हरियाणा के श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री अनूप धानक होंगे न्यू पालम विहार में छठ महापर्व समारोह के मुख्य अतिथि

Font Size

हरियाणा के श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री अनूप धानक होंगे न्यू पालम विहार में छठ महापर्व समारोह के मुख्य अतिथि 2गुरुग्राम : शहर के न्यू पालम विहार स्थित सूर्य मंदिर प्रांगण में 11 नवम्बर को आयोजित होने वाले छठ महापर्व समारोह के अंतिम अर्घ्य में  हरियाणा के श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री अनूप धानक मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे. बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक राकेश दौलताबाद, जननायक जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व पार्षद,  ऋषिराज राणा सहित कई राजनीतिक एवं सामाजिक हस्तियां भी इस मौके पर अर्घ्य देने पहुंचेंगे. छठ पूजा समिति न्यू पालम विहार की पूरी टीम इस आयोजन की तैयारी में पिछले 1 सप्ताह से जुटी हुई है.  पूजा की तैयारी अंतिम चरण में है. मंदिर के प्रांगण में स्थापित छठ घाट पार्क में बड़ी संख्या में श्रद्धालु प्रति वर्ष शामिल होते हैं. इस बार भी यहां छठ व्रतियों की संख्या पहले की तुलना में काफी अधिक होने की संभावना है. 

 

हरियाणा के श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री अनूप धानक होंगे न्यू पालम विहार में छठ महापर्व समारोह के मुख्य अतिथि 3यह जानकारी छठ पूजा समिति न्यू पालम विहार के प्रधान अर्जुन दास ने दी. उन्होंने बताया कि द्वारका एक्सप्रेसवे के किनारे स्थापित भगवान सूर्य देव मंदिर के प्रांगण में पिछले  लगभग 12 वर्षों से धूमधाम से छठ महापर्व का आयोजन किया जाता है.  यहां 4 छठ घाट प्लेटफोर्म बनाए गए हैं.  छठ व्रतियों के लिए यहां सभी प्रकार की सुविधाएं एवं प्रशासन की व्यवस्था संस्था की ओर से गुरुग्राम नगर निगम के सहयोग से उपलब्ध कराई जाती है. प्रतिवर्ष हजारों की संख्या में लोग छठ पूजा में अर्घ्य देने के लिए पहुंचते हैं. 

 

उन्होंने बताया कि इस बार भी पिछले वर्ष की भांति सभी प्रकार की सुविधाएं मुहैया कराने की कोशिश की गई है.  समिति की ओर से सभी पदाधिकारी एवं सदस्य इस आयोजन को सफल बनाने में दिन-रात जुटे हुए हैं.  उन्होंने कहा कि इस खास मौके पर हरियाणा सरकार के श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री अनूप धानक को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है. उन्होंने 11 नवंबर को उषा अर्घ्य के दौरान उपस्थित रहने की अपनी संस्तुति दी है. उन्होंने कहा कि हम सभी उक्त आयोजन को भव्य बनाने की कोशिश में लगे हुए हैं.  श्री दास ने बताया कि इस समारोह में बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक राकेश दौलताबाद एवं जननायक जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता व  वार्ड नंबर 1 गुरुग्राम के पूर्व पार्षद ऋषिराज राणा को भी विशिष्ट अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है.  इनके अलावा इस मौके पर न्यू पालम विहार आर डब्ल्यू ए के सचिव रामअवतार राणा सहित कई और प्रमुख राजनीतिक एवं सामाजिक व्यक्तियों के शामिल होने की संभावना है. हरियाणा के श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री अनूप धानक होंगे न्यू पालम विहार में छठ महापर्व समारोह के मुख्य अतिथि 4

 

छठ पूजा समिति के सचिव संजीव कुमार सिंह ने बताया कि सूर्य देव मंदिर प्रांगण में  आयोजित होने वाला छठ महापर्व समारोह गुरुग्राम का सबसे पुराना एवं बृहत आयोजन है.  लगभग 12 वर्षों से यहां छठ पर्व का आयोजन किया जाता रहा है.  इसमें वार्ड नंबर 1 के  जनप्रतिनिधियों का एवं गुरुग्राम नगर निगम तथा जिला प्रशासन का पूरा सहयोग मिलता रहा है. उन्होंने कहा कि इस बार के आयोजन की तैयारी की दृष्टि से  छठ पूजा समिति की ओर से नगर निगम गुरुग्राम को काफी पहले ही सुविधाएं मुहैया कराने संबंधी मांग पत्र सौंपा गया था.  लेकिन इस बार आवश्यकता के अनुरूप सभी सुविधाएं मुहैया नहीं कराई गई. इसके कारण ही समिति के लोगों को स्वयं के खर्चे एवं प्रयास से सारी व्यवस्थाओं को अंजाम देना पड़ा. 

 

उन्होंने बताया कि सोमवार को नहाए खाय के साथ ही छठ पूजा की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.  मंगलवार को खरना पूजन है जबकि बुधवार को पहला अर्घ्य और गुरुवार 11 नवम्बर को अंतिम यानी उषा अर्घ्य का आयोजन होगा. उन्होंने बल देते हुए कहा कि यह स्थल अब सभी पूर्वांचली एवं मिथिलांचल के लोगों के लिए बड़ी आस्था का केंद्र बन चुका है.  इसलिए यहां धार्मिक आयोजनों की दृष्टि से स्थायी तौर पर सभी मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराने की आवश्यकता है.  उनके अनुसार यहां पेयजल की कमी महसूस की जाती है जबकि  सुरक्षा की दृष्टि से स्ट्रीट लाइट  भी लगवाने की जरूरत है. उन्होंने नगर निगम प्रशासन से मांग की कि छठ व्रतियों की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए इन मांगों पर तत्काल अमल कराया जाए.

हरियाणा के श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री अनूप धानक होंगे न्यू पालम विहार में छठ महापर्व समारोह के मुख्य अतिथि 5समिति के सदस्य अवध बिहारी मिश्रा का कहना है कि यह पर्व अब केवल पूर्वांचलियों के लिए ही नहीं बल्कि समूचे देश में मनाया जाने लगा है. काफी पवित्रता के साथ इसका आयोजन करना होता है. इसलिए साफ़ सफाई  की व्यवस्था पर नगर निगम को ध्यान देना चाहिए. उन्होंने बताया कि इस बार हरियाणा के श्रम एवं रोजगार मंत्री श्री धानक के यहाँ आने की खबर से सभी पूर्वांचलवासी बेहद खुश हैं. समिति के सभी सदस्य उनके स्वागत की तैयारी में लगे हुए हैं. साथ ही छठ व्रतियों को भी किसी भी प्रकार की कोई कठिनाई नहीं हो इसका ध्यान रखा जा रहा है. 

 

You cannot copy content of this page