अग्रवाल वैश्य समाज 19 जनवरी को हुकूम चंद जैन का शहीदी दिवस मनाएगा : मुकेश बंसल

Font Size

-अशोक बुवानीवाला के दिशा-निर्देशन में स्वतंत्रता व गणतंत्र दिवस की तर्ज पर जिलानुसार आयोजित होंगे कार्यक्रम

-लाला हुकुम चंद व मुनीर बेग के नेतृत्व में जनता ने अंग्रेजी शासन के खिलाफ किया था बगावत का झंडा बुलंद

चंडीगढ़, 16 जनवरी। अग्रवाल वैश्य समाज द्वारा प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में हरियाणा का नेतृत्व करने वाले अमर शहीद हुकूमचंद जैन का शहीदी दिवस पूरे प्रदेश में मनाया जा रहा है। ये जानकारी देते हुए शहीद हुकूमचंद जैन शहीदी दिवस समारोह के प्रदेश संयोजक मुकेश बंसल ने बताया कि संगठन के प्रदेश अध्यक्ष अशोक बुवानीवाला के मार्गदर्शन व दिशा-निर्देश में प्रदेश के स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान और शौर्य गाथाओं को अमर रखने के लिए अग्रवाल वैश्य समाज हरियाणा वैश्य समाज के गौरव स्वतंत्रता सेनानी हुकूम चंद जैन के 164वें शहीदी दिवस का आयोजन सभी जिलों में आयोजित करेगा।

उन्होंने बताया कि स्वतंत्रता दिवस व गणतंत्र दिवस समारोह की तर्ज पर प्रत्येक जिलानुसार कार्यक्रम तय कर दिए गए है। इन कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी देते हुए संयोजक मुकेश बंसल ने बताया कि 19 जनवरी को उनके 164वें शहीदी दिवस के उपलक्ष्य पर हिसार में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में मुख्यातिथि प्रसिद्ध उद्योगपति गैल्फ पैट्रोकैम के चेयरमैन अशोक गोयल मंगालीवाला वैश्यजनों की उपस्थित में शहीद हुकूम चंद जैन को श्रद्धांजली अर्पित करेंगे।

इसी प्रकार सोनीपत में अग्रवाल वैश्य समाज के प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्रीनिवास गुप्ता, पानीपत में उपाध्यक्ष एमपी जैन, जींद में कोषाध्यक्ष कमल मित्तल, कुरूक्षेत्र में प्रदेश महासचिव राजेश सिंगला, फरीदाबाद में संगठन मंत्री केदारनाथ अग्रवाल, भिवानी में जीवन विज्ञान योग ध्यान ट्रस्ट के अध्यक्ष शिवरत्न गुप्ता, फतेहाबाद में समाज की वरिष्ठ महिला नेत्री सुशीला सर्राफ, अम्बाला में प्रदेश उपाध्यक्ष पवन अग्रवाल, नारनौल में भिवानी-महेन्द्रगढ़ लोकसभा अध्यक्ष नवीन मित्तल, चरखी दादरी में वैश्य नेता हरिओम मित्तल भाली, पंचकूला में वरिष्ठ नेता विजय बंसल, गुरूग्राम में लोकसभा अध्यक्ष अभय जैन, नूहं में संगठन के सहयोगी सदस्य विजय गुप्ता, सिरसा में वैश्य नेता नवीन केडिया, पलवल में वैश्य नेता ललित बंसल, झज्जर में राष्ट्रीय नवचेतना मंच के संयोजक विजय सोमाणी, रेवाड़ी में समाजसेवी बृजलाल गोयल व नारनौल के समाजसेवी मुकेश मित्तल, कैथल में प्रदेश प्रवक्ता सुमित हिमांशु गर्ग, रोहतक में एलपीएस बोसार्ड के चेयरमैन राजेश जैन, करनाल में प्रदेश संगठन मंत्री विकास गर्ग तथा यमुनानगर में महिला नेत्री वेणु अग्रवाल बतौर मुख्यातिथि वैश्यजनों की उपस्थिति में 1858 के स्वतंत्रता संग्राम में शहीद हुए हुकुम चंद जैन को अपनी श्रद्धांजली अर्पित करेंगे ताकि अग्रिम पंक्ति के स्वतंत्रता सेनानी को उनके शहीद दिवस आयोजित कर भावी पीढ़ी को प्रेरणा दी जा सकें।

मुकेश बंसल ने बताया कि शहीद दिवस वाले दिन प्रदेश के हर शहर में स्वतंत्रता सेनानी हुकूम चंद जैन की मुर्ति के समक्ष पुष्पांजलि कर ग्यारह दीप जलाएँ और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी। शहीद हुकूम चंद जैन को स्मरण करते हुऐ उन्होंने कहा की वे महान देशभक्त व कुशल प्रशासक थे उनकी काबलियत को देखते हुए बहादुरशाह जफर ने उन्हेंं हांसी, हिसार और करनाल जिले के कुछ गावों का कानूनगों नियुक्त किया था।

29 मई, 1857 को लाला हुकुम चंद तथा मुनीर बेग के नेतृत्व में जनता ने अंग्रेजी शासन के खिलाफ बगावत का झंडा बुलंद किया था। हांसी की लाल सडक़ देश की आजादी के लिए यहा के वीरों द्वारा दी गई कुर्बानियों की साक्षी है। प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में बहादुरशाह को सहायता करने का आश्वासन देने का पत्र लिखने के आरोप में अंग्रेजों ने हुकुम चंद व उनके भतीजे फकीर चंद तथा मिर्जा मुनीर बेग को फांसी पर लटका दिया था।

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: