध्यम से मुहैया करवाई जा रही है। साथ ही उपायुक्त गुरुग्राम कम संयुक्त सचिव द्वारा यह भी बताया गया चूंकि हरियाणा की पृष्ठभूमि खिलाड़ियों की रही है, इसीलिए हरियाणा में ओलंपिक ट्रेनिंग सेंटर उपलब्ध कराने के लिए सीएसआर कंपनियों से बातचीत की जा रही है।

You cannot copy content of this page