जानिये कैसा रहेगा आपके लिए साल 2017 ?

Font Size

 By  Sandip parasar:

मेष राशि वालों के लिए कैसा रहेगा वर्ष 2017

हैल्थ: आप फिजिकल श्रम की बजाय मैंटल श्रम अधिक करेंगे। बात-बात पर गुस्सा करने से आप अपने आस-पास के वातावरण को तनाव युक्त बना सकते हैं। इसलिए जहां तक हो सके ज्यादा तनाव न लें व क्रोध करने से बचें। साल 2017 में हैल्थ पर ध्यान देने की ज़रूरत है। गरिष्ठ व अत्यधिक मसाले युक्त भोजन करने से पेट के रोग हो सकते हैं। यात्राओं व मौसम के अनुसार पहनावे के प्रति गंभीर रहें। सुबह की सैर आपके लिए काफी फ़ायदेमंद रहेगी। मौसमी और बारिश से होने वाली बीमारियों से सतर्क रहें।

फैमिली: साल 2017 में आपकी फैमिली लाइफ सामान्य रहेगी। निकट के रिश्तेदारों के साथ बहसबाज़ी से बचें। संतान व लाइफ पार्टनर को हैल्थ संबंधी समस्याओं के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है। आपके लाइफ पार्टनर को उनके कार्यक्षेत्र में मान-सम्मान मिलेगा। उनकी नौकरी में प्रमोशन के भी योग बने हुए हैं। साल 2017 इंगित करता है कि लाइफ पार्टनर के साथ यात्रा करने के अच्छे मौक़े मिल सकते हैं। अपने लाइफ पार्टनर की भावनाओं का आदर करें । हल्का-फुल्का वातावरण बनाने से संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी। संतान की शिक्षा में प्रगति सितम्बर माह से होगी। इस साल माता को हैल्थ से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं।

एजुकेशन: स्टूडैंट्स के लिए यह साल उत्तम है। इस साल सितम्बर तक दी गई परीक्षा के परिणाम आपके लिए सुखद अनुभूति लाने वाले हो सकते हैं। उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे स्टूडैंट्स को कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। क्योंकि आने वाला समय आपके लिए बेहतरीन दिख रहा है। साल 2017 में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में जुटे स्टूडैंट्स के लिए समय चुनौतीपूर्ण रहेगा। हालांकि साल का अंतिम भाग प्रतियोगी परीक्षा में भाग लेने वाले जातकों के लिए अनुकूल है और शिक्षा में कोई विशेष सफलता भी प्राप्त हो सकती है। अगर आप विदेश में पढ़ने का मन बना रहे हैं तो वहां किसी प्रतिष्ठित संस्थान में नामांकन हो सकता है।

प्रोफैशन: साल 2017 का प्रारंभ सामान्य रहेगा व अंत धमाकेदार रहेगा। ऑफिस में असमंजस की स्थिति महसूस कर सकते हैं। आप मैंटल और फिजिकल रूप से काफी ऊर्जावान रहेंगे। ऑफिस में आप काफी व्यस्त रहेंगे व आपका कड़ा परिश्रम ही आपकी सफलता में सहायक होगा। प्रोफैशन की जिम्मेदारियों को समय पर पूरा करने करने की कोशिश करें। किसी की मदद से नौकरी में प्रमोशन मिलने की संभावना है। वेतन वृद्धि से जुड़ा कोई शुभ समाचार मिल सकता है। आपका कोई कलीग आपकी सफलता में सहायक हो सकता है। ऑफिस की समस्या पर बात करते समय भेद खोलने से बचें। प्रोफैशन को लेकर आप यात्रा कर सकते हैं। साल के दूसरे भाग में प्रोफैशन में सफलता मिलने के योग हैं। कारोबारी को कोई नया व्यवसाय शुरू करने के भी अवसर मिलेंगे।

लव: साल 2017 लव रिलेशन हेतु अच्छा साबित होगा। जो लोग किसी प्रेमी की तलाश में हैं, उनकी तलाश पूरी होने की संभावना हैं। जो लोग लव रिलेशन में हैं उन्हें किसी भी प्रकार की बहसबाज़ी से बचना चाहिए। कोई इमोशनल बात रिश्ते में परेशानी डाल सकती है। बेरुखी को त्यागें और अपने पार्टनर को कोई उपहार खरीदकर दें। जिससे आपके रिश्तें और मजबूत हो सकें। अगर लव मैरिज करने की सोच रहें हैं, तो समय उत्तम है। अविवाहित लोगों के लिए अच्छे रिश्ते आने व विवाह होने की संभावना है। इस साल के अंत तक आपके एक सच्चे और अच्छे साथी को पाने की तलाश खत्म हो सकती है।

फाइनेंस: साल 2017 में आपकी फाइनेंशियल कंडीशन कठोर परिश्रम से अच्छी रहेगी। थोड़ी सूझ-बूझ और अवसर को पहचान कर आप मनचाहा धन कमाने में सफल रहेंगे। इस साल अपने अनावश्यक ख़र्चों पर नियंत्रण रखना आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए, ताकि अवसर पड़ने पर पैसों की दिक्कत न हो। फरवरी तक सोच-समझकर ही कोई बड़ा निवेश करें। साल के दूसरे भाग में आर्थिक स्थिति में विशेष सुधार देखने को मिलेगा। साथ ही कोई पुराना फंसा हुआ पैसा भी वापिस मिलने की उम्मीद है। जिससे आप काफी राहत महसूस करेंगे। शेयर बाजार में सोच-समझकर निवेश करें। लॉटरी व सट्टेबाज़ी में धन लगाने के विचारों से दूर रहें।

 Sandip parasar : वृष राशि वालों के लिए कैसा रहेगा वर्ष 2017

हेल्थ: साल 2017 में आपकी हैल्थ अच्छी रहेगी पर पेट के रोगों के प्रति लापरवाही न बरतें। गैस, बदहजमी से जुड़ी समस्याएं परेशान कर सकती हैं इसलिए खान-पान के मामले में सतर्कता बरतें। साल 2017 में ग्रह-नक्षत्र यह संकेत दे रह हैं कि एलर्जी की समस्या से ग्रस्त होने की संभावना है। अतः सावधानी ज़रूरी है। नियमित व्यायाम व अच्छी नींद लें ऐसा करने से आप बीमार होने से बचे रहेंगे। आपको रोज हल्का-फुल्का व्यायाम करना चाहिए तथा नींद पूरी लेनी चाहिए इससे आप बुरे स्वास्थ्य से दूर रहेंगे।

फैमिली: साल 2017 में घर में सुख-सुविधा की वस्तुएं लाने पर ज़ोर बढ़ेगा। मैरिड लाइफ में मधुरता बढ़ाने का प्रयास करें। वाद-विवाद से बचें। एक दूसरे को अच्छी तरह समझने का प्रयास करें। रोज़मर्रा की भाग दौड़ से अलग होते हुए अपने लाइफ पार्टनर के साथ खूबसूरत पल बिताने की कोशिश करें तो अच्छा रहेगा। संतान पक्ष की सफलता से विशेष ख़ुशी मिल सकती है। आपके लाइफ पार्टनर को हैल्थ के प्रति पूर्ण ध्यान देना चाहिए। साल के दूसरे भाग से अपने लाइफ पार्टनर के साथ ढेर सारी ख़ुशियां मना सकेंगे। समय आनंद से भरपूर रहेगा। आपके व्यवहार में लव और इमोशनस का इज़ाफ़ा हो सकता है। आपका लाइफ पार्टनर आपके प्रति अधिक समर्पित रहेगा। आपके शिष्टाचार से प्रभावित होकर पारिवारिक लोग आपसे प्रसन्न रहेंगे।

एजुकेशन: साल 2017 स्टूडैंट्स के लिहाज से अनुकूल रहेगा। उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे स्टूडैंट्स को मनचाहे परिणाम मिलने की संभावना है। आपकी एकाग्रता में बढ़ौत्तरी होगी। आप सब्जेक्ट्स को ज्यादा से ज्यादा पढ़ेंगे। इससे आपका अभ्यास पहले से बहुत अच्छा होगा एवं नतीजों में पॉज़िटिव परिणाम देखने को मिलेगा। जो स्टूडैंट्स विदेश में जाकर उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं, उनको नए अवसर मिलने की उम्मीद है। प्रतियोगी परीक्षा में भाग लेने वालों के लिए समय अनुकूल है। साल 2017 इंगित करता है कि आप शिक्षा संबंधी सभी कार्यों में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

प्रोफैशन: साल 2017 आपके लिए काफी मेहनत करने वाला रहेगा। कार्य धीमी किंतु निश्चित गति से आगे बढ़ेंगे। आप मानसिक तौर पर मजबूत बनें। प्रोफैशन को लेकर आपको निवास स्थान से दूर जाना पड़ सकता है। व्यापार वृद्धि हेतु नई योजना बनेगी। बड़े स्तर की योजनाओं में सोच समझकर ही निवेश करें। आय के नए स्रोत बनेंगे। निरंतर दृढ़ निश्चय के साथ डटे रहने से ही सफलता को प्राप्त कर पाएंगे। बिजनैस विस्तार करने से पहले जोख़िम की संभावनाओं को ध्यान में रखें। धैर्य से काम लें। 2017 के मध्य से आपके बिगड़े हुए कार्यों के फिर से बनने का योग है। आप अपने विरोधियों से मुकाबला करने में सक्षम रहेंगे। प्रोफैशन को लेकर विदेश यात्रा में सफलता मिलने की संभावना है। प्रॉपर्टी तथा शेयर निवेश में लाभ मिल सकता है।

लव: साल 2017 लव बर्ड्स के लिए अनुकूल रहेगा। इस अवधि में आप बहुत आकर्षक लग सकते हैं। किसी विपरीत लिंगी के प्रति आपका रुझान बढ़ेगा। एक से अधिक प्रेम संबंध भी स्थापित हो सकते हैं। अपने पार्टनर की इमोशन्स के प्रति अधिक संवेदनशील रहेंगे। नए लोग आपसे मित्रता करने के लिए उत्सुक रहेंगे। नए रिलेशन्स के लिए समय बहुत अच्छा रहेगा। इस साल कोई नया प्रेम प्रस्ताव मिल सकता है। शारीरिक सुख की तुलना में मानसिक सुख ज़्यादा मिलेगा।

फाइनेंस: 2017 का प्रारंभ ख़र्चों में बढ़ोत्तरी से होगा। धनार्जन हेतु सतत प्रयास करने पड़ सकते हैं। बिजनैस में धन की आवाजाही का स्तर संतुलित रहेगा। सुख-सुविधाओं पर अधिक ख़र्च करेंगे। विलासिता पर लगाम लगाएं अन्यथा कुछ आर्थिक समस्याएं हो सकती हैं। साल 2017 के दूसरे भाग से आपके बिगड़े हुए कार्यों में सुधार होगा। धन कमाने के काफी अच्छे अवसर मिलने की संभावनाएं हैं। आर्थिक स्थिति में मजबूती आएगी व अनेक स्त्रोतों के माध्यम से धन मिल सकता है। स्वयं परिश्रम से अधिक धन अर्जित कर पाएंगे। शेयर बाजार, कमीशन आदि के कार्यों से लाभ मिल सकता है।

पधारने की कृपा करें किसी प्रकार की समस्या के समाधान के लिए संपर्क करे सायंकाल 5-7 PM के

 Sandip parasar: कर्क राशि वालों के लिए कैसा रहेगा वर्ष 2017

हेल्थ: साल 2017 में आप एनर्जेटिक महसूस करेंगे। फिटनेस को लेकर जागरूकता बढ़ेगी। लंबी बीमारी से पीड़ित लोगों की हेल्थ में सुधार आएगा। ऐसी संभावना बन रही है कि मैंटल पीस के लिए आप प्रकृति का सहारा ले सकते हैं। आपको अपने अंदर नई शक्ति का संचार महसूस होगा। आप मैंटल पीस के लिए आध्यात्मिक कार्यों में रूचि लें सकते हैं। कार्यों में बेमतलब की जल्दबाजी से दूर रहें तो अच्छा रहेगा।

फैमिली: साल 2017 में फैमिली मैंबर्स व फ्रैंड्स से हर कार्य में सहयोग मिलेगा। घर हेतु आवश्यक सामान की खरीदारी में भी पैसा ख़र्च होगा। संतान की ओर से भी पैसों की मदद मिलने के योग हैं। फैमिली हेतु कोई नया वाहन लेने के योग हैं। फ्रैंड्स के सपोर्ट से आपके काम पूरे हो सकते हैं। रिलेटिव्स घर आ सकते हैं, जिससे ख़र्चों में वृद्धि के योग हैं। घर में शुभ कार्य का आयोजन हो सकता है। धर्मस्थल की यात्रा पर जा सकते हैं। मैरिड लाइफ में मधुरता बढ़ेगी। भाई-बहन के साथ संबंध पहले से अधिक बेहतर होंगे। माता-पिता का पूरा सहयोग मिलेगा। ओल्ड फ्रैंड्स से कांटैक्ट बढ़ेगा। व्यस्तता के बावजूद लाइफ पार्टनर पूरा सहयोग करेगा।

एजुकेशन: साल 2017 की शुरूआत में स्टूडैंट्स को पढ़ाई आसान महसूस होगी व एग्जाम का डर भी नहीं सताएगा। कॉम्पेटेटिव एग्जाम के स्टूडैंट्स की कंसंट्रेशन बरक़रार रहेगी। मैमोरी पावर में सुधार से कठिन विषयों को आसानी से समझने में सफल होंगे। पढ़ने-लिखने में रूचि बढ़ेगी। रिसर्च से जुड़े स्टूडैंट्स को मेहनत के अनुपात में ज्यादा बेहतर परिणाम मिलेंगे। लिटरेचर स्टूडैंट्स हेतु समय अनुकूल है। इंजीनियरिंग या मैडिकल स्टूडैंट्स को मेहनत कर पूर्ण तैयारी रखनी पड़ेगी। गवर्नमैंट एग्जाम में सफलता के पूर्ण योग हैं। कॉम्पेटेटिव एग्जाम के परिणाम अपेक्षा से बेहतर हो सकते हैं। कॉन्फिडैंस बढ़ने से कैरियर में आने वाली बाधाएं दूर होंगी।

प्रोफैशन: साल 2017 का प्रारंभ धीमी गति से होगा। पहली चौमाही के अंत तक प्रोफैशन में समस्याएं रह सकती हैं। ऑफिस के माहौल को गंभीरता से लें। उच्चाधिकारियों से तालमेल बना कर चलें। किसी भी प्रकार के विवाद से बचें व संयम से काम लें। सर्विस में ट्रांसफर की संभावना है। नौकरी की तलाश में सफलता मिलेगी। सर्विस में परिवर्तन के अवसर आएंगे। बिजनैस के लिए समय अनुकूल रहेगा। ट्रैडिंग बढ़ेगी जिससे आर्थिक मजबूती आएगी। नए कार्यों में भाग्य का साथ मिलेगा। लंबित कार्य संपन्न होंगे व आप राहत की सांस लेंगे। आपकी तरक्की से विरोधियों की संख्या तेजी से बढ़ेगी। बिज़नैस एसोसिएट्स पर आंख मूंदकर विश्वास न करें। रिस्की कामों में निवेश से बचें अन्यथा आर्थिक हानि हो सकती है। लेन-देन में सावधानी ज़रूर रखें।

लव: साल 2017 में रोमांटिक अफेयर्स में व्यस्तता बढ़ेगी व रिलैशनशिप में मज़बूती आएगी। सारी चिंताएं छोड़कर ख़ुशी के इन पलों को महसूस करें। बिज़ी रहने के कारण लव अफेयर्स के लिए समय कम मिल सकता है। अपने लव पार्टनर को अपनी सफलता और ख़ुशी में सम्मिलित कीजिए। लवर को खुश रखने के लिए आप उपहारों का आदान-प्रदान कर सकते हैं। लव पार्टनर के साथ किसी जगह घूमने जाने का कार्यक्रम बन सकता है। आप किसी विशेष की तरफ आकर्षित हो सकते हैं तथा अपोजिट सेक्स के साथ आपकी नजदीकी व मित्रता कायम होगी।

फाइनेंस: साल 2017 में आपकी रेगुलर इनकम बरक़रार रहेगी। इस साल अचानक लाभ प्राप्ती के योग हैं। आप नए इनकम सोर्स पैदा करने का प्रयास करेंगे। इस साल ख़र्चों पर नियंत्रण रखना होगा। साल के मध्य के बाद सर्विसमैन को मेहनत का फल वेतन वृद्धि के रूप में मिल सकता है। फाइनेंसियल लैवल में इजाफा हो सकता है। सरकारी विभागों में फंसा हुआ पैसा हासिल हो सकता है। सावधानी से किए इनवेस्टमैंट अच्छा लाभ दे सकते हैं। किसी को पैसे उधार देने से भी बचें वरना नुकसान हो सकता है। दीर्घकालीन निवेश के लिए यह समय उत्तम चल रहा है। साल का अंत आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगा।

पधारने की कृपा करें किसी प्रकार की समस्या के समाधान के लिए संपर्क करे सायंकाल 5-7 PM के

 Sandip parasar: सिंह राशि वालों के लिए कैसा रहेगा वर्ष 2017

हैल्थ: साल 2017 में हैल्थ अच्छी रहेगी और आप लगभग पूरे साल भर तंदुरुस्त महसूस करेंगे। आप मेंटल पीस महसूस करेंगे। पूर्व में बीमारी से ग्रसित लोगों के हैल्थ में सुधार आएगा। आपकी एनर्जी का स्तर अच्छा रहेगा। फिटनैस आपकी उम्र को छिपा देगी। फिजिकल व मैंटल हैल्थ हेतु आध्यात्मिक विषयों की ओर आपका झुकाव बढ़ेगा। कुछ मौसमी बीमारियां आपको परेशान कर सकती है। गर्मी के कारण होने वाले रोगों से संभल कर रहें व साफ़-सफाई का पूरा ध्यान रखें।

एजुकेशन: साल 2017 में स्टूडैंट्स नियमित स्टडीज पर ध्यान देंगे। स्टडीज में स्टूडेंट्स की एकाग्रता दिन प्रति दिन बढ़ेगी। हायर एजुकेशन से जुड़े स्टूडैंट्स को पढ़ने में अधिक रुचि रहेगी। एजुकेशन से जुड़े किसी योग्य टीचर का मार्गदर्शन आपको मिलता रहेगा जो आपके लिए महत्वपूर्ण सिद्ध होगा। स्टडीज के अलावा बौद्धिक गतिविधियों में आपकी रुचि बढ़ेगी। फॉरेन में स्टडीज के इच्छुक स्टूडैंट्स को पूर्ण सक्सैस मिलने के योग हैं। मैनेजमैंट व बैंकिंग जैसे क्षेत्रों की स्टडीज हेतु समय अनुकूल है। सरकारी या निजी क्षेत्रों में लिए जाने वाले कंपीटिटिव एग्ज़ाम्स की तैयारी कर रहे लोगों को सक्सेस मिलने के प्रबल योग है।

फैमिली: साल 2017 में फैमिली से धन लाभ के साथ-साथ सहायता मिलने के योग बन हैं। फैमिली एंटरटेनमैंट पर आप पैसा ख़र्च करेंगे। इस साल पैतृक जायदाद से जुड़े मामलों में समाधान मिल सकता है। लाइफ पार्टनर के साथ तनाव संभव है अतः बेकार के विवाद से बचने का प्रयास करें। अपनी वाणी व व्यवहार को संयमित रखें ताकि रिलेशनशिप में किसी प्रकार की कड़वाहट न आए। लाइफ पार्टनर से खुद को बेहतर साबित करने का प्रयास न करें। साल के पहली तिमाही में कोई क़रीबी मित्र आपके संबंध बिगाड़ने का प्रयास कर सकता है। संतान की हैल्थ आपको मैंटल टैंशन दे सकती हैं। पिता से फाइनैंंशियल सहायता मिलने के योग हैं।

रिलेशनशिप: साल 2017 में आपके लव रिलेशनशिप में परिपक्वता आएगी। अपने पार्टनर के साथ हंसी मज़ाक और मस्ती करने के हल्के-फुल्के मौके मिलते रहेंगे। आप रिश्तों के प्रति अधिक गंभीर बनेंगे व रोमांटिक मूड में रहेंगे। लेकिन अपने लवर के साथ डेटिंग न होने से आपका मूड ऑफ रह सकता है। आप लवर से अलग-अलग माध्यमों से संपर्क में रहने का प्रयास अवश्य करेंगे। आपकी फ्रैंड लिस्ट में अपोजिट सैक्स की बढ़ोत्तरी होगी। सिंगल्स के जीवन में किसी खास व्यक्ति के आने की संभावना है। मैरिड कपल्स इस साल एक दूसरे के साथ मधुर पल बिताएंगे और कहीं आऊंटिंग पर भी जा सकते हैं।

सर्विस: साल 2017 में आपके अधर में लटके कार्य गति पकड़ेंगे। सर्विसमैन को कुशलता के बल पर आगे बढ़ने के अवसर मिलेंगे। सरकारी सर्विस करने वालों को विशेष सक्सैस मिलने के योग हैं। सर्विस में इन्क्रीमैंट से मन प्रसन्न रहेगा। नए प्रोफेशन में आ रहे लोगों को पूर्ण सक्सैस मिलने की संभावना है। कार्यों की सक्सैसआपके आत्मविश्वास को प्रोत्साहन देगी। किसी उच्च पदस्थ सरकारी अधिकारी या प्रभावशाली व्यक्ति का सहयोग आपको प्रोफैशन में काफी अच्छा लाभ प्रदान करेगा। फॉरेन में काम करने वाले जातकों की इंकम बढ़ेगी। सरकारी सर्विस करने वाले लोगों को निवास स्थान से दूर जाना पड़ सकता है।

बिज़नैस: साल 2017 में आपकी इंकम बहुत अच्छी रहेगी। बिज़नैस से जुड़े मामलों में आपके कौशल व अनुभव से काफी सुधार आएगा। नई कार्य शैली या तकनीक से आपके बिज़नैस में वृद्धि होगी और आपका उत्पादन बढ़ेगा। इस साल शॉर्टकट से धन प्राप्ति का योग हैं। शेयर बाजार के कार्यों में सोच-समझकर पहल करने पर लाभ की पूरी संभावना है। पर रियल एस्टेट का कार्य करने वाले लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है। बिज़नैस में लाभ से आपको कमर्शियल एंड पर अच्छी सक्सैस मिल सकती है। इस साल आपके गुप्त शत्रु एवं विरोधी भी हार मानकर आपके साथ अच्छे संबंध स्थापित करने का प्रयास करेंगे।

वैल्थ: साल 2017 में धन प्राप्ति के अच्छे योग हैं। पुराना उधार वापिस मिलने से फाइनैशियल स्थिति में सुधार होगा। जिसके चलते आप प्रोफैशनल डिवैल्पमैंट के बारे में सोच सकते हैं या किसी नए प्रोजैक्ट में इन्वैस्ट कर सकते हैं। फाइनैंशियल मामलों के संदर्भ में प्रयास सफल हो सकते हैं। इस साल आप उधारी चुका कर कर्ज खत्म कर सकेंगे। फाइनैंशियल सुधार के कारण प्रोफैशन में सम्मान बना रहेगा। फाइनैंशियल डिवैल्पमैंट हेतु भाग दौड़ करनी पड़ सकती है जिससे अपेक्षित नतीजे मिलेंगे।

 Sandip parasar: मिथुन राशि वालों के लिए कैसा रहेगा वर्ष 2017

हैल्थ: साल 2017 में सेहत के प्रति सचेत रहें। बाहर खान-पान से बचें अन्यथा फूड पॉयजनिंग से पीड़ित हो सकते हैं। अत्यधिक परिश्रम हैल्थ बिगाड़ सकता है अतः बेहतर है की विश्राम भी करें। स्किन संबंधी विकार हो सकते हैं। अगर आप किसी लंबी बीमारी से पीड़ित हैं, तो किसी डॉक्टर से परामर्श ज़रूर लें। सेहत का ख्याल रखें। नियमित ध्यान व योग भी करें। इस साल गाड़ी चलाते समय सावधान रहें व गति को नियंत्रित रखें। लापरवाही से वाहन चलाने वालों से उचित दूरी बनाकर रखें।

फैमिली: साल 2107 में फैमिली लाइफ में ख़ुशी भरा माहौल रहने के योग हैं। माता से आपका लगाव बढ़ेगा। आपको परिजनो से मिलने के अधिक अवसर प्राप्त होंगे। फ्रैंड्स का भरपूर साथ मिल सकता है तथा फ्रैंड्स आपके बिजनैस में मददगार साबित हो सकते हैं। परंतु सगे भाई-बंधुओं से कुछ मन-मुटाव रहने के कारण तनावपूर्ण स्थितियां पैदा हो सकती हैं। अपनी योग्यता द्वारा अपने संबंधों में संतुलन बनाए रखें। यह साल इंगित करता है कि संतान की सफलता से उत्साह में वृद्धि होगी। लाइफ पार्टनर और माता को कुछ हैल्थ प्रॉब्लम हो सकती हैं। घर में सुख-सुविधाओं से संबंधित कुछ नया सामान ख़रीदने के योग बन रहे है।

एजुकेशन: साल 2017 में स्टूडैंट्स को थोड़ी अधिक मेहनत करनी होगी। यह मेहनत रंग भी लाएगी। आपको धैर्य व बुद्धिमत्ता से अपना काम संभालना होगा। कॉम्पेटेटिव एग्जाम में भाग ले रहे स्टूडैंट्स को काफी सफलता मिलने की संभावना है। वर्ष के दूसरे भाग से आपकी परेशानियां कुछ कम होती नज़र आ रहीं हैं। अपनी मेहनत के लिए आपको प्रशंसा व सम्मान मिल सकता है। जो छात्र विदेश जाकर उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं उनके लिए यह बेहतरीन मौका है।

प्रोफैशन: 2017 का प्रारंभ नौकरी व बिजनैस में भाग-दौड़ से होगा। अत्याधिक प्रयासों के बावजूद प्रोफैशन में औसत रूप से फल प्राप्ति होगी। साल 2017 के मध्य से बनी हुई योजनाएं पूरी हो सकती हैं। प्रयास आपको अलग पहचान दिलाने में सफल साबित हो सकते हैं। सहयोगियों की सहायता से मान-सम्मान बढ़ सकता है। इस साल आय के कुछ नए स्रोत सामने आ सकते हैं। 2017 के अंत में आपके धन प्राप्ति के योग हैं। सर्विस में प्रमोशन मिलने से इन्क्रीमेंट हो सकता है। आप अपनी सारी एनर्जी नए प्रोजैक्ट में लगाएं व प्रयासों को दोगुना करें। कमर्शियल क्षेत्र में बदलाव आने की संभावनाएं हैं। इस साल फॉरेन में एम्प्लॉयमेंट या बिजनेस हेतु समय अनुकूल रह सकता है। शेयर मार्केट या प्रॉपर्टी में यह साल लाभ दे सकता है। साल 2017 में सट्टा व लॉटरी से दूर रहें।

लव: 2017 में रिलेशनशिप में चल रही टैंशन को सुलझाने का प्रयास करें। बेवजह पार्टनर पर शक करके संबंध को ख़राब न करें। लव रिलेशनशिप में पूरी तरह से पारदर्शिता रखें। गर्मजोशी को तकरार में बदलने से रोकें। लवर के साथ आउटिंग का प्रोग्राम बनाएं। इससे आपके लव रिलेशनशिप में प्रगाढ़ता आएगी। लव बर्ड्स को रिलेशनशिप को मैरिज बदलने के लिए 2017 शुभ है। अगर किसी को प्रोपोज करना चाह रहें हैं तो समय आपके पक्ष में है। 2017 के मध्य से लव रिलेशनशिप के लिए सर्वश्रेष्ठ समय है।

फाइनेंस: साल 2017 फाइनेंशियल मामलात में सावधानी रखने की ओर इशारा कर रहा है। मनी मैटर्स में ख़र्चे कुछ बढ़ सकते हैं। इस साल घरेलू ख़र्चों हेतु लोन लेना पड़ सकता है। शौक पूरे करने हेतु ज्यादा ख़र्चा हो सकता है। ख़र्चों को नियंत्रित करने का प्रयास करें। धन का आगमन मिलाजुला रह सकता है। इस साल धन आएगा पर आपके पास टिकेगा नहीं। ज़िम्मेदारियों के चलते धन व्यय भी होगा। 2017 के मध्य पश्चात कुछ राहत मिल पाएगी व धन संबंधी अड़चनें दूर होंगी। आय के नए स्रोत बन सकते हैं।

 

पधारने की कृपा करें किसी प्रकार की समस्या के समाधान के लिए संपर्क करे सायंकाल 5-7 PM के

 Sandip parasar: कन्या राशि वालों के लिए कैसा रहेगा साल 2017

हैल्थ: साल 2017 हैल्थ के लिहाज से ज्यादा अच्छा नहीं है। आपको अनिद्रा की शिकायत रह सकती है। मौसमी बीमारियां अपनी चपेट में ले सकती हैं। लंबी चली आ रही बीमारी का ट्रीटमैंट कराने में दिक़्क़तें आ सकती हैं। फिट रहने के लिए जॉगिंग पर जाएं। हल्का भोजन व नियमित योग करने से परेशानियों से निजात मिल सकती है। आकस्मिक चोट लगने की संभावनाएं भी बनी हुई हैं। आपको क्रोध पर नियन्त्रण रखें अन्यथा मैंटल टैंशन बढ़ सकता है। गाड़ी व मशीनरी से डील करते हुए सतर्कता बरतें। शनि ढैया के कारण हेल्थ ख़राब हो सकती है। हैल्थ के प्रति लापरवाह न रहें। साल के अंत में हैल्थ में सुधार होना आरंभ हो जाएगा।

एजुकेशन: साल 2017 में स्टूडैंट्स को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। यह समय स्टूडैंट्स के लिए कड़ी मेहनत करने का है। एजुकेशन में धीमी गति से प्रगति होगी। किसी न किसी कारण आप कंसन्ट्रेट नहीं कर पाएंगे। इस साल मैंटल एंग्जायटी रहेगी। हायर एजुकेशन स्टूडैंट्स फैसले को लेते वक़्त सतर्कता बरतें। इस साल महत्वपूर्ण निर्णय लेने में अवरोधों का सामना करना पड़ सकता है। पढ़ने-लिखने में मन नहीं लगेगा। कम्पटीशन फाइट कर रहे स्टूडैंट्स धीमी गति से आगे बढ़ेंगे।

फैमिली: साल 2017 में आपको व्यवहार पर विशेष ध्यान देने की जरुरत है अन्यथा रिलेशनशिप में कड़वाहट आने के योग है। किसी रिलेटिव के साथ उग्र बहस हो सकती है। आपके साथ विश्वासघात हो सकता है, जिन लोगों के भरोसे बैठे होंगे, वे आपका साथ नहीं देंगे। आपकी मैंटैलिटी कुछ दुविधाजनक रह सकती है। यह साल मैरिड लाइफ के लिए टैंशन भरा रह सकता है। लाइफ पार्टनर हेतु समय निकालें व आपसी मतभेद को भूलकर प्यार से रहें। किसी नए रिश्ते पर भरोसा न करें। पारिवारिक बुजुर्ग की हैल्थ चिंता का कारण बन सकती है। सोशल लैवल पर आपको अलर्ट रहना होगा, सामाजिक अपमान के योग हैं। इस साल फैमिली पर ज्यादा फ़िज़ूलखर्ची से बचें। इस साल आप धार्मिक कार्य व सोशल वर्क के कार्यों में हिस्सा लेंगे व धार्मिक रुझान बढ़ेगा।

रिलेशनशिप: साल 2017 में आप अपनी इच्छा से जीवन जिएंगे व रिलेशनशिप में पहले के मुकाबले कम रुचि लेंगे। कुछ लोगों के लव लाइफ में अचानक इज़ाफा हो सकता है। इस साल आपको रिलेशनशिप के लिहाज से सावधान रहने की जरुरत है। इमोशन्स से अधिक लॉजिक को महत्व न दें। जिसे आप मन ही मन पसंद करते हैं उसको प्रोपोज़ करने में जल्दबाजी न करें। अपने लवर पर बेवजह शक करना छोड़ें। लवर को समय न दे पाने के कारण रिलेशनशिप में कुछ टैंशन आ सकती है। लव बर्ड्स एक-दूसरे के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलने का निर्णय लें। परस्पर दोषारोपण के बजाय मिलकर सिचुएशन का सामना करें।

सर्विस: साल 2017 में सर्विस सैक्टर में आपको सफलता मिलने की प्रबल संभावनाएं हैं। सर्विसमैन अपने कौशल के बल पर प्रमोशन एवं इंक्रीमैंट प्राप्त कर पाएंगे। अपने सहकर्मियों के साथ संबंध अच्छे रहेंगे व आपका मनोबल बढ़ेगा। जो लोग सर्विस की तलाश में हैं उन्हें काफ़ी अवसर मिलेंगे। मीडिया व एंटरटेनमैंट के क्षेत्र के लोगों को प्रॉफ़िट हो सकता है। इस साल सर्विस में किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। सीनियर्स और बॉस का पूरा साथ मिलने के योग हैं। साल के अंत में प्रमोशन के भी योग हैं।

बिज़नैस: साल 2017 में बिज़नैसमैन को कमर्शियल डिवैल्पमैंट में प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ सकता है। बिज़नैस में धीमी चाल से प्रगति होगी। काम के बनस्पत नतीजे अच्छे नहीं होंगे। शॉर्टकट मनी से बचें। किसी भी बिज़नैस में सोच-समझकर पार्टनरशिप करें। जून के बाद हालात आपके पक्ष में होंगे। उससे पहले किसी भी प्रोजेक्ट में निवेश नुकसानदायक रह सकता है। इंडस्ट्री से जुड़े लोगों के फॉरेन ट्रैवल के योग हैं। बिज़नैस में पार्टनरशिप करने के लिए थोड़ा इंतज़ार करें। जून के बाद हालात बेहतर होंगे तथा जून के बाद निवेश के बारे में सोचना फ़ायदेमंद होगा। पैसों के मामले में पूरी तरह सतर्कता बरतें।

फाइनेंस: साल 2017 में आपको इकॉनॉमिकल लेवल पर विशेष सावधानी रखनी होगी। वैसे इंकम सोर्स बना रहेगा और आपकी रोजमर्रा की आमदनी में रूकावट नहीं आएगी। पर इस साल इंकम के बनस्पत खर्चा अधिक रहेगा। अगर किसी को उधार दिया है तो फिलहाल उसके वापिसी की संभावना कम है। किसी आकस्मिक धन लाभ की उम्मीद न रखें। धन का बेकार अपव्यय न करें अन्यथा फाइनैंशियल तंगी सामना भी करना पड़ सकता है। जल्दबाजी के निर्णय आपको फाइनैंशियल लॉस पहुंचा सकते हैं।

पधारने की कृपा करें किसी प्रकार की समस्या के समाधान के लिए संपर्क करे सायंकाल 5-7 PM के

 Sandip parasar: तुला राशि वालों के लिए कैसा रहेगा साल 2017

हैल्थ: साल 2017 हैल्थ के लिहाज से प्रतिकूल रह सकता है। मोटापे से पीड़ित लोगों को मांसपेशियों में दर्द महसूस हो सकता है। एक्सट्रा वर्क लोड से आप फिजिकल वीकनैस व स्ट्रैस महसूस करेंगे। सीजनल चेंज के कारण होने वाली बीमारियों के प्रति अलर्ट रहें तथा छोटी-मोटी बीमारियों को बिल्कुल भी इग्नोर न करें। रूटीन वर्क से छुट्टी लेकर कहीं आऊटिंग पर जा सकते हैं। लंबे समय से बीमार चल रहे लोगों को हैल्थ का ख़ास ख़्याल रखना चाहिए। मैडिटेशन व योगा से हैल्थ प्रॉब्लम जल्द ही खत्म हो सकती हैं।

एजुकेशन: साल 2017 में स्टूडैंट्स को कड़ी मेहनत करनी होगी। 2017 में मैंटल पावर अच्छी रहेगी। करियर सिलैक्शन हेतु आप एक्सप़टर्स से सलाह लेंगे एवं इस दिशा में फैसला लेने हेतु सक्रिय रहेंगे। आपको टीचर्स से भी पूरा सपोर्ट मिल सकता है। एजुकेशन में मनपसंद क्षेत्र का चुनाव करने हेतु मार्च के बाद समय अनुकूल है। स्टूडैंट्स जो हायर एजुकेशन हेतु फॉरेन जाना चाहते हैं, उनको प्रयास तेज़ करने होंगे। हायर एजुकेशन व कम्पटीशन फाइट कर रहे स्टूडैंट्स के लिए यह समय अधिक मेहनत करने का है।

फैमिली: साल 2017 में किसी फैमिली मैंबर की हैल्थ ख़राब रहने से खर्चा होगा। इस साल में भाई-बहन से विवाद होने के योग हैं। मन फिजूल ही चिंताग्रस्त रहेगा। आप मैंटल टैंशन में रह सकते हैं। इसी वजह से रिश्तेदारों से दूरियां बन सकती हैं। आपके पिता की हैल्थ चिंता का विषय बन सकती है। माता के साथ संबंधों में तनाव रह सकता हैं। लाइफ पार्टनर के साथ किसी भी तरह बहस से बचें। जून के बाद हालात कुछ बेहतर होने शुरू होंगे। इस साल रिश्तों में आपको किसी चीज़ की कमी महसूस होती रहेगी। मैरिड लोग अपने लाइफ पार्टनर को अधिक समय नहीं दे पाएंगे। मैरिड लाइफ में एडजस्टमैंट करके चलें, ज़रूर कामयाब होंगे।

रिलेशनशिप: साल 2017 रिलेशनशिप के लिहाज से अलर्ट रहने का समय है। इस साल मिसअंडरस्टैंडिंग के कारण रिलेशनशिप में टैंशन आ सकती है। किसी क्लोज फ्रैंड को लव प्रपोजल रखने के विचार को फ़िलहाल स्थगित रखें। अपनी भाषा पर विशेष ध्यान रखें क्योंकि आपका लवर आपकी बातों का गलत अर्थ निकाल सकता है। सूझ-बूझ व ठंडे दिमाग़ के साथ काम लेकर रिश्तों को क़ामयाब करें। लव बर्डस एक-दूसरे को पूरा सपोर्ट करें इससे आपसी समझ पैदा होगी। सिंगल्स को फिलहाल अच्छा पार्टनर पाने में रुकावटें आ सकती हैं। लेकिन समय आने पर अच्छे प्रपोजल ज़रूर आएंगे। कुल मिलाकर समय मिला-जुला है।

सर्विस: साल 2017 सर्विसमैन के लिए अच्छा रहने की उम्मीद है। सर्विसमैन को प्रमोशन के साथ कोई अतिरिक्त ज़िम्मेदारी भी मिल सकती है जिससे रुतबा भी बढ़ सकता है। इस साल आपको ख़ुशियां ज़रूर मिलेंगी। ऑफ़िस में बॉस व सहकर्मियों का पूरा साथ मिलने के योग हैं। जून 2017 के बाद सैलरी में इंक्रीमैंट के योग हैं। इस साल आप विरोधियों को पछाड़कर आगे बढ़ेंगे। मार्केटिंग से जुड़े लोग कस्टमर्स को फुसलाकर सेल्स बढ़ाने में सफल रहेंगे। सर्विस में ट्रांसफर को स्वीकार करें क्योंकि इससे भविष्य में प्रॉफिट होने के योग हैं। नौकरी की तलाश में लगे हुए लोगों को सक्सैस मिलने के योग हैं।

बिज़नैस: साल 2017 बिज़नैस के दृष्टिकोण से बेहतर रहेगा। साल की शुरूआत में बड़े प्रॉफिट के योग हैं। कमर्शियल डिवैल्पमैंट के लिए समय ठीक है। बिज़नैसमैन नए प्रोजैक्ट में इन्वैस्ट करें तो उन्हें बड़ा प्रॉफ़िट प्राप्त हो सकता है। पर साल के आखिर में कोई बड़ा इन्वैस्टमैंट करने से बचे। ईयर एंड में कोई इन्वैस्टमैंट करना पड़े तो बहुत सोच-विचार कर ही निर्णय लें नहीं तो प्रॉफ़िट की प्राप्ति नहीं होगी। पैसों के लेन-देन में भी अलर्ट रहें क्योंकि किसी भरोसेमंद व्यक्ति से धोखा मिल सकता है। पैसों के लेन-देन में जल्दबाज़ी न करें, प्रॉपर्टी में निवेश से पहले किसी बुज़ुर्ग की सलाह आपके लिए फ़ायदेमंद हो सकती है। कर्ज़ लेने से बचें। शेयर मार्केट में डील करने वालों हेतु समय प्रतिकूल है। जून से अगस्त के बीच से अच्छी प्रगति मिलने के योग हैं।

फाइनैंस: साल 2017 फाइनैंशियल मैटर्स हेतु संतोषजनक रह सकता है। इस साल बड़े प्रॉफ़िट के योग भी हैं। इंकम बढ़ाने हेतु खूब कोशिश करेंगे। इकॉनॉमिकल डैवलपमैंट के लिए कोई नई योजना सोच सकते हैं। कोई पुराना उधार अचानक वापिस मिल सकता है। इंकम के लिए आपके द्वारा किए गए एफर्ट्स असरदार रहेंगे। फॉरेन से प्रॉफ़िट होने की योग हैं। इसके साथ-साथ पेरैंटल साइड से भी प्रॉफ़िट के योग हैं। पर अगस्त के बाद बड़े इन्वैस्टमैंट से पहले सोच-विचार कर लें। सट्टा व लॉटरी में भी धन लगाने से बचें।

 Sandip parasar: धनु राशि वालों के लिए कैसा रहेगा साल 2017

हैल्थ: साल 2017 में हैल्थ को लेकर अलर्ट रहें। अगर हैल्थ पर ध्यान नहीं देंगे तो प्रॉब्लम हो सकती है। पेट की तकलीफों से बचने हेतु फास्ट फूड्स से परहेज करें। बिजी होने के बावजूद पर्याप्त रैस्ट करें। वरना हैल्थ बिगड़ सकती है। इस साल आप में असंतोष आ सकता है व मैंटल टैंशन में रह सकते हैं। जो लोग ओबेसिटी से पीड़ित हैं उन्हें अपना विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। इस साल ये बीमारियां अधिक परेशान कर सकती हैं। खुद पर अधिक प्रैशर न डालें व बेकार की बातों से दूर रहें। रैगुलर एक्सरसाइज व योग फायदेमंद सिद्ध हो सकता है। म्यूजिक व आर्टस में मन लगाएं। इससे आप टैंशन से बचेंगे। बस इस साल आहार का विशेष ख़्याल रखें।

एजुकेशन: साल 2017 स्टूडैंट्स हेतु बहुत इफैक्टिव साबित हो सकता है। स्टूडैंट्स को स्टडीज हेतु अच्छा माहौल मिलेगा। आप में हायर स्टडीज हेतु इंटरैस्ट बढ़ेगा। आप सब्जैक्ट्स को इंटैंशली समझने की कोशिश करेंगे। साइकोलॉजी से जुड़े स्टूडैंट्स हेतु समय बेहतरीन रहेगा। मैंनेजमैंट के स्टूडैंट्स को सक्सैस मिल सकती है। मैडीकल स्टूडैंट्स को अच्छे कॉलेज में एडमिशन मिल सकता है। कंपीटिटिव एग्ज़ाम्स की तैयारियों में जुटे स्टूडैंट्स को एफैटर्स बढ़ाने होंगे। 2017 में सक्सैस के प्रबल योग बने हुए हैं।

फैमिली: साल 2017 फैमिली के लिए शुभ रह सकता है। फैमिली संग पूरा एंजॉय कर पाएंगे। पेरैंटल प्रॉपर्टी संबंधित रिलेटिव्स से चल रहा विवाद सुलझने से शांति मिलेगी। पेरैंट्स संग संबंध मधुर रहेंगे व उनका पूरा सपोर्ट मिलेगा। संतान की तरक्की आपको खुशी देगी। कार्य व फैमिली में तालमेल बैठाने का प्रयास करें। मैरिड लाइफ में टैंशन्स के योग हैं। जिससे रिलेशनशिप में कटुता बढ़ सकती है। अतः लाइफ पार्टनर के साथ प्यार से पेश आएं। सब चीज़ें सहजता से आती-जाती रहेंगी। रिलेशनशिप को मज़बूत बनाने पर ध्यान दें। इस साल घर में नए सुख-संसाधन आने के योग हैं। फैमिली में कोई शुभकार्य संपन्न हो सकता है।

रिलेशनशिप: साल 2017 लव अफेयर्स हेतु धमाकेदार रह सकता है। आपके रिलेशनशिप में चल रही दूरी खत्म होने के आसार हैं। आपको ऑफिस में किसी कलीग के साथ प्यार हो सकता है। नए लव अफेयर्स भी शुरू हो सकता है। साथ ही नया लव प्रोपोज़ल भी मिल सकता है। लव बर्ड्स एक-दूसरे को गिफ्ट देकर प्यार का इज़हार कर सकते हैं। धनु राशि के कुछ लोगों के एक्सट्रा मैरीटल रिलेशनशिप बनने के योग हैं। इससे आगे चलकर परेशानियां आ सकती है। जो लोग मैरेज प्लान कर रहे हैं उनके लिए नए जीवन का प्रारंभ होने के योग हैं अतः शहनाई बजने का टाइम है। अगस्त के बाद समय की कमी के कारण में रोमांस की कमी खलेगी।

सर्विस: साल 2017 में सर्विसमैन को बड़ी सफलता मिलने के योग है। आपको हायर ऑफिसर का सपोर्ट मिल सकता है। इस साल इंकम में इजाफ़ा हो सकता है। ऑफिस में बॉस की शाबाशी के साथ-साथ इंक्रीमैंट व प्रमोशन के पूरे योग हैं। अगर जॉब चेंज की सोच रहे हैं तो टाइम अच्छा है। इस साल की गई मेहनत का फल आपको अवश्य मिलेगा। शॉर्टकट से पैसा कमाने का विचार अगर आपके मन में आ रहा है तो उस पर ज़्यादा न सोचें। सर्विसमैन हेतु पूरा साल बेहतरीन साबित हो सकता है। आपके परफॉर्मेंस का प्रभाव आपके करियर पर स्पष्ट रूप से दिखाई देगा। सीनियर्स के प्रति अच्छा व्यवहार बनाए रखेंगे तो लाभ ज़रूर होगा।

बिज़नैस: साल 2017 में बिज़नैसमैन को बड़ी सफलता मिल सकती है। अगर कोई नया प्रोजैक्ट की सोच रहे हैं तो उस फील्ड़ जुड़े एक्सपर्ट्स से सलाह लेना फ़ायदेमंद सिद्ध होगा। अगर आप पार्टनरशिप में बिज़नैस करते हैं तो किसी भी तरह के विवाद से बचने का प्रयास करें। गवर्नमैंट फील्ड़ से कोई बड़ा प्रोजैक्ट आपको मिलने के योग हैं। आपका पूर्व में फंसा हुआ पैसा भी वापिस मिलने के योग हैं। शेयर मार्केट में लॉन्ग टाइम इनवैस्टमैंट बहुत फ़ायदेमंद रह सकता है। रियल स्टेट में बहुत बड़ा लाभ होने के योग हैं।

फाइनेंस: साल 2017 में मार्च तक फाइनैंशियल प्रब्लम का सामना करना पड़ सकता है। अतः पैसा बचाकर रखें व फ़िज़ूलखर्ची से बचें। पैसे की लेनृदेन में अलर्ट रहें। किसी क्लोज़ फ्रेंड से धोखा मिलने के योग हैं। किसी पावरफुल व्यक्ति की हैल्प से फाइनैंशियल प्रॉफ़िट होने के योग हैं। इस साल टर्नओवर में बढ़ौतरी होगी। इकॉनॉमिकल ट्रैवल पर अधिक ख़र्च होगा पर प्रॉफ़िट भी बड़ा होगा। किसी भी तरह का फ़ैसला लेने से पहले उसके अच्छे और बुरे परिणामों के बारे में विचार कर लें। फाइनैंशियल मैटर्स को बैलेन्स रखने हेतु एक्सट्रा मेहनत करनी पड़ेगी। यह साल फ़ायदेमंद सिद्ध हो सकता है, पर ईयर एंड में अलर्ट रहकर इन्वैस्टमैंट करें।

 Sandip parasar: मकर राशि वालों के लिए कैसा रहेगा साल 2017

हैल्थ: साल 2017 हैल्थ के लिहाज से अच्छा नहीं है। हैल्थ इस साल गड़बड़ा सकती है। मौसम के बदलने के कारण हैल्थ प्राब्लम्स का सामना करना पड़ सकता है। कुछ ट्रैवल्स और वर्क लोड आपको थका सकते हैं। इस साल पेट व स्किन रिलेटेड प्राब्लम्स रह सकती हैं। फास्ट फूड का कम से कम उपभोग करें। अपने आसपास साफ़-सफ़ाई का पूरा ध्यान रखें। स्वयं को टैंशन फ्री रखें और ड्राइविंग करते समय सावधानी बरतें। हैल्थ के प्रति अलर्ट रहें तो बेहतर होगा। मैंटल टैंशन से बचने के लिए आपको ख़ुश रहना चाहिए। हरी पत्तेदार सब्ज़ियों का सेवन सेहत हेतु बेहतर रहेगा। सैर-सपाटे के लिए निकलें, इससे काफी तरोताज़ा महसूस करेंगे।

एजुकेशन: साल 2017 स्टूडैंट्स हेतु अनुकूल है व ख़ास साबित हो सकता है। स्टूडैंट्स इस दौरान एग्ज़ाम्स में अच्छा प्रदर्शन करके सक्सैस पा सकते हैं। जो स्टूडैंट्स प्रैक्टिकल दे रहे हैं, उनके प्रोजैक्ट समय पर पूरे हो सकते हैं। नए कोर्स हेतु योजनाएं बनाएंगे। एंटरटेनमैंट के साथ स्टडीज पर भी ध्यान रहेगा। इस साल मन में नए सब्जैक्ट्स के प्रति इंटरैस्ट बढ़ेगा। साइंस व टैक्निकल फील्ड हेतु रुझान बढ़ेगा। कंपीटिटिव एग्ज़ाम्स दे रहे स्टूडैंट्स के सक्सैस के योग हैं। हायर स्टडीज हेतु फॉरेन ट्रैवल के भी योग हैं।

फैमिली: साल 2017 में फैमिली लाइफ ठीक रहेगी पर कुछ करीबी रिश्तेदार से डिस्प्यूट्स के भी योग हैं। इस साल गुस्से को काबू में रखने हेतु बेकार की बातों से मैंटल टैंशन न बढ़ाएं। घर में किसी शुभ कार्य के आयोजन से आप खुश रहेंगे। माता-पिता से संबंध अच्छे रहेंगे। अगर उन्हे कोई गंभीर बीमारी है तो उसमे सुधार आ सकता है। लाइफ पार्टनर के साथ कहीं बाहर घूमने का योग बन रहा है और उनके साथ आप कुछ बेहतरीन पलों का आनंद ले पाएंगे। संतान की तरक्की की गुड न्यूज़ मिल सकती है। जो आपका मन प्रसन्न कर सकती है। इस साल फैमिली के साथ धर्म स्थल की यात्रा के योग हैं।

रिलेशनशिप: साल 2017 लव रिलेशनशिप के लिए सामान्य रहेगा। जो लोग पहले से ही लव अफेयर में हैं, उनके प्यार में इज़ाफा हो सकता है। खुद पर कंट्रोल रखें अन्यथा रिश्तों के दूषित होने की संभावना है। रिलेशनशिप में मधुरता तो बनी रहेगी पर वर्क लोड के कारण आप पार्टनर के लिए समय नहीं निकल पाएंगे। इससे रिश्तों में निराशा आ सकती है। लव बर्ड्स को कुछ अड़चनों का सामना करना पड़ सकता है। आप प्यार में रिस्क उठाने से पीछे नहीं हटेंगे व अपने पसंदीदा व्यक्ति को प्रपोज़ करने के लिए उत्सुक रहेंगे। इस साल इस बात का पूरा ध्यान दें कि लवर पर अपनी बात मनवाने के लिए दबाव न डालें।

सर्विस: साल 2017 में सर्विसमैन साहस और उत्साह से भरे रहेंगे। इस साल आपकी एक्सट्रा वर्किंग एफिशिएंसी उन लोगों को चौंका देगी, जिनका वर्क परफॉर्मेंस आपसे बेहतर है। अपने विरोधियों की चालों को पकड़ने में आप कामयाब रहेंगे। इस साल ऑफिस में प्रमोशन व मान-सम्मान मिलने के पूरे-पूरे योग बन रहे हैं। किसी सीनियर अफसर के सहयोग से बड़ा प्रॉफिट मिलेगा। इस साल सर्विसमैन को काफ़ी अवसर मिलेंगे। जो लोग नई नौकरी की तलाश में हैं, उन्हें कुछ समय का इंतज़ार करना चाहिए।

बिजनैस: साल 2017 बिजनैसमैन के लिए सफल साल साबित हो सकता है और आप किसी नए काम की शुरूआत कर सकते हैं। आपको बिजनैस में प्रॉफिट मिलेगा लेकिन बहुत से कामों को एक साथ करने से बचें। इस साल बिजनैस में प्रतिष्ठा अर्जित करेंगे। आपका सैल्फ कॉन्फिडैंस लगातार आपको जीत दिलाएगा। बिजनैस ट्रैवल्स आपके लिए प्रॉफिटेबल रहेगी। आप कुछ नया करके इंकम में बढ़ौतरी करेंगे। इस साल पुराने दिए हुए उधार की वापसी संभव है। शेयर मार्केट से बड़े प्रॉफ़िट के योग बने हुए हैं। पैसों के लेन-देन में अलर्ट रहें। किसी करीबी व्यक्ति पर भी पैसों को लेकर ज्यादा भरोसा करना नुकसानदायक हो सकता है।

फाइनैंस: साल 2017 फाइनैंशियल लेवल पर ठीक जाएगा। साल की शुरूआत में बड़े प्रॉफिट हो सकते हैं। इस साल कोई मित्र बड़ा प्रॉफिट करवा सकता है।इमोशनल होकर बड़ा निवेश करने से बचें। लेन-देन में अलर्ट रहें, किसी से भी पैसों को लेकर विश्वास न करें। अपने कार्यों को पूरा करके आप इंकम बढ़ा सकते हैं, अगर ख़र्चों पर कंट्रोल नहीं होगा तो घाटा हो सकता है। याद रखें बचाए गए पैसे ही भविष्य में काम आएंगे। इस साल फाइनैंशियल ट्रैवल्स बहुत प्रॉफिटेबल रहेंगी। जून के बाद समय मिला-जुला रहेगा।

 Sandip parasar: वृश्चिक राशि वालों के लिए कैसा रहेगा साल 2017

हैल्थ: साल 2017 हैल्थ में कोई बड़ी मुश्किल तो नहीं आएगी पर हैल्थ को लेकर लापरवाह न रहें। इस साल आपकी मैंटैलिटी प्रभावित हो सकती है। साल 2017 में आपको ऐसा फील हो सकता है कि आपकी फिजिकल एनर्जी कम हो रही है। पेट की प्रॉब्लम्स को लेकर आपको अलर्ट रहना चाहिए। खाने-पीने को कंट्रोल कर आप प्रॉब्लम्स से बच सकते हैं। कुछ बेवजह की ट्रैवल्स व एक्सट्रा वर्क आपको थका सकता है। लेकिन साल का दूसरा भाग आपके लिए अनुकूलता लिए हुए है। उस समय आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा। कुल मिलाकर इस साल हैल्थ बेहतर रहने वाली है और आपके पराक्रम में भी बढ़ौतरी के योग हैं।

एजुकेशन: साल 2017 का समय स्टूडैंट्स के लिए अनुकूल रह सकता है। आप स्टडीज में अच्छे स्तर पर प्रदर्शन कर सकते हैं। हायर स्टडीज के अच्छे मौके मिलेंगे। अगर आप रिसर्च से जुड़े स्टूडैंट्स हैं तो बेहतर रिज़ल्ट की आशा कर सकते हैं। साल 2017 में भाग्य आपके साथ है अतः पूरी मेहनत से अपनी स्टडीज में जुट जाएं। जो स्टूडैंट्स कोई कम्पीटीशन फाइट करने के लिए तैयारी कर रहे हैं उनके लिए यह समय कड़ी मेहनत करने का है। आपकी मेहनत ही आने वाले टाइम में आपको सक्सैस दिला सकती है। नये सब्जैक्ट में दाखिला लेने वाले स्टूडैंट्स के लिए समय अच्छा है। किसी कंपीटिटिव एग्ज़ाम्स में सिलैक्ट होने के योग हैं।

फैमिली: साल 2017 में आप फैमिली पर ज़्यादा पैसा ख़र्च करेंगे। फिजूल ख़र्चों पर रोक लगाने की कोशिश करें। आपको फ़्रैंड्स व रिश्तेदारों का पूरा सपोर्ट मिलेगा। किसी शुभ काम में पैसा ख़र्च करने के योग हैं। कोई गुड न्यूज़ मिलने से दिल खुश होगा। किसी बड़े काम में फ़्रैंड्स से हैल्प मिल सकती है। लगभग पूरा साल मैरिड लाइफ हेतु ठीक है। इस साल मैरिड लाइफ में आई हुई अड़चन भी समाप्त होगी। साल 2017 में आपको लाइफ पार्टनर से पूरा सपोर्ट मिलने के योग हैं। काफी दिनों से रुका हुआ कोई फैमिली वर्क पूरा हो सकता है। लाइफ पार्टनर की तरफ से कोई गिफ़्ट भी मिल सकता है। जून के बाद आपके फैमिली में टैंशन रह सकती है। मैरिड लाइफ में प्यार की कमी रह सकती है। आपको भाषा पर कंट्रोल रखना चाहिए वरना कुछ मतभेद टैंशन ला सकते हैं।

रिलेशनशिप: साल 2017 लव रिलेशनशिप में पहल करने हेतु लकी रह सकता है। कुछ अपोजिट सेक्स के फ़्रैंड्स से परिचय होगा। यह फ्रैंडशिप आपके लिए लकी भी रहेगी। इस समय में कोई नई फ्रैंडशिप रिलेशनशिप में बदल सकती है। इस साल अपोजीट सेक्स में आपकी रुचि अधिक बनी हुई है। ऐसे में एक से अधिक रिलेशनशिप बन सकते हैं। जिससे कुछ प्रॉब्लम हो सकती है। जनवरी में लव रिलेशनशिप में कुछ परेशानी हो सकती है पर इससे घबराएं नहीं, क्योंकि लव रिलेशनशिप में सक्सैस के पूरे योग हैं। अगर कोई ग़लतफ़हमी है, तो उसे जल्द दूर करें, आपको पूरा प्रॉफ़िट हो सकता है। नवंबर से आपके लव मैरेज के योग बने हुए हैं।

सर्विस: साल 2017 में सर्विसमैन को बड़ी सफलता मिल सकती है। सर्विसमैन हेतु साल बढ़िया रहेगा व मन उत्साह से भरा रहेगा व कठिन समस्या का सामना करने हेतु आप तैयार रहेंगे। टेलैंटे के साथ यदि आप थोड़े एक्सप्रैसिव बनें तो सक्सैस पा सकते हैं। ऑफ़िस में कई बड़े ऑफिसर सपोर्ट दे सकते हैं। प्रॉफ़ैशन में किसी दोस्त से पैसों की हैल्प मिल सकती है। हायर ऑफिसर से प्रशंसा भी मिल सकती है। पर ऑफिस के माहौल को भांपते रहें। जानवरी के बाद लिए हुए निर्णय आपको प्रॉफ़िट पहुंचा सकते हैं।

बिज़नैस: साल 2017 का प्रारंभ किसी बिज़नैस को शुरू करने हेतु बेस्ट है। लक इस दौरान पूरा साथ देगा। फरवरी से अपने वर्क में गंभीरता से लगे रहेंगे। वर्क में सक्सैस से इंकम में इंक्रीमैंट संभव है। आप कोई अच्छा प्लान बनाकर प्रॉफ़िट कमा पाएंगे। फ़्रैंड्स के सपोर्ट से बिजनैस में सक्सैस के योग हैं। इस साल बिज़नैसमैन वर्क डिवैल्पमैंट हेतु फॉरेन भी जा पाएंगे। जनवरी उपरांत कई प्रोफीटेबल डील से जुड़े रहेंगे। जिससे आपको को नए इंकम सोर्स मिल सकते हैं। छोटे बिज़नैस से भी बड़ा प्रॉफ़िट हो सकता है।

फाइनैंस: साल 2017 पैसा कमाने के लिए बेहतर है पर मनी मैटर्स में बिलकुल भी लापरवाही न बरतें। क्योंकि इस साल आप जितना भी कमाएंगे उससे ज़्यादा खर्च करेंगे। फाइनैंशियल मैटर्स में आपको मनचाही सक्सैस मिल सकती है। पैसों को लेकर सोच-समझकर निर्णय लें। इन्वैस्टमैंट में किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह काम आ सकती है। कहीं से रुका हुआ पैसा वापिस मिलने के योग हैं। इस साल फॉरेन ट्रैवल के योग कम हैं, पर फाइनैंशियल मैटर्स से संबंधित छिट-पुट ट्रैवल होती रहेंगी।

 Sandip parasar: कुंभ राशि वालों के लिए कैसा रहेगा साल 2017

हैल्थ: साल 2017 में हैल्थ सामान्य रहेगी। फिजिकली आप एनर्जैटिक रहेंगे। इस साल अस्थमा से पीड़ित लोगों को अलर्ट रहना चाहिए। सर्दी-खांसी जैसी हैल्थ प्राब्लम्स को लेकर लापरवाह न रहें। टाइम पर मैडिकल चैकअप करवाते रहें व स्थिति को कंट्रोल में रखें। अपनी इम्युनिटी को बढ़ाने हेतु बैलेन्स डाईट के साथ रैगुलर एक्सरसाइज करें। इस दौरान आप योगा व मैडिटेशन से भी लाभ ले सकते हैं। ट्रैवल सिकनैस से छुटकारा पाने हेतु पूरी रैस्ट लें। बुज़ुर्ग लोग समय पर दवाई लें व नियमित रूप से वॉक करें।

एजुकेशन: साल 2017 स्टूडैंट्स के लिए मिलाजुला रह सकता है। आने वाले समय में बड़ी सक्सैस पाने के योग बने हुए हैं। हायर स्टडीज के स्टूडैंट्स को अच्छे रिजल्ट्स मिल सकते हैं। आपकी कंसंट्रेशन बढ़ेगी। आप सब्जैक्ट्स को एक्सट्रा पढ़ेंगे, जिससे प्रैक्टिस पहले से सुधरेगी व पॉजिटिव रिजल्ट्स मिल सकते हैं। जो स्टूडैंट्स विदेश जाकर हायर स्टडीज करना चाहते हैं उनको नए अवसर मिलने के योग हैं। कम्पीटीशन एग्ज़ाम्स के लिए समय अनुकूल है, कुल मिलाकर इस साल सक्सैस मिल सकती है।

फैमिली: साल 2017 में फैमिली लाइफ नॉर्मल रह सकती है पर डेली लाइफ में बिजी रहने के कारण लाइफ पार्टनर को टाइम नहीं दे पाएंगे। जिससे रिश्तों में खटास आ सकती है। जिससे बचने हेतु अपने पार्टनर को समय दें। घर में गैस्ट का आवागमन लगा रह सकता है। समय संकेत कर रहा है कि फैमिली के साथ की गई धर्मस्थल की यात्रा आनंददायक रहेगी। इस साल रिलेटिव्स से डिस्प्यूट्स में आपको राहत मिल सकती है। फैमिली में प्यार बना रहेगा व पेरैंटल प्रॉपर्टी से जुड़े मामलों का रिजल्ट निकलेगा। कोई महत्वपूर्ण कार्य को करने से पहले घर के बुज़ुर्गों की राय लाभ दे सकती है। इस साल माता के साथ संबंध बहुत अच्छे रहेंगे।

रिलेशनशिप: साल 2017 फैमिली के लिहाज से अनुकूल है। लव बर्ड्स हेतु समय बहुत शुभ रहेगा। अपने लवर की तरफ आपका झुकाव अधिक रहेगा। रोमांस हेतु भरपूर मौक़े प्राप्त होंगे। ऑफिस में किसी के साथ आंखें चार हो सकती हैं। उनका साथ आपको रिलैक्स करेगा। एक से अधिक लोगों की तरफ आप आकर्षित हो सकते हैं। रिश्तों में वफादारी बरतें अन्यथा मानहानि होने के भी योग हैं। कुछ नए लोग आपसे फ्रैंड् शिप करने हेतु इंटरैस्टैड रहेंगे। लवर के साथ आपकी मैरिज साल के अंत तक हो सकती है।

सर्विस: साल 2017 सर्विसमैन हेतु बेहतर रह सकता है। आपका जलवा बरक़रार रहेगा। अपने बॉस के साथ आपके संबंध अच्छे बनेंगे। यदि इन्क्रीमैंट के बारे में सोच रहे हैं तो इस साल प्रमोशन हो सकता है। तथा प्रोफैशनल ट्रैवल्स करने के भी योग हैं। अपनी क़ाबिलियत से हायर ऑफिशियल् को इम्प्रैस भी कर सकते हैं जिससे आपकी वर्क एफिशिएंसी ही आपके इन्क्रीमैंट का कारण बनेगी। इस साल फॉरेन में सर्विस सक्सैस दिला सकती है। बेरोज़गारों को अच्छी जॉब मिलने के योग हैं। अतः मेहनत करते रहें और निराश न हों इस साल सक्सैस अवश्य मिलेगी। करियर में अच्छी शुरूआत मिलने की संभावना है।

बिज़नैस: साल 2017 में बिज़नैसमैन पैसा जमा करने में सफल रहेंगे। बिज़नैस पार्टनरशिप में बड़ा प्रॉफ़िट कमा सकते हैं। जून के बाद बिज़नैस प्रॉब्लम्स को लेकर अलर्ट रहना चाहिए। पर यह प्रॉब्लम्स थोड़े समय के लिए है। वैसे यह पूरा साल उत्तम साबित हो सकता है। पार्टनरशिप में ईमानदारी बरतें अन्यथा नुक़सान हो सकता है। यदि पैसों को लेकर कोई विवाद है तो वह जल्द दूर होगा। बिज़नैस सक्सैस से आप फूले न समाएंगे। विरोधी पक्ष आपसे समझौता करने हेतु उत्सुक रहेगा। आपका सैल्फ कॉन्फिडैंस आपको बड़ी सक्सेस दिल सकता है। इस पूरे साल देश विदेश से बड़ा पैसा कमाने के अच्छे मौके मिलने के योग हैं।

फाइनेंस: साल 2017 में आपकी इकनोमिक कंडीशन सामान्य रहने वाली है। पर इस साल फ़िज़ूलखर्ची पर लग़ाम लगाएं। अन्यथा आपको आने वाले समय में परेशानी हो सकती है। जहां जरुरत हो, वहीं ख़र्च करें और यथासंभव पैसा बचाने की कोशिश करें। दूसरों की मदद करने से पहले अपनी फाइनैंशियल कंडीशन पर विचार कर लें। आपकी फाइनेंसियल ट्रावेल्स सफ़ल रहेंगी। अगर कहीं आपका पैसा फंसा हुआ है तो उसके वापिस मिलने के योग हैं। कोई भी रिसकी इन्वैस्टमैंट करने से पहले सोच विचार कर लें। जून के बाद आपके बिगड़े हुए कार्यों में सुधार होगा। इकनोमिक कंडीशन में मज़बूती आएगी व अनेक सोर्स से पैसा आ सकता है।

 Sandip parasar: मीन राशि वालों के लिए कैसा रहेगा साल 2017

हैल्थ: साल 2017 में आपको हैल्थ को लेकर अलर्ट रहना ज़रूरी है। इस साल आप प्रैशर के कारण मैंटल डिप्रैशन का शिकार हो सकते हैं। खुद पर ज़रूरत से ज़्यादा प्रैशर न आने दें व फिजूल की बातों से खुद को दूर रखें। किसी हिल स्टेशन की सैर मैंटल टैंशन दूर कर देगी। परिजनों के साथ कुछ पल शांति के अवश्य बिताएं। डायबिटीज व ओबेसिटी के रोगियों को अपना ख्याल रखने की जरुरत है। जंक फूड के कारण हाज़में की प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। खाने-पीने में अलर्ट रहकर इन प्रॉब्लम्स से बच सकते हैं। अपनी लाइफस्टाइल में सुधार लायें। योगा व मैडिटेशन मैंटल व फिजिकल हैल्थ में सुधार ला सकते हैं। ड्राइविंग करते समय अलर्ट रहें।

एजुकेशन: साल 2017 स्टूडैंट्स के लिए बहुत अच्छा है। स्टडीज में आपकी कंसंट्रेशन बढ़ेगी। गवर्नमेंट एग्ज़ाम्स में सक्सैस के बहुत अच्छे योग हैं। अगर कम्पीटीशन एग्ज़ाम्स का रिजल्ट्स जून से पहले आता है तो अपेक्षा से बेहतर हो सकता है। अपने टीचर्स से आपको पूर्ण सपोर्ट मिलेगा। एजुकेशन में मनपसंद सब्जैक्ट का चुनाव करने के लिए जून के बाद का समय अनुकूल रहेगा। जो स्टूडैंट्स फॉरेन में स्टडीज के लिए जाना चाहते हैं, उनको अपनी कोशिश तेज़ कर देनी चाहिए। हायर स्टडीज स्टूडैंट्स के लिए समय कड़ी मेहनत करने का है। इस आल आप कोई नई टैक्निकल फील्ड में एडमिशन लेने में सफल रह सकते हैं ।

फैमिली: साल 2017 में आपको फैमिली लाइफ में एडजस्टमैंट बैठाने की ज़रूरत पड़ेगी। परिजनों के साथ मेलजोल बढ़ाना चाहिए। फिजूल की बहस से बचें व फैमिली मेंबर्स की भावनाओं की कदर करना सीखें। मैरिड लाइफ हेतु समय निकालें व लाइफ पार्टनर के साथ किसी हिल स्टेशन पर जाएं। इससे आपके रिश्तों में मज़बूती आएगी। अपने लाइफ पार्टनर को कोई कीमती गिफ्ट देकर आप मैरिड लाइफ में मधुरता ला सकते हैं। घर में कोई शुभ कर्म होने से दिल खुश रहेगा। इस साल फैमिली के लिए नया घर या गाड़ी ख़रीद सकते हैं। पेरैंट्स की हेल्थ में भी अच्छा सुधार आ सकता है। संतान की सक्सैस से आप फूले नहीं समाएंगे।

रिलेशनशिप: साल 2017 में लव प्रपोजल देने के लिए के लिए समय काफी अच्छा है। आपके दिल में प्यार के लिए इमोशन्स का सैलाब आ सकता है। अगर किसी को प्रपोज़ करने का मन है तो देर न लगाएं। आपको पॉज़िटिव रिजल्ट्स मिलने के योग हैं। आपके दिल में किसी खास अपोजिट सैक्स के फ्रैंड के लिए इमोशन्स बढ़ सकते हैं। किसी लव अफेयर में पार्टनर अनकम्फर्टेबल महसूस कर सकता है। पार्टनर के साथ कड़क भाषा प्रयोग न करें। रिलेशनशिप में होने वाली ग़लतफ़हमियों से दूर रहें, वरना समस्या हो सकती है। रिलेशनशिप में धैर्य बनाए रखें व व्यवहार में कटुता न आने दें तथा लॉजिक्स का अधिक इस्तेमाल न करें।

सर्विस: साल 2017 सर्विसमैन हेतु कड़ी मेहनत करने का है। अगर किसी नई जॉब की तलाश में हैं तो अपनी पुरानी सर्विस को एकदम से अलविदा न कहें। पहले कहीं नई सर्विस की व्यवस्था करके रखें। ऐसा करने से आपको नई जॉब के लिए लंबा इंतज़ार करना पड़ सकता है। साल के अंत में अच्छी जॉब मिलने की योग बन रहे हैं। ऑफिस में फिजूल वाद-विवाद से बचें। तथा अपने ऑफिस मेट्स के साथ अच्छा तालमेल बना कर चलना ही आपके लिए फ़ायदेमंद रहेगा। सर्विसमैन को जून के बाद प्रमोशन मिलने के योग हैं। इस साल जून के बाद आपको हायर ऑफिशयल से गिफ्ट इन्क्रीमैंट व तारीफ भी मिल सकती है। इस प्रोग्रैस के बारे में किसी से ज़्यादा डिस्कस न करें। इस साल आपकी कार्यक्षमता और पॉजिटिव एट्टीच्यूड सभी को इम्प्रैस कर सकता है।

बिज़नैस: साल 2017 में बिज़नैसमैन अपनी लगन व मेहनत के कारण अपनी इंकम बढ़ाने में सक्सैसफुल रह सकते हैं। बिज़नैस के लिए पूरा साल अच्छा बन रहेगा। लंबे समय से लंबित कामकाज तेज़ गति पकड़ेंगे। आप नए प्रोजैक्ट्स में हाथ डालने के लिए एक्ससिटेड रहेंगे। लेकिन जल्दबाज़ी करने से बचें व सोच-समझकर ही इन्वैस्टमैंट करें। शेयर मार्केट में लॉन्ग टर्म इन्वैस्टमैंट से लाभ हो सकता है। बिज़नसमैन को किसी फैमिली मेंबर से पैसों की हेल्प मिल सकती है। आप इन्वैस्टमैंट में अलर्ट रहकर बड़ा प्रॉफ़िट कमा सकते हैं। रिसकी इन्वैस्टमैंट व किसी को पैसे उधार देने से बचें। साल के अंतिम महीने ज्यादा प्रॉफिटेबल सिद्ध होंगे।

फाइनैंस: साल 2017 फाइनैंशियल तौर पर सामान्य रह सकता है। इस साल सोच-समझ कर क़दम बढ़ाना उचित रहेगा। जून के बाद नए इंकम सोर्स मिलने के योग हैं जिससे फाइनेंशियल प्रॉफ़िट भी होगा। इससे आपकी इकनॉमिक प्रॉब्लम्स का हल निकाल आएगा। सेविंग्स या इन्वैस्टमैंट के प्लांस को आप साकार रूप दे सकेंगे। अपनी क्षमता से बढ़कर कोई भी निर्णय न लें। समझदारी से लॉन्ग डिस्टैंस ट्रैवल करें। किसी भी नए व्यक्ति पर एकदम विश्वास न करें। इस साल मेहनत का फल अच्छा मिल सकता है।

You cannot copy content of this page