एमएसएमई पोर्टल पर पंजीकरण के लिए आयोजित पखवाड़े में जिला की 340 औद्योगिक इकाइयों ने किया आवेदन

Font Size
  • जिला में नियमित रूप से चल रही है 34 हजार 855 पंजीकृत इकाइयां

गुरुग्राम, 13 जनवरी। देश व प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने के अभियान में प्रमुख आधार बन रही सूक्ष्म, लघु और मध्यम इकाइयां यानि एमएसएमई सेक्टर को बूम प्रदान करने के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार ने कोरोना की पहली व दूसरी लहर के दौरान कई महत्वपूर्ण फैसले लिए थे। अब इसी क्रम में कोरोना की भविष्य को स्थित को मद्देनजर रखते हुए जिला में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों के उत्पादनतंत्र की गति को बनाये रखने के लिए एमएसएमई पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए 28 दिसंबर से विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान में अभी तक जिला की 340 औद्योगिक इकाइयों ने रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन किया है।

जिला एमएसएमई केंद्र गुरुग्राम के संयुक्त निदेशक दिग्विजय सिंह ने बताया कि वर्तमान में गुरुग्राम जिला में 34855 औधोगिक इकाइयां नियमित रूप से कार्य कर रही हैं और श्रमिकों को कहीं कोई समस्या नहीं है । उपरोक्त आंकड़े में से 33 हजार इकाइयां केंद्र सरकार के उद्यम रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर व 1855 हरियाणा सरकार के हरियाणा उद्यम मेमोरेंडम पोर्टल पर पंजीकृत है।


उन्होंने बताया कि एमएसएमई केंद्र गुरुग्राम, जिला की सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम इकाइयों के साथ निरंतर संपर्क में है, सभी स्थानों अथवा औधोगिक क्षेत्रों में स्टाफ़ और श्रमिक अपनी ड्यूटी नियमित रूप से दे रहे हैं।


श्री दिग्विजय ने बताया कि औद्योगिक इकाइयों को हरियाणा उद्यम मेमोरेंडम (एच.यू.एम) व उद्यम रजिस्ट्रेशन (यू.आर.सी) में पंजीकरण करवाना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रसार के चलते यदि जिला प्रशासन की ओर से सख्ती बरतने के निर्देश जारी हुए तो केवल उन्हीं इकाइयों को कार्य करने की अनुमति दी जाएगी जो उपरोक्त पोर्टल पर पंजीकृत होंगी।

पंजीकृत इकाइयों को ही मिलेगा सब्सिडी का लाभ
श्री सिंह ने बताया कि पंजीकृत इकाइयां रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद केंद्र व राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं व अनेक प्रकार की सब्सिडी का लाभ ले सकेंगी। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम स्तर की औद्योगिक इकाई एवं प्रतिष्ठान https://udyamregistration.gov.in तथा harudhyam.edisha.gov.in पोर्टल पर पंजीकरण करा सकते हैं। उन्होंने बताया कि हरियाणा उद्यम मेमोरेंडम व उद्यम पर रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए जिला एमएसएमई केंद्र, प्लॉट नंबर 2, आई.डी.सी, सेक्टर 16 गुरुग्राम में निशुल्क हेल्प डेस्क स्थापित की गई है। हेल्पडेस्क के माध्यम से नए उद्यम रजिस्ट्रेशन करवाने के अलावा पुराने उद्योग आधार मेमोरेंडम के उद्यम पर रजिस्ट्रेशन में स्थानांतरण का कार्य भी किया जा रहा है।
————————-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page
%d bloggers like this: