योगी आदित्यनाथ ने एक बार फिर यूपी के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली : दो उप मुख्यमंत्री सहित 52 मंत्रियों ने भी शपथ ली

Font Size

लखनऊ : योगी आदित्यनाथ ने ऐतिहासिक रूप से एक बार फिर यूपी के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने योगी को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई। साथ ही केशव प्रसाद और ब्रजेश पाठक ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली। योगी आदित्यनाथ के साथ कुल 52 मंत्रियों ने भी शपथ ली. इनमें 18 केबिनेट मंत्री , 14 स्वतंत्र प्रभार मंत्री और 20 राज्य मंत्री बनाए गए. 20 से अधिक नए चेहरे शामिल किये गए जबकि कई पुराने मंत्रियों को फिर मंत्री बनाया गया.  योगी मंत्रिमंडल में 5 महिलाओं को मंत्री पद की जिम्मेदारी दी गई .शपथ ग्रहण समारोह में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई केन्द्रीय मंत्री भी मौजूद थे.

योगी आदित्यनाथ ने एक बार फिर यूपी के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली : दो उप मुख्यमंत्री सहित 52 मंत्रियों ने भी शपथ ली 2

केशव प्रसाद मौर्य ने दोबारा सूबे के उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। विधानसभा चुनावों में हार के बावजूद भाजपा आलाकमान ने उन पर भरोसा बनाए रखा है। वहीं कानून मंत्री रहे ब्रजेश पाठक को उप-मुख्यमंत्री बनाया गया है। उन्होंने पद और गोपनीयता की शपथ ली है। पार्टी में ब्रजेश पाठक का कद बढ़ाया गया है। तय हो गया है कि भाजपा अब ब्राह्मणों की लीडरशिप में बदलाव कर रही है।

उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव 2022 में प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में वापसी कर रही भाजपा को योगी आदित्यनाथ के रूप में विधायक दल के नेता भी दोबारा मिला है। भाजपा का फोकस मिशन 2024 पर है, इसको देखते हुए योगी आदित्यनाथ मंत्रिमंडल 2.0 में जातीय व क्षेत्रीय समीकरण के साथ पुरानी कैबिनेट में रहे कुछ विधायकों का सम्मान भी बरकरार रखा गया है।

सूर्यप्रताप शाही, सुरेश कुमार खन्ना, स्वतंत्र देव सिंह, बेबी रानी मौर्य, लक्ष्मी नारायण चौधरी, जय वीर सिंह, धर्मपाल सिंह, नंदगोपाल गुप्ता नंदी, भूपेंद्र सिंह चौधरी, अनिल राजभर, जितिन प्रसाद, राकेश सचान, अरविंद कुमार शर्मा, योगेंद्र उपाध्याय, आशीष पटेल और संजय निषाद कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली. योगी आदित्यनाथ की कैबिनेट में कुल 52 मंत्री बने हैं और इसमें ब्राह्मणों की संख्या सबसे ज्यादा है. कुल 8 ब्राह्मणों को मंत्री बनाया गया है. इस तरह से 8 मंत्री SC समाज से, 5 जाट समाज से, 6 ठाकुर समाज से और एक कायस्थ समाज से मंत्री बनाए गए हैं. दो भूमिहार जाति के नेता को भी कैबिनेट में जगह दी गई है.

उत्तराखंड की पूर्व राज्यपाल बेबी रानी मौर्य को मंत्रिमंडल में जगह मिली है। विधानसभा चुनाव से पहले उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। स्वतंत्र देव सिंह को योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल में मंत्री बनाया गया है। वह यूपी भाजपा अध्यक्ष हैं।

शाहजहांपुर से विधायक सुरेश कुमार खन्ना को योगी कैबिनेट में जगह मिली है। इसके अलावा योगी सरकार में सूर्य प्रताप शाही ने भी शपथ ली है। शाही को भाजपा के कद्दावर नेताओं में गिना जाता है। इसके अलावा नंद गोपाल नंदी को योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल में जगह मिली है। नंदी प्रयागराज दक्षिण सीट से विधायक चुने गए हैं। नंदी तीसरी बार विधायक बने हैं।

जयवीर सिंह को योगी सरकार में मंत्री बनाया गया है। वह मैनपुरी विधानसभा से विधायक हैं। जयवीर मुलायम और मायावती सरकार में भी मंत्री रहे हैं। मथुरा के लक्ष्मी नारायण चौधरी को योगी मंत्रिमंडल में जगह मिली है। उन्होंने पद और गोपनीयता की शपथ ली है। वह मायावती सरकार में भी मंत्री रह चुके हैं। छाता विधानसभा से पांच बार चौधरी विधायक रह चुके हैं।

इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी और भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृहमंत्री अमित शाह मंच पर मौजूद हैं। इसके अलावा केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, भाजपा संगठन महामंत्री सुनील बंसल, भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री भी मौजूद हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page
%d bloggers like this: