फरीदाबाद बाटा चौक से गुरूग्राम वाटिका चौक को मैट्रो लाइन से जोड़ने की योजना पर विचार

Font Size

haryana news latest haryana news

– मेयर मधु आजाद ने की अधिकारियों के साथ बैठक
– गांव बालोला में होगी मैट्रो डिपो की स्थापना 

नगर निगम गुरूग्राम डिपो के लिए देगा 20 हैक्टेयर भूमि  

haryana newsगुरूग्राम (haryana news): गुरूग्राम की मेयर मधु आजाद ने गुरूग्राम-फरीदाबाद के बीच प्रस्तावित मैट्रो कनैक्टिविटी के बारे में संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की तथा परियोजना के बारे में जानकारी ली। फरीदाबाद के बाटा चौक से गुरूग्राम के वाटिका चौक तक मैट्रो कनैक्टिविटी होगी, जिससे इन दोनों शहरों में आवागमन करने वाले यात्रियों को इसका फायदा मिलेगा। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा गांव बालोला में मैट्रो डिपो स्थापित करने के लिए 20 हैक्टेयर भूमि उपलब्ध करवाई जाएगी, जिसका प्रस्ताव आगामी सदन की बैठक में रखा जाएगा।

बैठक में अधिकारियों ने बताया कि गुरूग्राम में मैट्रो डिपो स्थापना के लिए 20 हैक्टेयर भूमि की आवश्यकता है तथा नगर निगम गुरूग्राम के अधीन गांव बालोला में गुरूग्राम-फरीदाबाद सडक़ के किनारे 20 हैक्टेयर भूमि इस उद्देश्य के लिए उपयुक्त है।

अधिकारियों ने बताया कि गांव बालोला में 50 एकड़ क्षेत्र नगर निगम के अंतर्गत आता है, जो कि गैर-मुमकिन पहाड़ की श्रेणी में है और पीएलपीए-1900 की धारा 4 व 5 के दायरे में आता है। वर्तमान में यह भूमि वन विभाग के अधीन है। गांव बालोला की उक्त भूमि के डायवर्जन में समकक्ष गैर वन भूमि वन विभाग को सौंपनी है।

गांव नाथूपुर में मौजूद भूमि भी गैर-मुमकिन पहाड़ की श्रेणी में आती है, जो कि डायवर्जन के लिए उपयुक्त है। यह भूमि वन विभाग को वृक्षारोपण गतिविधियों के लिए दी जा सकती है।

मेयर मधु आजाद ने अधिकारियों से पर्याप्त जानकारी लेने उपरान्त कहा कि गुरूग्राम से फरीदाबाद मैट्रो कनैक्टिविटी बहुत ही महत्वपूर्ण परियोजना है। इसके बन जाने के बाद दोनों शहरों में आवागमन करने वाले लोगों को बेहतर यातायात सुविधा मिलेगी तथा लोगों का समय बचेगा। उन्होंने कहा कि मैट्रो कनैक्टिविटी होने से सडक़ों पर वाहनों का दबाव कम होगा तथा पर्यावरण प्रदूषण को कम करने में भी मदद मिलेगी। वन विभाग को गांव बालोला की भूमि के बदले गांव नाथूपुर में वृक्षारोपण गतिविधियों के लिए भूमि उपलब्ध करवाने से क्षेत्र में हरियाली भी बढ़ेगी।

उन्होंने कहा कि यह प्रस्ताव 24 फरवरी को आयोजित होने वाली नगर निगम सदन की सामान्य बैठक में रखा जाएगा, जिस पर चर्चा करने उपरान्त निर्णय लिया जाएगा। मेयर मधु आजाद ने गुरूग्राम-फरीदाबाद मैट्रो कनैक्टिविटी परियोजना के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल तथा केन्द्रीय मंत्री एवं गुरूग्राम के सांसद राव इन्द्रजीत सिंह का धन्यवाद किया तथा कहा कि सरकार द्वारा नागरिकों की सुविधाओं का विशेष रूप से ध्यान रखा जा रहा है।

बैठक में नगर निगम गुरूग्राम की चीफ टाऊन प्लानर मधुस्मिता मोईत्रा सहित संबंधित विभागों के अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

haryana news haryana news haryana news haryana news haryana news haryana news haryana news haryana news 

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: