पैरालंपिक के दोहरे पदक विजेता सिंहराज अधाना प्रधानमंत्री के ‘मीट द चैंपियंस’ अभियान के तहत जम्मू-कश्मीर पहुंचे

Font Size

अधाना ने छात्रों के लिए ‘संतुलित आहार’ पर जीवन का वास्तविक ज्ञान प्राप्त करने का अवसर बताया

जम्मू :  ऐसे समय में जहां स्कूल भ्रमण अभियान-‘मीट द चैंपियंस’, प्रधानमंत्री की एक विशिष्ट पहल का प्रभाव धीरे-धीरे पूरे देश में मजबूत हो रहा है, ऐसे में जाने-माने निशानेबाज सिंहराज अधाना ने इसे आगे बढ़ाया और 12 अप्रैल को इसे जम्मू-कश्मीर के छात्रों तक ले गए।

 

पैरालिंपिक के दोहरे पदक विजेता सिंहराज जो पैरालिंपिक 2021 से कुछ महीने पहले ही कोविड-19 से ग्रस्त हो गए थे मजबूत प्रतिरक्षा बनाने और स्वस्थ शरीर बनाने के लिए ‘संतुलित आहार’ के महत्व पर जोर देते हैं।

पैरालंपिक के दोहरे पदक विजेता सिंहराज अधाना प्रधानमंत्री के 'मीट द चैंपियंस' अभियान के तहत जम्मू-कश्मीर पहुंचे 2

हरियाणा के 39 वर्षीय निशानेबाज ने इस आयोजन के दौरान कहा, “एक स्वस्थ शरीर और दृढ़ संकल्प से ही आधी लड़ाई जीत ली जाती है और मैंने बचपन से यही सीखा है।”

पैरालंपिक के दोहरे पदक विजेता सिंहराज अधाना प्रधानमंत्री के 'मीट द चैंपियंस' अभियान के तहत जम्मू-कश्मीर पहुंचे 3

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल की सराहना करते हुए पैरालिंपिक पदक विजेता ने कहा कि बच्चे किसी भी देश का भविष्य होते हैं और ऐसे कार्यक्रम उन्हें बेहतर और स्वस्थ आकार देने के लिए पोषण की तरह होते हैं। श्री अधाना ने कहा, “यह प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किया गया एक उल्लेखनीय कार्यक्रम है, जो मुझे लगता है कि भारत के बच्चों को संतुलित आहार और पोषण के महत्व पर वास्तविक जीवन का ज्ञान प्राप्त करने का अवसर प्रदान करता है और साथ ही, यह हम जैसे एथलीटों को भी इन बच्चों के साथ बातचीत करने और हमारी यात्रा, पोषण और मानसिकता के संबंध में उनके प्रश्नों का जवाब देने का अवसर भी देता है।”

पैरालंपिक के दोहरे पदक विजेता सिंहराज अधाना प्रधानमंत्री के 'मीट द चैंपियंस' अभियान के तहत जम्मू-कश्मीर पहुंचे 4

उन्होंने यह भी कहा, “मैं रामनगर की इस पवित्र भूमि पर आकर वास्तव में प्रसन्न हूं और मैं स्कूल द्वारा दिए गए आतिथ्य और छात्रों द्वारा दिखाए गए उत्साह से वास्तव में बहुत प्रभावित हूं।”

पैरालंपिक के दोहरे पदक विजेता सिंहराज अधाना प्रधानमंत्री के 'मीट द चैंपियंस' अभियान के तहत जम्मू-कश्मीर पहुंचे 5

खेल, आहार और फिटनेस पर बातचीत के अलावा पैरालिंपियन ने छात्रों के साथ वॉलीबॉल भी खेला जिससे छात्रों में काफी उत्साह आया। गर्वनमेंट मॉडल हायर सेकेंडरी स्कूल, रामनगर की ग्यारहवीं कक्षा की छात्रा मुस्कान ने कहा, “यह एक यादगार अनुभव था कि हमें उनके साथ बातचीत करने का मौका मिला और उनके द्वारा दी गई जानकारी, परामर्श न केवल आज बल्कि जीवन के लंबे समय में भी हमारी मदद करेगा।”

गर्वनमेंट मॉडल हायर सेकेंडरी स्कूल, रामनगर जिला उधमपुर में आयोजित इस कार्यक्रम में राज्य भर के 75 स्कूलों के लगभग 200 प्रतिभागियों ने भाग लिया। संतुलित आहार पर दिलचस्प और त्वरित वीडियो और प्रश्नोत्तरी सत्र शामिल किया गया जिसमें विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए गए, जिससे यह कार्यक्रम छात्रों के लिए बहुत रोमांचक हो गया और इस आयोजन के विजेताओं के लिए जबरदस्त प्रतिक्रिया व्यक्त की गई।

यह अनूठी पहल युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय तथा शिक्षा मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित की जा रही है और यह सरकार के ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ का हिस्सा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page
%d bloggers like this: