पीएम नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में पूर्वोत्तर में विकास के मोर्चे पर आमूल-चूल बदलाव : साध्वी निरंजन ज्योति

Font Size

नई दिल्ली :   केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति सोमवार को मणिपुर राज्य के आधिकारिक दौरे पर इम्फाल पहुंचीं।

केंद्रीय मंत्री राज्य में अपने मंत्रालय द्वारा लागू की जा रही विभिन्न केंद्रीय प्रायोजित योजनाओं के कार्यान्वयन की समीक्षा के लिए दौरे पर हैं।

होटल क्लासिक ग्रांडे इंफाल में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए,केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश के पूर्वोत्तर क्षेत्र में विकास के क्षेत्र में आमूल-चूल बदलाव किया गया है। लगभग सभी क्षेत्रों में, विशेष रूप से सड़क संपर्क, स्वास्थ्य सेवा और क्षेत्र की सामाजिक अर्थव्यवस्था में उल्लेखनीय सुधार हुआ है क्योंकि प्रधानमंत्री इस क्षेत्र पर विशेष जोर दे रहे हैं।

 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का सपना इस क्षेत्र के आठ राज्यों को देश के विकास इंजन के रूप में बदलने का है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कोविड-19 संकट का इस क्षेत्र की सामाजिक-अर्थव्यवस्था पर बहुत कम प्रभाव पड़ा है क्योंकि केंद्र ने प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में क्षेत्र के पात्र लाभार्थियों तक विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ पहुंचाने का आश्वासन दिया था।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने कोविड संकट के समय भी पात्र लाभार्थियों को लगभग सभी सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का 100% लाभ मिलना सुनिश्चित किया है। यह बताते हुए कि वह अपने मंत्रालयों के तहत विभिन्न योजनाओं के कार्यान्वयन की समीक्षा करने के लिए यहां आई हैं, साध्वी निरंजन ज्योति ने कहा कि वह ग्रामीण विकास विभाग के अंतर्गत विभिन्न योजनाओं, विशेष रूप से मनरेगा (एमजीएनआरईजीए) के क्रियान्वयन तरीके से संतुष्ट हैं।उन्होंने मनरेगा के लाभार्थियों को रोजगार प्रदान करते हुए ग्रामीण सड़क संपर्क में सुधार के लिए की जा रही पहलों की सराहना की।

Image

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मनरेगा ने कोविड -19 संकट के समय ग्रामीण क्षेत्रों में निर्धन लोगों की अर्थव्यवस्था में बहुत मदद की।

उन्होंने कहा कि “मैं राज्य सरकार के संबंधित विभागों को राज्य के रोजगार (जॉब) कार्ड धारकों को कोविड संकट के इस समय में नौकरी देने में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए धन्यवाद देती हूं,” ।

सुश्री साध्वी निरंजन ज्योति ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सक्षम नेतृत्व में भारत के नागरिकों के सक्रिय समर्थन से ही प्रभावी ढंग से कोविड से लड़ सकता है।

उन्होंने वैश्विक महामारी के खिलाफ लड़ाई में डॉक्टरों, नर्सों और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों और मीडिया द्वारा निभाई जा रही भूमिका की सराहना की।

इसक साथ ही केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वायरस फैलने के बाद से देश में स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में उल्लेखनीय सुधार हुआ है. उन्होंने कहा कि देश में कोविड-19 संकट आने के समय स्वास्थ्य सेवा वितरण प्रणाली की स्थिति बहुत अच्छी नहीं थी। हालाँकि, प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार के प्रतिबद्धता के साथ किए गए अथक प्रयासों से स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में एक उल्लेखनीय परिवर्तन आया है।

राज्य के ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री श्री थ बिश्वजीत भी अन्य लोगों के साथ इस संवाददाता सम्मेलन में उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page