तीन दिवसीय राज्य पशुधन प्रदर्शनी का शुभारंभ 25 फरवरी से भिवानी में, राज्यपाल करेंगे उदघाटन

Font Size
  • गुरुग्राम 24 फरवरी। पशुपालन एवं डेयरी विभाग और हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड द्वारा 38वीं राज्य पशुधन प्रदर्शनी का आयोजन 25 से 27 फरवरी तक हुडा ग्राउंड, सेक्टर 13 के सामने, नजदीक भगत सिंह चौक, जिला भिवानी में किया जा रहा है। इस प्रदर्शनी में गाय, भैस, भेड़, बकरी, ऊँट, अश्व् व शूकर जातीय पशुओं की 53 श्रेणियों के उत्तम नस्ल के पशुओं को सरकार द्वारा नकद ईनाम दिया जाएगा, जिसमें प्रत्येक श्रेणी में प्रथम, द्वितीय, तृतीय व सांत्वना पुरस्कार आवंटित किए जाएंगे।

  • डीसी निशांत कुमार यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रदर्शनी में नस्ल चैंपियन श्रेणी में मुर्राह्, हरियाणा साहीवाल, और एगज्योटिक् नस्ल के प्रत्येक नर व मादा को 2.5 लाख व 1.5 लाख रुपए का नकद ईनाम दिया जाएगा। इस तरह पशुधन प्रदर्शनी में राज्य सरकार द्वारा उत्तम पशु रखने वाले पशुपालकों को 37 लाख 31 हजार 800 रुपए की नकद राशि का वितरण किया जाएगा। मेले में पशुपालकों के लिए मुख्य आकर्षण में पशु रैंप वॉक शो, ऊँट व घोड़ों के करतब, पशुपालन, कृषि व बागवानी से संबंधित नवीनतम तकनीक की जानकारी के लिए सेमीनार का आयोजन और रोजाना लकी ड्रॉ में एक ट्रैक्टर, एक बुलेट मोटर साईकल, एक स्कूटी( सिर्फ महिलाओं के लिए) व एक मिल्किंग मशीन बांटी जाएगी।

  • पशुपालकों को मेले में अपने पशुओं को लाने के लिए वाहन-किराया सरकार प्रदान करेगी। इसके साथ सभी किसान भाईयों के लिए मेले में आवागमन के लिए नि:शुल्क बसों की व्यवस्था है और रास्ते के लिए चाय- नाश्ता का इंतजाम भी है। इस आयोजन में आप सभी किसान/ पशुपालक व नागरिक गण सादर आमंत्रित हैं।

पशुपालन विभाग की उप-निदेशक पुनीता गहलावत ने बताया कि 25 फरवरी, शुक्रवार को प्रात: कालीन सत्र में 10 बजे हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय बतौर मुख्य अतिथि पशु प्रदर्शनी का शुभारंभ करेंगे। जबकि द्वितीय सत्र में दोपहर 12 बजे केंद्रीय पशुपालन मंत्री पुरुषोत्तम रूपला बतौर मुख्य अतिथि प्रदर्शनी में शिरकत करेंगे। प्रदर्शनी के दूसरे दिन 26 फरवरी, शनिवार प्रात: कालीन सत्र में प्रात: 10 बजे केन्द्रीय पशुपालन राज्य मंत्री डा. संजीव बाल्यान, प्रदेशाध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी ओम प्रकाश धनखड़ व हरियाणा के मंत्री, सांसद व विधायक प्रदर्शनी में भाग लेंगे जबकि प्रदर्शनी के अंतिम दिन 27 फरवरी रविवार को मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल बतौर मुख्य अतिथि प्रदर्शनी में शिरकत करेंगे।

Table of Contents

You cannot copy content of this page