मेवात का इतिहास गौरव पूर्ण है जो किताबों में दबकर रह गया: आई जी

Font Size

यूनुस अलवी

मेवात: नये साल के अवसर पर पुन्हाना उपमंडल में पिनगवां और बिछौर नये थाने बन गये। दोनो ने रविवार से काम करना शुरू कर दिया। दोनो थानों कि रेवाडी रेंज की आईजीपी ममता सिंह ने मेवात पुलिस कप्तान कुलदीप सिंह, विधायक रहीश खान के साथ उदघाटन किया। इस मौके पर इंदाना कि कोठी और कस्बा पिनगवां में समारोह आयोजित किये जहां आईजीपी, एसपी और विधायक का इलाके के लोगों ने फूलमाला, पगडी और मोमेंटों देकर जोरदार स्वागत किया। वहीं आईजी ने कस्बा पिनगवां में पंचायत द्वारा लगाये गये सीसीटीवी कैमरे का उदघाटन किया।

कस्बा पिनगवां और इंदाना कि कोठी पर लोगों को सम्बोधित करते हुऐ आईजी ममता सिंह ने कहा कि मेवात इलाका पहले से काफी शांत क्षेत्र है, यहां अन्य इलाको की अपेक्षा क्राईम बहुत ही कम है। मेवात का इतिहास एक गौरवपूर्ण रहा है लेकिन वह किताबों में ही दबकर रह गया है। युवाओं को चाहिये कि वे एक संस्था बनाकर मेवात के इतिहास के बारे में जानकारी इक्टठा कर आम लोगों तक पहुंचाये। वहीं मेवात जो कुठ बदमाशों कि वजह से बदनाम होता है ऐसे लोगों को मुख्यधारा में लाने के लिये पुलिस कि मदद करें। वहीं उन्होने पिनगवां पंचायत द्वारा मुख्य मार्ग पर सीसीटीव कैमरे लगाये जाने पर सरपंच संजय सिंगला कि जमकर तारीफ करते हुऐ कहा कि ऐसे प्रयास सभी पंचायतों को करने चाहिये इससे क्राईम करने वालों को आसानी से पकडा जा सकता है। वहीं उन्होने मेवात के आपसी भाईचारा कि भी जमकर तारीफ की। उन्होने लडकियों को पढाने का भी आहवान किया। उन्होने कहा कि थाने खुलने से आम लोगों को काफी फायदा होगा क्योंकि थाने में आने वाली समस्याओं का समाधान समय पर हो सकेगा। वहीं उन्होने लोगों से आहवान किया कि जो बदमाश किस्म के लोग है उनको सलाखों के पीछे भेजने के लिये पुलिस का सहयोग करें। उन्होने कहा कि दोनो थानों में जरूरत के मुताबिक पुलिस कर्मचारी तैनात किये जाऐगें।

इस मौके पर मेवात पुलिस कप्तान कुलदीप सिंह ने प्रदेश के डीजीपी का नये साल के मौके पर आम जनता और पुलिस क लिये भेजा गया संदेश पढकर सुनाया जिसमें लोगों से पुलिस और पब्लिक में तालमैल बनाने का आहवान किया गया।

इस मौके पर मौजूद विधायक रहीश खान ने कहा कि अभी तो भापजा ने शुरूआत कि है आगामी तीन सालों में पुन्हाना में समस्या नाम की कोई चीज बाकी नहीं रहेगी। उन्होने कहा कि पिनगवां मे ंकरीब 16 करोड रूपये कि लागत से मॉडल स्कूल खोला जा रहा है। करीब दो-तीन महिने में पिनगवां ब्लोक का उदघाटन कर दिया जाऐगा। उन्होने कहा अब से पहले की सरकारों ने मेवात खासतौर से पुन्हाना क्षेत्र का विकास करने कि बजाये यहां के लोगों को आपस में लडाने का काम किया है।

वहीं कस्बा पिनगवां के सरपंच संजय सिंगला और मेवात विकास बोर्ड के सदस्य नरेश सिंगला ने अपने विचार रखते हुऐ कहा कि कस्बा पिनगवां का आपसी भाईचारा दुनिया में मशहूर है यहां पर कभी संप्रदायिक दंगों के नाम पर झगडे नहीं हुऐ बल्कि कस्बा पिनगवां के प्रमुख लोग दूसरे कस्बों में भाईचारा बनाने के लिये काम करते हैं।

इस मौके पर कस्बा पिनगवां में जिला प्रमुख अनीसा बानो, संजय सिंगला सरपंच पिनगवां, गोपाल पटेल, नरेश सिंगला, जसबंत गोयल, धमेंद्र सोनी, नत्थीमल सोनी, याकूब नंबरदार, मोनू सिंगला, जिला पार्षद जान मोहम्मद, मनीष और इंदाना कि कोठी पर भाजपा नेता इकबाल जैलदार, जिला पार्षद आमीन खां और आजाद पूर्व जिला पार्षद सहित काफी प्रमुख लोग मौजूद थे।

You cannot copy content of this page