स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग 17 से 21 जनवरी तक विशिष्ट सप्ताह मनाएगा : टॉयज एंड गेम्स टू प्ले, मेक एंड लर्न पर दो-दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार का होगा आयोजन

Font Size

नई दिल्ली :   स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग 17 जनवरी से 21 जनवरी, 2022 तक आजादी का अमृत महोत्सव के तहत विशिष्ट सप्ताह मनाएगा . विशिष्ट सप्ताह के हिस्से के रूप में, स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग कई कार्यक्रमों का आयोजन करेगा। इनमें टॉयज एंड गेम्स टू प्ले, मेक एंड लर्न पर दो-दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार, सहोदय स्कूल परिसरों का 27वां राष्ट्रीय वार्षिक सम्मेलन और समावेशी शिक्षा पर एक वेबिनार शामिल होंगे।

वर्चुअल और फिजिकल मोड के माध्यम से 17.01.2022 को अटल इनोवेशन मिशन (एआईएम) की साझेदारी से समावेशी शिक्षा पर वेबिनार का आयोजन किया जाएगा। वेबिनार का विषय ‘विशेष जरूरतों वाले बच्चों पर केंद्रित एड टेक स्टार्ट-अप’ होगा। इस कार्यक्रम में शिक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी, प्रधानाचार्य, राज्यों के आईई समन्वयक, माता-पिता तथा अन्य हितधारक भाग लेंगे। वेबिनार का मुख्य उद्देश्य माता-पिता एवं शिक्षकों को विशेष जरूरतों वाले बच्चों के लिए उपलब्ध तकनीक तथा सहायक उपकरणों के बारे में जागरूक करना है।

सीबीएसई 17 और 18 जनवरी, 2022 को सहोदय स्कूल परिसर, ग्वालियर के सहयोग से हाइब्रिड मोड में ‘पुनर्नवा- रिडिस्कवरी ऑफ इंडिया @75’ विषय पर अपने सहोदय स्कूल परिसरों के 27वें राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन करेगा। एक स्थायी भविष्य की दिशा में सह-निर्माण तथा योगदान में प्रतिभागियों को शामिल करना सम्मेलन का उद्देश्य है। सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों के प्रधानाचार्यों एवं प्रबंधन को नई शिक्षा नीति 2020 के अनुसरण में बोर्ड द्वारा शुरू की गई नई नीतियों और अभिनव तौर-तरीकों को समझने में सक्षम बनाना इसका लक्ष्य है।

बच्चों के ज्ञान संबंधी विकास के लिए 20 और 21 जनवरी, 2022 को दो-दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया जाएगा, जिसका उद्देश्य खिलौनों की भूमिका को फिर से तलाशना और कम/बिना लागत वाली सामग्री से खिलौने बनाने की कला को बढ़ावा देना है, जो न केवल पर्यावरण के अनुकूल हो, बल्कि बच्चों में रचनात्मक सहयोग और समस्या को सुलझाने के कौशल को जागृत करें। दो-दिवसीय वेबिनार के दौरान, सभी विषयों में स्कूली शिक्षा के सभी चरणों में खिलौनों के विभिन्न पहलुओं और उनके मापन, खिलौनों के शैक्षणिक निहितार्थ, खेल और निर्माण द्वारा शिक्षण के रूप में खिलौने तथा खेल, खिलौना बनाने की जीवंत/स्थानीय परंपरा, स्कूली शिक्षा आदि में खिलौनों एवं खेलों को कौशल पाठ्यक्रम के रूप में डिजाइन करने के लिए पाठ्यक्रम पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। वेबिनार के निष्कर्ष सभी स्तरों पर शिक्षा में खिलौनों तथा खेलों को समावेश करने एवं जोड़ने के लिए एक रोडमैप तैयार करेंगे।

उच्च शिक्षा विभाग भी 10 जनवरी से 17 जनवरी, 2022 तक ‘राष्ट्रीय नवाचार सप्ताह’ का आयोजन कर रहा है। नवाचार सप्ताह में भारत में नवाचार एवं उद्यमिता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जागरूकता फैलाने के लिए की गई विभिन्न पहलों पर प्रकाश डाला गया। विशिष्ट सप्ताह के दौरान, उन्नत भारत के हिस्से के रूप में ‘शैक्षणिक संस्थानों में इनोवेशन इको-सिस्टम का निर्माण’, उच्च शिक्षा संस्थानों के साइबर सुरक्षा सशक्तिकरण पर वेबिनार, समुदाय आधारित भागीदारी अनुसंधान (सीबीपीआर) के लिए मास्टर प्रशिक्षकों के रूप में संकाय के क्षमता निर्माण के वर्चुअल लॉन्च पर एक ई-संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page
%d bloggers like this: