तीसरी आंख की जद में आई ग्राम पंचायत पिनगवां !

Font Size

सीसी टी वी से  नजर रखने वाली जिले की पहली पंचायत बनी पिनगवां 

 तीन महिने में मुफ्त मिलेगा लोगों को वाईफाई 

तीसरी आंख की जद में आई ग्राम पंचायत पिनगवां ! 2

सीसीटीवी कैमरा और स्ट्रीट लाईट पर करीब 19 लाख रूपये खर्च कर चुकी है पंचायत

यूनुस अलवी

मेवात :  ग्राम पंचायत पिनगवां, मेवात जिला कि पहली ऐसी पंचायत बन गई है जहां पर चोर, उचक्के, बदमाश आदी अपराधिक किस्म के लोगों पर नजर रखने के लिये उच्च क्वालिटी के 16 सीसीटी कैमरे लगाये गये हैं। इसके अलावा एक डोन कैमरा लगाया गया है। वहीं पुन्हाना-नगीना रोड पर करीब 34 खंबों पर स्ट्रीट लगाई है। पंचायत ने स्ट्रीट लाईट और सीसीटीवी कैंमरों पर करीब 19 लाख रूपये खर्च किये हैं। सीसीटीवी कैंमरों का संचालन पिनगवां पुलिस थाने से किया जा रहा है। दो दिन पहले रेवाडी रेंज कि आईजी ममता सिंह ने सीसीटीवी कैमरा रूम का उदघाटन कर पिनगवां के सरपंच संजय सिंगला कि जमकर तारीफ भी कर चुकी हैं। वहीं सरपंच कि करीब तीन महिने में कस्बा पिनगवां के नेट चलाने वालों के लिये लोगों को मुफ्त में वाईफाई देने कि योजना पर काम चल रहा है। 

 

कस्बा पिनगवां के युवा शिक्षित सरपंच संजय सिंगला ने बताया कि उन्होने बिना किसी सरकारी मदद के कस्बा पिनगवां के नगीना-पुन्हाना रोड पर 34 खंबे लगाकर स्ट्रीट लाईट लगाकर कस्बे को जगमग करने का प्रयास किया है। वहीं दो खंबों के बीच में एक सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है। इसके अलावा शिकरावा चौक पर घूमने वाला डोन कैमरा लगाया गया है। उन्होने बताया कि सीसीटीवी कैंमरों से जहां कस्बे कि पूरी सडक को कवर किया गया है वहीं सडक से बाजार कि तरफ जाने वाली गलियों पर भी खास ध्यान दिया गया है। कस्बे के अंदर जाने वाली करीब 6 गलियों को भी सीसीटीवी कैंमरों की जद में रखा गया है जिससे बाजार के अंदर वारदात करने वाले अपराधियों का पता चल सके। 

 

सरपंच ने बताया कि कस्बे में मुफ्त वाईफाई देने कि उसकी योजना है। इसके अलावा कस्बे के अंदर सभी चौहरायों पर सीसीटीवी कैमरे भी तीन माह के अंदर लगाये जाऐगें। उन्होने बताया कि फिलहाल करीब 19 लाख रूपये खर्च किये जा चुके हैं। 

 

   पिनगवां थाना प्रभारी कुलदीप सिंह ने सरपंच द्वारा कस्बे में सीसीटीवी कैमरे लगाने का स्वागत करते हुऐ कहा कि इससे पुलिस को काफी फायदा होगा। कस्बे में वारदातों को आने वाले अपराधियों पर पैनी नजर रखी जा सकेगी। सीसीटीवी कैमरों का संचालन पुलिस थाने से ही किया जा रहा है। जहां पर दो कर्मचारी नजर बनाये रखने के लिये तैनात किये गये हैं। उनका कहना है कि सीसीटीवी कैमरों से लैस मेवात में पिनगवां पहली पंचायत है।

You cannot copy content of this page