रेल-रोड नेटवर्क से जुड़कर सोहना का होगा चहुमुखी विकास : मनोहर लाल

Font Size

– सोहना क्षेत्र के गांव सरमथला में मुख्यमन्त्री ने किया विकास रैली को संबोधित
– गांव सरमथला में महाराणा प्रताप की प्रतिमा का किया अनावरण
– रैली में उमड़ी भारी भीड़ से गदगद, सीएम ने सोहना विधायक कंवर संजय सिंह द्वारा रखी गई सभी मांगे की मंजूर
– करीब 50 विकास परियोजनाओं के लिए 125 करोड़ की राशि मंजूर की

सोहना (गुरुग्राम), 23 अक्टूबर : हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि रेल-रोड नेटवर्क विकास की धुरी है और सोहना क्षेत्र का इस विकासात्मक नेटवर्क से जुड़ने से चहुमुखी विकास होगा और रोजगार के अवसर बढ़ने के साथ साथ इलाके में समृद्धि आएगी। सोहना क्षेत्र से निकल रहे करीब 5 रेलवे व सड़क कॉरिडोर सोहना क्षेत्र में औद्योगिक विकास के साथ ही रोजगार की अपार संभावनाएं प्रबल करेंगे। मुख्यमंत्री शनिवार को सोहना विधानसभा क्षेत्र के गांव सरमथला में आयोजित विकास रैली में उमड़े जनसैलाब को संबोधित कर रहे थे।

रेल-रोड नेटवर्क से जुड़कर सोहना का होगा चहुमुखी विकास : मनोहर लाल 2विकास रैली से पहले मुख्यमंत्री ने गांव में करीब 23 फुट ऊंची वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप की प्रतिमा का अनावरण भी किया। विकास रैली के संयोजक एवं सोहना से विधायक कंवर संजय सिंह ने मुख्यमंत्री सहित अन्य अतिथिगण का मंच पर अभिनंदन किया। रैली में उमड़ी भारी भीड़ से मुख्यमंत्री ने प्रसन्न हुए कि उन्होंने कहा कि सोहना क्षेत्र में वे पहले भी आए हैं और यहां जनसभाएं भी की है लेकिन आज की रैली में जितनी भारी संख्या में भीड़ उमड़ी है और उस भीड़ में भी जो उत्साह देखने को मिल रहा है वैसा पहले कभी नहीं देखा। मुख्यमंत्री ने सोहना क्षेत्र में करीब 50 विकास परियोजनाओं के लिए 125 करोड़ रुपए की राशि भी मंजूर कर विकास योजनाओं की सौगात सोहना हल्के को दी।

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने सोहना क्षेत्र के लोगों को बधाई देते हुए कहा कि सोहना में विकास की लहर चल रही है और केएमपी एक्सप्रेस -वे, ऑर्बिट रेलवे कॉरिडोर, दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस-वे, वेस्टर्न डेडिकेटिड एक्सप्रेस-वे सहित गुरुग्राम-अलवर हाइवे क्षेत्र में औद्योगिक विकास का रास्ता प्रशस्त करेंगे। वहीं औद्योगिक इकाइयों के आगमन से क्षेत्र के युवाओं को रोजगार भी मिलेगा, इलाके में समृद्धि आएगी।

उन्होंने कहा कि आज का यह दिन ऐतिहासिक है जिसमें हमें महान योद्धा महाराणा प्रताप की प्रतिमा का अनावरण करने का अवसर मिला है और क्षेत्र में विकास योजनाओं की मंजूरी देते हुए कोरोना काल के बाद विकास को पुनः गति दी जा रही है। उन्होंने कहा कि आज सरकार महाराणा प्रताप जैसे शूरवीरों के दिखाए मार्ग पर आगे बढ़ रही है और जो आकांक्षा 2014 में देखी गई थी, वह दिनोंदिन पूरी होती जा रही है। उन्होंने बताया कि ई-गवर्नेस के साथ पूरी पारदर्शिता बनाये रखते हुए समाज के अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने की दृष्टि से सरकार कदम उठा रही है।रेल-रोड नेटवर्क से जुड़कर सोहना का होगा चहुमुखी विकास : मनोहर लाल 3

हरियाणा की स्वामित्व योजना बनी देश के लिए अनुकरणीय :

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले सात सालों में सरकार ने जनसेवा की भावना से योजनाओं को लागू करते हुए काम किये हैं। उन्होंने गौरवान्वित होते हुए कहा कि आज हरियाणा प्रदेश की विकास योजनाएं देश में अनुकरणीय बन रही हैं, यह स्वयं प्रधानमंत्री ने कहा है जो मेरे लिए बहुत बड़ी बात है। उन्होंने उदाहरण देते हुए बताया कि हरियाणा सरकार ने प्रदेश के गांवो में लाल डोरा मुक्त करते हुए जमीन का मालिकाना हक ग्रामीणों को देने का काम किया है। गांव में अब लोगों को स्वामित्व योजना से जोड़ते हुए उनकी जमीन के दस्तावेज सौंपे जा रहे हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा हाल ही में सार्वजनिक मंच से हरियाणा सरकार की कार्यशैली की सराहना किये जाने पर उनका आभार जताया। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार बिना भेदभाव के समान विकास की विचारधारा से कार्य कर रही है और हर पात्र व्यक्ति तक को योजना का लाभ प्रभावी रूप से मिले, इसके लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को मूर्त रूप देने में सरकार अपना दायित्व निभा रही है। उन्होंने कहा कि पहले की सरकार में जनप्रतिनिधि अपने अपने एरिया तक ही सीमित रहते थे लेकिन मौजूदा सरकार ने 2014 में प्रदेश में सरकार बनने के बाद ‘हरियाणा एक हरियाणवी एक’ का नारा देते हुए समान रूप से विकास की सार्थक पहल की।

रेल-रोड नेटवर्क से जुड़कर सोहना का होगा चहुमुखी विकास : मनोहर लाल 4
मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान में कवर होंगे जरूरतमंद परिवार :

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा सरकार मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान के तहत हर गरीब व जरूरतमंद व्यक्ति को कवर करने का लक्ष्य लेकर आगे बढ़ रही है। उन्होंने बताया कि सोहना क्षेत्र में सर्वे अनुसार जो भी परिवार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं, उन्हें सरकार की विभिन्न योजनाओं से जोड़ते हुए उनकी आय में वृद्धि करने की दिशा में विभागीय स्तर पर कदम उठाते हुए उन्हें लाभान्वित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आज पूरे प्रदेश में हर क्षेत्र में विकासात्मक कार्य किये जा रहे हैं और किसान, मजदूर से लेकर युवा शक्ति के लिए रोजगार सृजित करने सहित महिला सशक्तिकरण में सरकार अपना योगदान दे रही है।

बेटियों की शादी में सरकार की ओर से 1100 रुपये व मिठाई का डिब्बा प्रशासन के माध्यम से दिए जाने की प्रक्रिया शुरू की गई है। उन्होंने किसानों को कहा कि बीज की उपलब्धता के साथ ही बाजार में फसल की बिक्री सुनिश्चित करने के लिए सरकार हर कदम पर सहयोगी है। उन्होंने किसानों को कहा कि डीएपी की किल्लत किसी भी रूप से नहीं है और प्रदेश के हर किसान को पर्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध कराई जा रही है, परंतु अनावश्यक भंडारण ना करें।

उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश का कोई भी क्षेत्र किसी भी रूप से उपेक्षित न रहे, इसके लिए वे स्वयं पहुंचकर विकास योजनाओं की सौगात देने की पहल सरकार के दूसरे कार्यकाल में कर रहे हैं और सोहना विधानसभा क्षेत्र से आज वे यह आगाज किया गया है।

महाराणा प्रताप जैसे योद्धा हमारे प्रेणास्त्रोत : मूलचंद

विकास रैली में हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप जैसे अमर योद्धाओं के दिखाए मार्ग पर सरकार काम कर रही है। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में समान विकास के साथ हो रहे विकासात्मक बदलाव में सभी भागीदार बन रहे हैं और हरियाणा की पहचान दुनिया भर में कायम हो रही है।

विकास रैली के संयोजक एवं सोहना विधान सभा क्षेत्र से विधायक कंवर संजय सिंह ने मुख्यमंत्री के समक्ष हल्के की विकास योजनाओं को लेकर मांग पत्र रखा। उन्होंने कहा कि सोहना की जनता प्रदेश के विकास में अब भागीदार बन रही है और सरकार के जनहितकारी निर्णय हल्के को नया रूप देंगी।

यह रहे मौजूद :

इस अवसर पर विधायक नयनपाल रावत, सत्यप्रकाश जरावता, सीएम के मीडिया सलाहकार अमित आर्य, मीडिया कॉर्डिनेटर मुकेश वशिष्ठ, भाजपा जिलाध्यक्ष गार्गी गक्कड़, सीएम के राजनीतिक सचिव अजय गौड़, पूर्व स्पीकर गोपीचंद गहलोत, पूर्व विधायक शशिरंजन परमार, तेजपाल तंवर, सोहनपाल छौंकर, जिला परिषद के निवर्तमान अध्यक्ष कल्याण सिंह चौहान, बेगराज यादव, कर्नल संतलाल, तिलक राज चौहान, हरेंद्र पाल सहित क्षेत्र के गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

You cannot copy content of this page