आईआईटी दिल्ली 11वीं कक्षा की छात्राओं के लिए मेंटरशिप प्रोग्राम स्टेम STEM  लांच करेगा

Font Size

आईआईटी दिल्ली

आईआईटी दिल्लीनई दिल्ली :  आईआईटी दिल्ली  IIT Delhi ने 11वीं कक्षा की छात्राओं के लिए मेंटरशिप प्रोग्राम  स्टेम STEM  लांच करने की घोषणा की है.  यह प्रोग्राम केवल छात्राओं के लिए साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और मैथमेटिक्स विषय में मेंटरशिप की सुविधा प्रदान करने के लिए शुरू किया जाएगा.  इसमें लिखित पेपर और इंटर्नशिप शामिल किया जाएगा.

 

आगामी 30 दिसंबर से शुरू होने वाले इस मेंटरशिप प्रोग्राम को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लांच करने का निर्णय लिया गया है. इसके लिए कई केंद्रीय विद्यालयों से 10-10 छात्राओं का चयन किया गया है . इसमें छात्राओं को आईआईटी दिल्ली के शिक्षकों के साथ अपने विषयों पर इंटरेक्ट करने का मौका मिलेगा जबकि प्रत्येक छात्रा के लिए एक मेंटर नियुक्त किए जाएंगे।

आईआईटी दिल्ली IIT की ओर से कहा गया है कि इस प्रोग्राम को आने वाले समय में और अधिक विस्तार दिया जाएगा जिससे बड़ी संख्या में  और भी स्कूलों के विद्यार्थियों को इसका लाभ मिल सके. हालांकि यह प्रोग्राम केबल 11वीं कक्षा की छात्रा के लिए शुरू किया गया है जिसे आने वाले समय में और अधिक विस्तार दिए जाने की संभावना है.

 

इसके लिए संबंधित केंद्रीय विद्यालयों की ओर से 10 छात्राओं का चयन किया गया है जिन्होंने अपनी पढ़ाई के लिए स्ट्रीम का सिलेक्शन कर लिया है. छात्राओं को आई आई टी  IIT दिल्ली की ओर से विभिन्न प्रकार के टॉपिक्स दिए गए हैं और उन्हें पढ़ाने के लिए आईटी दिल्ली के शिक्षक, मेंटर के रूप में नियुक्त किए गए हैं।

 

यह प्रोग्राम विंटर इंटर्नशिप के रूप में शुरू होगा जो स्कूल खुलने के 1 सप्ताह पहले समाप्त किया जाएगा.  इस प्रोग्राम के तहत जनवरी से अप्रैल 2021 के बीच अपने नियमित पढ़ाई के दौरान छात्राओं कोआई आई टी IIT दिल्ली के फैकेल्टी मेंबर्स के साथ इंटरेक्ट करने का मौका मिलेगा।

विंटर इंटर्नशिप के दौरान जिन क्षेत्रों में छात्राओं को काम करने के लिए प्रेरित किया जाएगा उसकी मौलिक जानकारी दी जाएगी. स्कूल खुलने के बाद वह संबंधित शिक्षकों से अपने विषय पर इंटरेक्शन कर पाएंगी . साथ ही विभिन्न प्रकार की टीचिंग मॉड्यूल को भी एक्सेस करने की सुविधा मिलेगी और यह सुविधा निरंतर मिलती रहेगी.

कोविड-19 महामारी की परिस्थिति को देखते हुए इस प्रोग्राम को फिलहाल ऑनलाइन ही जारी रखने का निर्णय लिया गया है. परिस्थितियां अनुकूल होने के बाद आगामी मई जून माह में बच्चे शिक्षकों से मिल पाएंगे. प्रोग्राम के अंत में सभी छात्राओं को आई आई टी दिल्ली  IIT Delhi की ओर से सर्टिफिकेट भी दिए जायेंगे.

You cannot copy content of this page