इथियोपिया का सात सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल हरियाणा के दो दिवसीय दौरे पर गुरुग्राम पहुंचा : निवेश के अवसरों पर हुई चर्चा

Font Size

गुरुग्राम, 6 अप्रैल : इथियोपिया के संघीय लोकतांत्रिक गणराज्य का सात सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल हरियाणा के दो दिवसीय दौरे पर है। अपनी यात्रा के पहले दिन, इथियोपियाई निवेश आयोग के उपायुक्त डैनियल टेरेसा के नेतृत्व में यह प्रतिनिधिमंडल बुधवार को गुरुग्राम पहुंचा । गुरुग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने पीडब्ल्यूडी (बी एंड आर) रेस्ट हाउस में प्रतिनिधिमंडल का स्वागत किया। दूसरे दिन यानि गुरुवार को प्रतिनिधिमंडल का चंडीगढ़ का दौरा होगा।

दो दिवसीय दौरे के दौरान, हरियाणा इथियोपियन इन्वेस्टमेंट कमीशन (ईआईसी) मीट का आयोजन हरियाणा सरकार के तत्वावधान में  केंद्रीय विदेश मंत्रालय के परामर्श से ‘ट्रांसफॉर्मिंग हरियाणा थ्रू ए गो ग्लोबल अप्रोच’ शीर्षक के तहत किया जा रहा है। आज की बैठक गुरुग्राम के पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में शुरू हुई. बैठक में उपायुक्त गुरुग्राम निशांत कुमार यादव ने कहा कि भारत और इथियोपिया के बीच ऐतिहासिक संबंध लगभग 2000 वर्षों के रिकॉर्ड किए गए इतिहास से स्पष्ट होता है।

इथियोपिया का सात सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल हरियाणा के दो दिवसीय दौरे पर गुरुग्राम पहुंचा : निवेश के अवसरों पर हुई चर्चा 2उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच व्यापार फला-फूला और 19वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में व्यापारियों और कारीगरों का एक बड़ा भारतीय समुदाय इथियोपिया में बस गया। उन्होंने कहा कि हरियाणा और अफ्रीकी देशों के बीच लोगों के बीच संबंधों को मजबूत करने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा अक्टूबर 2021 में हरियाणा-अफ्रीका कॉन्क्लेव का आयोजन किया गया था. इसमें इथियोपिया सहित 12 अफ्रीकी देशों ने भाग लिया था।

श्री यादव ने कहा कि हरियाणा सरकार सहयोग के ढांचे को विकसित करने, भाईचारा बनाए रखने, सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देने और द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने के लिए लोगों से लोगों के बीच संपर्क को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में अफ्रीकी देशों, विशेष रूप से इथियोपिया के साथ सहयोग करने के लिए तत्पर है।

उन्होंने कहा कि हरियाणा-अफ्रीका कॉन्क्लेव, सीरीज-1 दोनों क्षेत्रों के बीच द्विपक्षीय व्यापार और कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने पर केंद्रित है। उन्होंने कहा, हरियाणा संभावनाओं की भूमि और समृद्धि की भूमि है। श्री यादव ने आशा व्यक्त की कि यह यात्रा हरियाणा-इथोपिया संबंधों को और गति प्रदान करेगी।

इस अवसर पर उपायुक्त गुरुग्राम श्री यादव ने प्रतिनिधिमंडल के प्रत्येक सदस्य को स्मृति चिन्ह के रूप में भारतीय संविधान की प्रस्तावना की प्रतिकृति भेंट की।

इससे पूर्व, हरियाणा सरकार के विदेश सहयोग विभाग के अतिरिक्त निदेशक डॉ हेमंत वर्मा ने प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों का स्वागत किया। विदेश सहयोग विभाग द्वारा हरियाणा निर्यात प्रदर्शन पर एक संक्षिप्त प्रस्तुति दी गई. इसमें हरियाणा की उद्यम और रोजगार नीति-2020 की मुख्य विशेषताओं पर प्रकाश डाला गया।

उन्हें बताया गया कि इस नीति के तहत नए निर्यातकों को विशेष लाभ और प्रोत्साहन दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि व्यापार से संबंधित सभी मुद्दों की समीक्षा और समाधान के लिए राज्य स्तरीय समिति के अलावा हर जिले में जिला स्तरीय निर्यात संवर्धन समितियों का गठन किया गया है। इथियोपिया को हरियाणा का निर्यात मूल्य 2020-2021 में 30.65 डॉलर रहा है। हरियाणा मुख्य रूप से रेडीमेड कपड़ों, कृषि उत्पादों, ऑटो पार्ट्स, ऑटोमोबाइल, दो पहिया वाहनों, बासमती चावल और आईटी सॉफ्टवेयर का निर्यातक है।

उनका कहना था कि भारत से निर्यात होने वाले कुल बासमती चावल का 60 प्रतिशत हरियाणा से आता है। निर्यात तैयारी सूचकांक 2021 के अनुसार, हरियाणा भारत के भू-आबद्ध राज्यों में पहले स्थान पर है।

इंडस्ट्रियल पार्क्स के चीफ ऑफ स्टाफ,  मेब्राहतोम गेब्रेयसस ने इथियोपिया में उपलब्ध निवेश के अवसरों पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी। दूसरा सत्र बी2बी सत्र था, जिसमें टेक्सटाइल, गारमेंट उद्योग के निवेशकों ने प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों के साथ सीधा संवाद किया।

You cannot copy content of this page