गुरुग्राम सेक्टर 37सी की सड़कें बदहाल, प्रशासन नही ले रहा सुध , लोग हो रहे हैं दुर्घटनाओं के शिकार

Font Size

गुरुग्राम : साइबर सिटी गुरुग्राम के सेक्टर 37 सी की सड़कें बदहाल है. आये दिन यंहा दुपहिया वाहन दुर्घटना के शिकार होते  रहते हैं। बिल्डर व प्रशासन किसी तरह गम्भीर नही है. ठंड के इस मौसम में भी हल्की बारिश ने सड़कों की गुणवत्ता की पोल खोल दी है। यह स्थिति इलाके के लोगों को जनवरी के माह में भी जुलाई और अगस्त के दौरान भारी बारिश से उत्पन्न होने वाली स्थिति का एहसास करा रही है. लोग वाहनों में तो क्या पैदल चलने में कठिनाई का सामना कर रहे हैं .

गुरुग्राम सेक्टर 37सी की सड़कें बदहाल, प्रशासन नही ले रहा सुध , लोग हो रहे हैं दुर्घटनाओं के शिकार 2
फोटो :  सेक्टर 37  सी गुरुग्राम की खस्ताहाल सड़कें दुर्घटना को दे रहीं हैं आमंत्रण .

सड़कों पर बड़े-बड़े गड्ढे राहगीरों के लिए मुसीबत बन गए हैं। गड्ढों के कारण नजदीकी स्कूल, अपेक्स आवर होम्स, तक्षशिला, इम्पीरिया, आईएलडी आदि सोसाइटीयों के निवासियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इन गड्ढों में कीचड़ भरा होने से वाहन चालकों को गहराई का पता नहीं चलता। ऐसे में वाहन बीच में फस जाते हैं।

गुरुग्राम सेक्टर 37सी की सड़कें बदहाल, प्रशासन नही ले रहा सुध , लोग हो रहे हैं दुर्घटनाओं के शिकार 3
Yogendra Singh, Sector 37 C, Gurugram

इसी इलाके में रहने वाले योगेंद्र सिंह ने बताया कि वारिश की आड़ में आसपास के कुछ बिल्डर सोसाइटी से सीवरेज का पानी भी सड़क पर छोड़ देते हैं। उनका कहना है कि केवल वारिश के पानी से यह हाल नही होता है ।

गुरुग्राम सेक्टर 37सी की सड़कें बदहाल, प्रशासन नही ले रहा सुध , लोग हो रहे हैं दुर्घटनाओं के शिकार 4
फोटो :  सेक्टर 37 सी गुरुग्राम की सड़क पर अवैध बसी झुग्गियों से होता है गंदे पानी का बहाव.

उन्होंने कहा कि सड़कों पर लगातार पानी के ठहराव से सड़कें क्षतिग्रस्त हो गई हैं । सोसाइटी के बाहर ठेकेदारों के मजदूरों की झुग्गियां बनी हुई हैं. उसका सारा गन्दा पानी सड़क पर आ जाता है। झुग्गियों को हटाने के लिए प्रशासन व बिल्डर सुध नहीं ले रहे हैं । दोपहिया वाहनों पर चले वाली महिलायें इस रास्ते से निकलने से बचती हैं क्योंकि  स्कूटर फिसलने की घटना यहाँ  अक्सर होती रहती है . बच्चों को भी बाहर भेजने में भय बना रहता है। आना जाना बेहद असुविधाजनक हो गया है लेकिन बिल्डरों की लापरवाही पर न तो नगर निगम सख्त है और न ही जिला प्रशासन ध्यान दे रहा है।

गुरुग्राम सेक्टर 37सी की सड़कें बदहाल, प्रशासन नही ले रहा सुध , लोग हो रहे हैं दुर्घटनाओं के शिकार 5
Tarun Kumar, Sector 37 C, Gurugram

इसी इलाके के निवासी तरुण कुमार कहते हैं कि हल्की बारिश ने सड़कों की गुणवत्ता की पोल खोल दी है। सड़कों पर बड़े-बड़े गड्ढे राहगीरों के लिए मुसीबत बन गए है। सोसाइटी के बाहर ठेकेदारों के मजदूरों की झुग्गियां बनी हुई है. उसके वेस्काट वाटर को डिस्पोज करने की व्यवस्था बिल्डरों ने नहीं की है. इसके कारण ही वेस्ट वाटर का बहाव सड़क की ओर है। यहाँ अवैध बनी झुग्गियां पर न तो पुलिस कार्रवाई कर रही है और न ही डीटीपी एन्फोर्समेंट या एम् सीजी का तोड़फोड़ दस्ता.

गुरुग्राम सेक्टर 37सी की सड़कें बदहाल, प्रशासन नही ले रहा सुध , लोग हो रहे हैं दुर्घटनाओं के शिकार 6
Smt Gagan , Sector 37  C, Gurugram

श्रीमती गगन बताती है कि एक दिन उनका भी इस सड़क पर स्कूटर बुरी तरह फिसलने उन्हें चोट आई. इन हालात में अब बच्चों को भी स्कूटर पर भेजने में भय बना रहता है। मेरा ऑपरेशन हो रखा है, मुझे अक्सर हॉस्पिटल जाना पड़ता है। आने जाने में वहुत असुविधा होती है और मन में भय बना रहता है।

इलाके के लोग इस सडक की मरम्मत तत्काल करवाने और अवैध बसी झुग्गियों को हटवाने की मांग कर रहे हैं. इतने महंगे इलाके में करोड़ों रूपये में फ़्लैट और मकान खरीद कर लो सुविधाजनक जीवन यापन करने का सपना देखते हैं लेकिन एमसीजी और प्रशासन की अनदेखी से लोग त्रस्त हैं.

 

You cannot copy content of this page