दिल्ली में येलो अलर्ट लागू : क्या बंद रहेंगे और क्या खुलेंगे ?

Font Size

Yellow alert in delhi 

Yellow alert in delhi नई दिल्ली : दिल्ली में कोरोना के बेतहाशा बढ़ते संक्रमण के कारण येलो अलर्ट जारी करने का ऐलान किया गया. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन के पहले कदम को लागू करने पर कहा कि पिछले कुछ दिनों से कोरोना की सकारात्मकता दर 0.5% से ऊपर रही है. इसलिए ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के लेवल- I  यानी येलो अलर्ट को लागू किया जा रहा है . उनके अनुसार  प्रतिबंधों को लागू करने का विस्तृत आदेश जारी क्र दिया गया .

उल्लेखनीय है कि दिल्ली में कोविड -19 पॉजिटिविटी रेट बढ़ने के साथ यह रविवार को 0.55% पर पहुंच गया. पिछले २४ घंटे में 331  नए मामले सामने आये हैं जबकि ओमिक्रोन के 165 मामले हो चुके हैं .

सीएम केजरीवाल ने आगाह किया कि आगे के लेवल में प्रतिबंधों का स्तर कोविड -19 पॉजिटिविटी रेट, नए मामलों और अस्पतालों में ऑक्सीजन बेड की स्थिति के आधार पर निर्धारित होंगे. प्रतिबंधों को येलो, एम्बर, ऑरेंज और रेड अलर्ट के तहत बांटा गया है. यलो अलर्ट का सबसे निचला स्तर है. वहीं रेड सबसे ज्यादा एहतियाती, जिसमें लॉकडाउन लगाने का निर्णय लिया जाता है .

 

 

क्या बंद रहेंगे और क्या खुलेंगे ?

 

दिल्ली में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान येलो अलर्ट के तहत रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक रात्रि कर्फ्यू रहेगा. मेट्रो, रेस्टोरेंट, बार 50% क्षमता के साथ संचालित होंगे. सिनेमा हॉल, स्पा, जिम, मल्टीप्लेक्स, बैंक्वेट हॉल, ऑडिटोरियम और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स तत्काल प्रभाव से बंद रहेंगे.

 

सीएम केजरीवाल ने लोगों से कोविड -19 उचित व्यवहार का पालन करने की भी अपील की, जिसमें मास्क पहनना और सामाजिक और शारीरिक दूरी बनाए रखना शामिल है।

 

गौरतलब है कि इस साल जुलाई में दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) द्वारा अनुमोदित किया गया, जिसमें यह तय किया गया कि कोविड -19 मामलों में बढ़ोत्तरी से किन परिस्थितियों में किन गतिविधियों की अनुमति दी जाएगी। जीआरएपी के अनुसार, रंग-कोडित अलर्ट के चार स्तर- येलो, अंबर, ऑरेंज और रेड  निर्धारित किये गए हैं ।

येलो अलर्ट तब घोषित किया जाता है, जब संक्रमण दर लगातार दो दिनों तक 0.5 प्रतिशत पॉजिटिविटी के निशान तक पहुंच जाती है।

इसके अनुसार आज से ही रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया गया है । निजी कार्यालयों (सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक) और अन्य सार्वजनिक स्थानों जैसे साप्ताहिक बाजारों, रेस्तरां, बार, दिल्ली मेट्रो और दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) की बसों में केवल 50 प्रतिशत उपस्थिति या क्षमता की अनुमति दी गई है। जबकि शादियों और अंत्येष्टि सभाओं में केवल 20 लोगों की उपस्थिति की अनुमति है।

आवश्यक दुकानें, सैलून, बार, निर्माण और विनिर्माण सामान्य रूप से कार्य करेंगे। हालांकि, सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक गैर-जरूरी दुकानों और मॉल को ऑड-ईवन के आधार पर संचालित किया जाएगा।

 

कोरोना संक्रमण की देश में स्थिति :

 

देश के 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में ओमिक्रोन के 653 मामले सामने आ चुके हैं.  इनमें से 186 लोग ठीक हो चुके हैं या विदेश चले गए . ओमिक्रोन के महाराष्ट्र में सर्वाधिक 167 मामले हैं. इसके बाद दिल्ली में 165, केरल में 57, तेलंगाना में 55, गुजरात में 49 और राजस्थान में 46 मामले सामने आए हैं. देश में पिछले 24 घंटे में 6,358 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए है जबकि 293 लोगों की मौत हो गई.

 

Yellow alert in delhi  Yellow alert in delhi  Yellow alert in delhi  Yellow alert in delhi  Yellow alert in delhi  Yellow alert in delhi  Yellow alert in delhi  

You cannot copy content of this page