गुरुग्राम जिला में कोरोना का सुरक्षा चक्र हुआ और मजबूत : शत-प्रतिशत लोगों को लगाई गई वैक्सीन की दोनों डोज़

Font Size

गुरूग्राम जिला में 128 प्रतिशत लोगों को पहली व 100 प्रतिशत लोगों को लगाई गई कोरोना रोधी वैक्सीन की दूसरी डोज़

गुरुग्राम , 21 दिसम्बर  कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान प्रदेश में सबसे अधिक प्रभावित रहा गुरुग्राम जिला आज कोरोना के खिलाफ सौ प्रतिशत टीकाकरण कवरेज हासिल करने वाला हरियाणा व एनसीआर का पहला जिला बन गया है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ो के अनुसार जिला में 128 प्रतिशत पात्र आबादी को पहली व 100 प्रतिशत पात्र लोगों को कोरोना रोधी वैक्सीन की दूसरी डोज़ लगाई जा चुकी है।

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने स्वास्थ्य विभाग की पूरी टीम की इस महत्वपूर्ण उपलब्धि पर अपनी शुभकामनाएं दी है और कहा कि गुरुग्राम जैसे जिला में जहां जनसंख्या की आवाजाही ज्यादा रहती है, ऐसे में जिला में सौ प्रतिशत पात्र आबादी का टीकाकरण होना स्वयं में एक नया कीर्तिमान है। उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर में गुरुग्राम जिला प्रदेश में सबसे अधिक प्रभावित रहा था लेकिन जिस तरीके से जिलावासियों व स्वास्थ्य विभाग की टीम ने दृढ़ निश्चय के साथ कोरोना के कुचक्र को तोड़ने व टीकाकरण अभियान को पूर्णता के शिखर तक पहुंचाने में अपना योगदान दिया है। वह देश के बड़े शहरों व प्रदेश के अन्य जिलों के लिए प्रेरणा का मार्ग प्रशस्त करेगा।

वैक्सीनेशन अभियान में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने समाज के प्रत्येक वर्ग का टीकाकरण करने के लिए विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों के तहत काफी नई पहल की शुरुआत की थी जो आगे चलकर देश के अन्य शहरों में भी लागू की गई। इनमें मॉल में ड्राइव थ्ररू, थर्ड जेंडर का टीकाकरण प्रमुख है। सौ प्रतिशत टीकाकरण केवल एक माइलस्टोन है। वैक्सीनेशन की प्रक्रिया अभी जारी रहेगी। इसके साथ ही जिला में विभिन्न क्षेत्रों में हजार- हजार की संख्या में सर्वे किया जाएगा जिसमें वैक्सीनेशन से अछूते रहे लोगों का टीकाकरण किया जाएगा।
जिला में बच्चों की जनसंख्या का डेटा एकत्रित किया जा रहा है।

भविष्य में बच्चों को लगने वाले कोरोनावायरस के टीके के लिए 0 से 6 वर्ष व 06 वर्ष से 18 वर्ष की आयु तक के बच्चों का डाटा एकत्रित किया जा रहा है ताकि जैसे ही बच्चों के टीकाकरण प्रक्रिया को शुरू किया जाए, उसको जल्द से जल्द रफ्तार दी जा सके।

आंकड़ों के तहत इसी वर्ष 16 जनवरी से हेल्थ वर्कर्स को टीका लगाने के साथ शुरू हुए इस अभियान को सौ प्रतिशत पात्र आबादी तक ले जाने में टीकाकरण के 40 हजार 441 सेशन आयोजित किए गए थे। वहीं 03 नवंबर से शुरू किए गए ‘‘हर घर दस्तक’’ अभियान में जिला के 06 लाख 97 हजार 672 घरों में जाकर 02 लाख 53 हजार 357 लोगों का टीकाकरण किया गया। जिला में गर्भवती महिलाओं के लिए प्रत्येक माह की 09 तारीख को सेशन आयोजित कर 08 हजार 431 महिलाओं को कोरोना रोधी वैक्सीन दी गयी।

जिला में लगाई गई 41 लाख 28 हजार 596 डोज़ के आंकड़ो के अतंर्गत जिला में 44 हजार 362 हेल्थ वर्कर्स को पहली व 44 हजार 453 को दूसरी तो वहीं 45 हजार 984 फ्रंटलाइन वर्कर्स को पहली व 49 हजार 432 को दूसरी डोज़ दी गयी है। जिला में उम्रवार वैक्सीनेशन का डाटा के तहत जिला में 18 से 44 आयु वर्ग के 16 लाख 40 हजार 210 लोगों को पहली व 12 लाख 14 हजार 84 लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज़ दी गयी है। वहीं 45 से 59 वर्ष आयु वर्ग के 03 लाख 76 हजार 826 को पहली व 03 लाख 13 हजार 816 लोगों को दूसरी डोज़ दी गयी। ऐसे ही, 60 वर्ष से ऊपर आयु वर्ग के 02 लाख 12 हजार 338 को पहली व 01 लाख 87 हजार 91 को टीके की दूसरी डोज़ दी गयी है। उन्होंने कहा कि जिला में वैक्सीनेशन अभियान अभी भी जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page
%d bloggers like this: