आपदा प्रबंधन की जागरूकता के लिए नुक्कड़ नाटक

Font Size
गुुरुग्रामआपदा प्रबंधन की जागरूकता के लिए नुक्कड़ नाटक 2। भूकंप सुरक्षा सप्ताह के तहत आज स्थानीय बस स्टैंड पर लोगों को आपदा प्रबंधन के बारे में जानकारी देने के लिए व जागरूक करने के लिए नुक्कड़ नाटकों व सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। भूकंप सुरक्षा सप्ताह 31 दिसंबर तक चलेगा जिसके तहत विभिन्न स्थानों पर आपदा प्रबंधन विषय पर कार्यक्रम व प्रतियोगिताएं आयोजित करवाई जाएंगी। ये कार्यक्रम जिला प्रशासन के सहयोग से हरियाणा लोक प्रशासन संस्थान (हिपा) तथा जिला राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा सयुंक्त रूप से करवाए जाएंगे। 
 
 
नुक्कड़ नाटक में कलाकार प्रात: करीब 9:30 बजे बस स्टैंड पहुंचे। देखते ही देखते वहां लोगों की भारी भीड़ जमा हो गई। कलाकारों ने लोगों को अपनी प्रस्तुति के माध्यम से आपदा प्रबंधन के बारे में बताया। आपदा प्रबंधन को लेकर कलाकारों द्वारा विशेष रूप से नुक्कड़ नाटक तैयार किया गया था ताकि लोगों को आपदा प्रबंधन के उपाय समझने में सरलता हो और आपदा आने पर वे स्वयं का बचाव कर सके। नुक्कड़ नाटक का वहां उपस्थित लोगों ने जमकर लुत्फ उठाया। आपदा प्रबंधन की जागरूकता के लिए नुक्कड़ नाटक 3
 
इसके अलावा, आज गुरुग्राम जिला के सक्षम आरडब्लयूए बसई एनक्लेव में बच्चों के आपदा प्रबंधन के उपायों के बारे में जानकारी देने के लिए ड्राइंग प्रतियोगिता करवाई गई। बच्चों ने प्रतियोगिता में बढ़-चढक़र भाग लिया। आज आयोजित समस्त कार्यक्रम रिसर्च ऑफिसर सुरभि की देखरेख में करवाए गए थे। सुरभि ने बताया कि भूकंप सुरक्षा सप्ताह में लोगों को थ्योरी के साथ साथ प्रैक्टिकल जानकारी भी देने का प्रयास किया जाएगा ताकि लोग आपदा प्रबंधन सभी जानकारी व तथ्यों को बारिकी से समझ सकेें ।

You cannot copy content of this page