निजी अस्पतालों में बूस्टर डोज़ व कोविड टेस्टिंग बढ़ाने को लेकर स्वास्थ्य विभाग की जिला टाॅस्क फोर्स की बैठक

Font Size

सभी जिलावासी तय समय पर लगवाएं अपनी बूस्टर डोज़ : निशांत कुमार यादव, डीसी गुरुग्राम

गुरुग्राम,13 अप्रैल। गुरुग्राम जिला के निजी अस्पतालों में बूस्टर डोज़ व कोविड टैस्टिंग की रफ्तार बढ़ाने को लेकर आज उपायुक्त निशांत कुमार यादव की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग की जिला टास्क फोर्स की बैठक का आयोजन किया गया। लोक निर्माण विभाग के विश्रामगृह के कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित इस बैठक में स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ जिला के निजी अस्पतालों के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

बैठक में उपायुक्त ने जिला में चलाए जा रहे बूस्टर डोज़ वैक्सिनेशन व कोविड टैस्टिंग अभियान की समीक्षा करने उपरान्त उपस्थित सभी निजी अस्पतालों के प्रतिनिधियों को निर्देश देते हुए कहा कि पिछले कुछ दिनों से जिला में कोविड पॉजिटिव केसों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है, ऐसे में कोविड से बचाव के लिए मास्क व अन्य नियमों को पुनः लागू किया जा सकता है। यह तभी संभव है जब हमारे पास जिला की कोविड परिस्थितियों का सही डाटा उपलब्ध हो। उन्होंने कहा कि सभी निजी अस्पताल अपने संस्थान के नजदीक रिहायशी क्षेत्रों में कोविड टैस्टिंग व बूस्टर डोज़ लगाने के लिए विशेष कैम्प आयोजित करें। इसके साथ साथ अपने अस्पताल में आने वाले लोगों व कार्यरत स्टाफ की भी समय समय पर जांच करते रहे ताकि स्वास्थ्य विभाग को जिला में कोविड प्रभावित केसों की सही जानकारी मिल सके।

डीसी श्री यादव ने कहा कि जिला के 50 बेड से अधिक क्षमता वाले वे सभी निजी अस्पताल जिन्होंने स्वयं का कोविड वैक्सीनेशन केंद्र के रूप में रजिस्ट्रेशन करवाया है, वे रोस्टर बनाकर जिला में विभिन्न साइट्स पर टैस्टिंग स्टाल लगाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सभी टैस्टिंग स्टॉल्स पर टैस्टिंग किट स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपलब्ध करवाई जाएंगी।

बूस्टर डोज़ के लिए लोगों को प्रेरित करें निजी अस्पताल

डीसी श्री यादव ने कहा कि सभी निजी अस्पताल यह भी सुनिश्चित करें कि उनके यहां 18 से 59 वर्ष आयु वर्ग की जो भी सतर्कता डोज़ लगनी है, वे उन लोगों को टच करते हुए बूस्टर डोज़ लगवाने के लिए मोटीवेट करें। इस दौरान उन्होंने जिलावासियों से भी अपील करते हुए कहा कि जिला में यदि किसी व्यक्ति की बूस्टर डोज़ ड्यू है वे उसे समय पर लगवाना सुनिश्चित करें ताकि अभी जिला में कोरोना की जो स्थिति नियंत्रण में है उसे बरकार रखा जा सके।

 

18 से 59 वर्ष आयु वर्ग के लोगों को निजी अस्पतालों में 386 रुपए में लगाई जा रही है बूस्टर डोज़

उपायुक्त ने बताया कि जिला के सभी सरकारी टीकाकरण केन्द्रों पर हेल्थ वर्कर्स, फ्रंट लाइन वर्कर्स व 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को बूस्टर डोज़ निःशुल्क लगाई जा रही है। वहीं 18 से 59 वर्ष आयु वर्ग के लोगों को बूस्टर डोज़ लगाने के लिए निजी अस्पतालों को अधिकृत किया गया है। उन्होंने बताया कि सरकार ने सभी निजी अस्पतालों में कोवैक्सीन व कोविशिल्ड की बूस्टर डोज़ के लिए ₹386 रुपए की राशि निर्धारित की है।

श्री यादव ने बैठक में उपस्थित सभी प्रतिनिधियों से उनके सुझाव आमंत्रित करते हुए कहा कि आप सभी ने कोरोना काल में इस महामारी को नियंत्रित करने में अपनी सार्थक भूमिका निभाई है ऐसे में एक बार पुनः आप सभी से पॉजिटिव सहयोग की अपेक्षा है। उन्होंने कहा कि चूंकि जिला में कोविड केसों का बढ़ना एक संवेदनशील विषय है इसलिए वे स्वयं भी प्रतिदिन स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपलब्ध करवाए जा रहे आंकड़ो का आंकलन करेंगे।

बैठक में सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव ने कहा कि जिला में 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए चलाए जा रहे बूस्टर डोज़ अभियान को रफ्तार देने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला में हर घर दस्तक अभियान को पुनः शुरू करने पर विचार किया जा रहा है। इस दौरान उन्होंने निजी अस्पतालों के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि चूंकि मौसम में हुए बदलाव के कारण जिला में गर्मी बढ़ने के साथ ही तापमान में भी निरंतर बढ़ोतरी हो रही है ऐसे में सभी अस्पताल अपने यहाँ वैक्सिनेशन टाइमिंग में बदलाव करते हुए इसे सुबह व शाम में लगाना सुनिश्चित करें।

इस अवसर पर उप सिविल सर्जन डॉ एम.पी सिंह, उप सिविल सर्जन डॉ जयप्रकाश, उप सिविल सर्जन डॉ अनुज, डॉ राम प्रकाश, डॉ दीपक, डब्लूएचओ से डॉ बिंदु सहित जिला के प्रमुख अस्पतालों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

You cannot copy content of this page