मंगलवार को जिला के 41 ग्रामीण व शहरी स्वास्थ्य केंद्रों पर वैक्सीन की पहली व दूसरी डोज़ लगेगी

Font Size

-07 स्वास्थ्य केन्द्रों पर लगेगी कॉवेक्सीन

– पॉलीक्लिनिक सेक्टर 31 में लगेगी स्पुतनिक वैक्सीन की दूसरी डोज़

-पहले आओ पहले लगवाओ की तर्ज पर लगेगी वैक्सीन

गुरुग्राम, 06 सितंबर। जिला में वैक्सीनेशन अभियान के तहत मंगलवार को सभी 50 ग्रामीण व शहरी स्वास्थ्य केंद्रों पर कोरोना रोधी वैक्सीन की पहली व दूसरी डोज़ लगाई जाएगी। उपर्युक्त 50 केन्द्रों में से 07 केंद्र कॉवेक्सिन की दूसरी डोज़ के लिए आरक्षित किए गए है। वही एक केंद्र पर स्पूतनिक वैक्सीन की दूसरी डोज लगेगी।

 

जिला में वैक्सीनेशन कार्य की देख रेख कर रहे उप सिविल सर्जन डॉ एम.पी सिंह ने वैक्सीनेशन कैम्प की जानकारी देते हुए बताया कि मंगलवार को जिला के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर कोविशील्ड की पहली व दूसरी डोज़ लगाई जाएगी। उन्होंने कहा को सभी केन्द्रों पर पहली डोज़ के रूप में 60 स्लॉट व दूसरी डोज़ के रूप में 70 स्लॉट उपलब्ध रहेंगे। इसके साथ ही सभी केन्द्रों पर ऑनलाइन बुकिंग के लिए अतिरिक्त 20 स्लॉट की भी व्यवस्था की गई है।

डॉ सिंह ने बताया कि जिन नागरिकों को कॉवेक्सिन की दूसरी डोज़ लगवानी है वह कम्युनिटी सेंटर चौमा, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तिगरा, मानेसर व बादशाहपुर, हुड्डा सिटी मेट्रो स्टेशन, राधा स्वामी सत्संग सेक्टर 61 सहित बादशाहपुर स्थित गुगा मंदिर झुग्गी पर जाकर अपनी वेक्सीन लगवा सकते हैं। उपरोक्त सभी केंद्रों पर दूसरी डोज के रूप में 160 स्लॉट उपलब्ध कराए गए हैं। इसके साथ ही प्रत्येक केंद्र पर 40 स्लॉट ऑनलाइन बुकिंग के लिए आरक्षित किए गए हैं। राधा स्वामी सत्संग सेक्टर 61 सहित बादशाहपुर स्थित गुगा मंदिर झुग्गी पर डोज़ की स्लॉट संख्या 200 रखी गयी है। साथ इन दोनों केंद्रों पर ऑनलाइन बुकिंग के लिए कोई भी स्लॉट आरक्षित नही किए गए है।

 

इस आयु वर्ग के वह लोग जो शिक्षा व नौकरी के लिए विदेश जाने के लिए चयनित है। उनके लिए सेक्टर 31 में कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज़ के 50 स्लॉट उपलब्ध है। इसके साथ ही इस केंद्र पर स्पूतनिक वैक्सीन की दूसरी डोज भी लगाई जाएगी। स्पूतनिक वैक्सीन की दूसरी डोज़ के रूप में 100 स्लॉट उपलब्ध रहेंगे।

उन्होंने बताया कि इन सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर वॉक इन प्रक्रिया के तहत पहले आओ पहले लगवाओ के आधार पर कोरोना रोधी टीका लगाया जाएगा। कैम्प में आने वाले नागरिकों को किसी भी प्रकार के पूर्व रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नही है।

 

जिला में आज 84 टीकाकरण केन्द्रों पर 18 हजार 331 लोगों को लगाई गई वैक्सीन

जिला में वैक्सीनेशन अभियान के तहत आज 84 केन्द्रों पर 18 हजार 331 लोगों को कोरोना रोधी वैक्सीन की पहली व दूसरी डोज़ लगाई गई। आज के आंकड़ो को मिलाकर जिला में वैक्सीन की कुल 25 लाख 06 हजार 752 डोज़ दी जा चुकी है।

जिला में वैक्सीनेशन अभियान की कमान संभाल रहे डॉ एम. पी सिंह ने बताया कि टीकाकरण कार्यक्रम के तहत आज जिला के 84 वैक्सीनेशन सेंटर्स में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के 06 हजार 84 लोगों को पहली डोज़ दी गई। वहीं आज 09 हजार 733 लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज़ लगाई गई।

डॉ सिंह ने कहा कि आज 45 वर्ष से अधिक आयु के 690 नागरिकों को कोरोना रोधी वैक्सीन का पहला टीका लगाया गया। वहीं 01 हजार 463 लोगों ने वैक्सीन की अपनी दूसरी डोज़ लगवाई। आज 21 हेल्थ वर्कर्स को कोरोना रोधी वैक्सीन की पहली व 26 को दूसरी डोज़ दी गई। वहीं 114 फ्रंट लाइन वर्कर्स को कोरोना रोधी वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई गई।

सेक्टर 31 स्थित पॉलीक्लीनक में आज 18 विदेश जाने के लिए चयनित लोगों को कोविशिल्ड की दूसरी डोज़ व स्पूतनिक लगवाने वाले 75 नागिरकों को दूसरी डोज़ दी गई।

डॉ एम. पी सिंह ने जिलावासियों से अपील करते हुए कहा कि सभी नागरिक कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए अपना व 18 वर्ष से अधिक आयु वाले अपने सभी परिचित का टीकाकरण जरूर करवाए। उन्होंने कहा कि हमारी सतर्कता व वैक्सीनेशन ही इससे बचाव के दो मुख्य तरीके है।

You cannot copy content of this page