10.68 करोड़ रुपये के नकली आईटीसी रैकेट का भंडाफोड़

Font Size

नई दिल्ली :   सीजीएसटी कमिश्नरी, नवी मुंबई ने 10.68 करोड़ रुपये के नकली आईटीसी रैकेट का भंडाफोड़ किया है। सीजीएसटी कमिश्नरी, नवी मुंबई ने नवनीत स्टील्स (GSTIN: 27AEXPD3871K1ZV) के मालिक को 2 फरवरी, 2022 को गिरफ्तार कर लिया। फर्म 60 करोड़ रुपये के फर्जी चालान पर  फर्जी इनपुट टैक्स क्रेडिट (ITC) का लाभ उठाने में  संलिप्त थी, जिससे सरकारी खजाने को धोखा दिया जा रहा था ।

एंटी-इवेज़न, सीजीएसटी, नवी मुंबई के अधिकारियों की एक टीम ने उक्त फर्म के खिलाफ जांच की। मालिक के बयान के अनुसार उक्त फर्म एल्युमिनियम और स्टील के कच्चे माल और तैयार माल के व्यापार में शामिल है। हालांकि, जांच से पता चला कि करदाता ने विभिन्न गैर-मौजूदा/फर्जी फर्मों से नकली आईटीसी का लाभ उठाया और उसे पारित किया। आरोपी को उक्त अधिनियम की धारा 132 (1) (बी) और (सी) के तहत अपराध करने के लिए केंद्रीय माल और सेवा अधिनियम, 2017 की धारा 69 (1) के तहत गिरफ्तार किया गया है। आरोपी को 03.02.2022 को न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी, बेलापुर के समक्ष पेश किया गया और 14 दिनों के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

यह मामला सीजीएसटी, मुंबई जोन द्वारा सीजीएसटी  में घपला करने वालों के खिलाफ शुरू किए गए अभियान का एक हिस्सा है, जो अनुपालन करने वाले करदाताओं के लिए अस्वस्थ प्रतिस्पर्धा पैदा करते हैं और सरकारी खजाने को धोखा देते हैं। इस अभियान के तहत नवी मुंबई कमिश्नरी ने 425 करोड़ रुपये की कर चोरी का पता लगाया है।

सीजीएसटी विभाग सीजीएसटी  में घपला करने वालों की पहचान करने के लिए डेटा विश्लेषण उपकरणों का उपयोग कर रहा है। डेटा विश्लेषण और नेटवर्क विश्लेषण का उपयोग करके, सीजीएसटी मुंबई क्षेत्र के अधिकारियों ने 625 से अधिक कर चोरी के मामले दर्ज किए हैं और 5500 करोड़ रुपये की वसूली की। पिछले पांच महीनों में 630 करोड़ और 48 लोगों को गिरफ्तार किया।

सीजीएसटी विभाग धोखेबाजों के खिलाफ अभियान तेज करने जा रहा है, जो आने वाले दिनों और महीनों में ईमानदार करदाताओं के साथ अनुचित प्रतिस्पर्धा पैदा कर रहे हैं और राजस्व के सरकारी खजाने को धोखा दे रहे हैं।

You cannot copy content of this page