वार्ड न. 30 में भाजपा प्रत्याशी ने किया आचार संघिता उल्लंघन

Font Size

फरीदाबाद प्रशासन बेखबर, पुलिस मौन, इलाका प्रभारी के फोन मिले बंद 

नगर निगम चुनाव अधिकारी मामले के प्रति अनभिज्ञ

वार्ड न. 30 में भाजपा प्रत्याशी ने किया आचार संघिता उल्लंघन 2मौके पर आनन् फानन में पहुंची पुलिस

जयशंकर सुमन 

फरीदाबाद : फरीदाबाद नगर निगम चुनाव में वार्ड न. 30 के बीजेपी प्रत्याशी सुभाष आहूजा ने चुनाव आचार संघिता को ताक पर रख दिया है. इस बात का पुख्ता प्रमाण बुधवार देर सायं चुंगी – सेक्टर 18 रोड फरीदाबाद पर देखने को मिला जहाँ आहूजा ने विना अनुमति के चुनाव प्रचार के लिए जबरन अपना टेंट व मंच लगा लिया और यातायात अवरुद्ध कर दिया. उनके इस गैरकानूनी कदम से इलाके के लोगों की आवाजाही पूरी तरह बंद हो गयी. इस सम्बन्ध में जिला उपायुक्त, चुनाव अधिकारी व ए डी सी जीतेन्द्र कुमार से लेकर थाना प्रभारी तक सभी का कहना है की उक्त प्रत्याशी ने इसके लिए कोई अनुमति नहीं ली है. मामले पर प्रत्याशी से बात करने की कोशिश की गयी तो उनके कार्यकर्ताओं ने फोन पर उन्हें व्यस्त होने की बात कह कर फोन काट दिया. 

नगर निगम फरीदाबाद चुनाव में सत्ताधारी भाजपा के प्रत्याशी नियमों को धता बता रहे हैं और जिला प्रशासन से लेकर चुनाव अधिकारी व पुलिस या तो बेखबर हैं या फिर उनकी पकड़ भाजपा प्रत्यशियों पर नहीं रह गयी है. इसका अंदाजा वार्ड न. 30 के भाजपा प्रत्याशी सुभाष आहूजा के कारनामे से सहज ही लगाया जा सकता है. गौरतलब है कि फरीदाबाद में नगर निगम के चुनाव के मद्दे नजर चुनाव घोषित होने के साथ ही आचारसंहिता लागू है. और प्रत्याशी हो या मतदाता या फिर सरकारी तंत्र सभी के लिए नियम निर्धारित किये गए हैं. चुनाव प्रचार की गाइड लाइन भी स्पष्ट है और इसकी जानकारी सभी प्रत्याशियों को भी दे दी गयी है .वार्ड न. 30 में भाजपा प्रत्याशी ने किया आचार संघिता उल्लंघन 3

 

लेकिन निगम वार्ड 30 के भाजपा प्रत्याशी सुभाष आहूजा के लिए आचार संहिता के कोई मायने नहीं हैं. उन्होंने अपने वार्ड के चुंगी-सेक्टर 18 रोड पर धड़ल्ले से जबरन यातायात को रोक कर अपना चुनावी मंच बीच सड़क पर ही लगा लिया. पूरी सड़क को टेंट से इस कदर ढक दिया कि आम आदमी को वाहन तो के पैदल वहां से से गुजरना मुश्किल हो गया और आवाजाही पूरी तरह बंद हो गयी. लोग परेशान होते रहे और सुभाष आहूजा व उनके कार्यकर्ता वहां चनाव प्रचार के नाम पर ऊधम मचाते रहे. उन्हें आने जाने वालों की कोई चिंता नहीं रही.

आश्चर्यजनक बात तो यह है कि इस भाजपा  प्रत्याशी द्वारा आचार संघिता तोड़ने की जानकारी जिले में बैठे किसी भी उच्च अधिकारी नहीं थी.

इस सम्बन्ध में जब संवाददाता ने फ़रीदाबाद जिला उपायुक्त से फोन पर जानना चाहा तो उन्होंने इससे अनभिज्ञता जाहिर की और यह कह कर पाल्ला झाड लिया की यह जिम्मेदारी चुनाव अधिकारी व ए डी सी जीतेन्द्र कुमार की है. आप उनसे बात करें. संवाददाता ने जब जीतेन्द्र कुमार से फोन पर यह पूछा की क्या भाजपा प्रत्याशी को इसके लिए अनुमती दी गयी है तो उन्होने कहा कि पूरे जिले की जानकारी हमारे पास नहीं होती है. इस सम्बन्ध में उस इलाके के प्रभारी ओ पी मोर बता सकते हैं. जब श्री मोर से इस सम्बन्ध में बात करने की कोशिश की गयी तो उनका मोबाइल बंद पाया गया.

वार्ड न. 30 में भाजपा प्रत्याशी ने किया आचार संघिता उल्लंघन 4

इस गंभीर जिम्मेदारी का निर्वहन करने वाले इस अधिकारी का ऐसे समय मोबाइल बंद होना भी अपने आप में बड़ा सवाल खड़े करता है. अंततः संवाददाता ने ओल्ड फरीदाबाद थाने के एस एच ओ श्री कैलाश से फोन पर बात की तो उन्होंने स्पष्ट कर दिया कि इस प्रत्याशी ने चुनाव प्रचार के लिए सभा आयोजित करने हेतु इस रोड को बंद करने की कोई अनुमति नहीं ली है. उन्होने संवाददाता को यह कहते हुए आस्वश्त करना चाहा कि अभी त्वरित गति से हम ड्यटी ऑफिसर गजराज व थाने के एडिसनल एस एच ओ को मौके पर भेज रहे हैं.

इधर भाजपा जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा से जब इस बाबत बात की गयी तो उन्होंने इस जानकारी से इनकार किया और वार्ड 30 के भाजपा प्रत्याशी से तत्काल बात कर ऐसा करने से मना करने का आश्वाशन दिया.वार्ड न. 30 में भाजपा प्रत्याशी ने किया आचार संघिता उल्लंघन 5

नगर निगम चुनाव में नियम उल्लघन का केवल एक वार्ड में यह हाल है ऐसा नहीं है. कमोवेश सभी वार्डों में सामान स्थिति बनी हुयी है और प्रशासन व पुलिस बेखबर है या फिर इन घटनाओं को नजरअंदाज किये हुए है. लोगों में ऐसा सन्देश जा रहा है कि प्रशासन ने सत्ताधारी पार्टी के प्रत्यशियों की ओर से किये जा रहे नियम विरूद्ध चुनाव प्रचार की कोशिश के प्रति आखें मूंद रखीं हैं. बहरहाल प्रशासन की अपनी मजबूरी हो सकती है लेकिन आम लोगों को इससे काफी तकलीफें उठानी पड़ रही है. लोगों का कहना है कि इस प्रत्याशी के खिलाफ आचार संघिता उल्लंघन का मामला प्रशासन को ततकाल दर्ज करना चाहिए.

You cannot copy content of this page