घरेलू हिंसा से प्रभावित महिलाओं की मदद के लिए 24/7 राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर लांच

Font Size

नई दिल्ली : केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री, स्मृति जुबिन इरानी ने आज घरेलू हिंसा से प्रभावित महिलाओं की मदद के लिए 24/7 हेल्पलाइन नंबर लांच किया.  हेल्पलाइन का उद्देश्य हिंसा से प्रभावित महिलाओं को चौबीसों घंटे आपातकालीन और गैर-आपातकालीन शिकायतों और परामर्श सेवाएं प्रदान करना है।

केन्द्रीय मंत्री स्मृति इरानी ने कहा कि इस सेवा का पुलिस, अस्पतालों, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, मनोवैज्ञानिक सेवाओं जैसे उपयुक्त प्राधिकारियों से जोड़कर और एक ही नंबर के माध्यम से देश भर में महिलाओं से संबंधित सरकारी कार्यक्रमों के बारे में जानकारी प्रदान किया जाएगा ।

उन्होंने कहा कि यह हेल्पलाइन सेवा महिला सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देने की दिशा में उठाया गया महत्वपूर्ण कदम है. उनके अनुसार  महिला एवं बाल विकास मंत्रालय और राष्ट्रीय महिला आयोग द्वारा इस मामले में कई कदम उठाये हैं ।

उन्होंने कहा कि नई हेल्पलाइन का उद्देश्य हिंसा से प्रभावित महिलाओं के लिए एक ही छत के नीचे सेवाओं की एकीकृत श्रेणी की सुविधा प्रदान करना है. इसमें पुलिस से मदद, मनो-सामाजिक परामर्श और अन्य सेवाओं के साथ वन स्टॉप सेंटर तक पहुंच बनाना आसान होगा ।

घरेलू हिंसा से प्रभावित महिलाओं की मदद के लिए 24/7 राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर लांच 2क्या है ख़ास ?

-महिलाओं के खिलाफ हिंसा से संबंधित मुद्दों पर मदद की सुविधा के लिए हेल्पलाइन सेवा चौबीसों घंटे काम करेगी।

-यह हेल्पलाइन सेवा प्रशिक्षित विशेषज्ञों की एक टीम के साथ काम करेगी।

-नई दिल्ली में राष्ट्रीय महिला आयोग के परिसर से संचालित होने वाली इस हेल्पलाइन 7827170170 पर 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र की कोई भी लड़की या महिला फोन करके सहायता प्राप्त कर सकती है।

 

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय महिला आयोग-एनसीडब्ल्यू अपने वैधानिक शासनादेश के तहत देश भर से हिंसा/महिला अधिकारों से वंचित होने की विभिन्न श्रेणियों के तहत शिकायतों को देख रहा है।

ये शिकायतें लिखित या ऑनलाइन तरीके से आयोग की वेबसाइट www.ncw.nic.in. के माध्यम से प्राप्त होती हैं।

आयोग शिकायतों का उपयुक्त निवारण सुनिश्चित करने के लिए महिलाओं को पर्याप्त और शीघ्र राहत प्रदान करने में सुविधा उपलब्ध कराने के लिए शिकायतों पर कार्रवाई करता है।

शिकायत मंच को मजबूत करने और इसका विस्तार करने के लिए आयोग ने इस डिजिटल हेल्पलाइन सेवा को शुरू करने की पहल की है।

इस हेल्पलाइन सेवा को डिजिटल इंडिया कॉर्पोरेशन, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सहयोग से विकसित किया गया है।

हेल्पलाइन सेवा का शुभारंभ केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति जुबिन इरानी द्वारा आयोग की अध्यक्ष  रेखा शर्मा, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के सचिव इंदेवर पांडेय और डिजिटल इंडिया कॉर्पोरेशन के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अभिषेक सिंह की उपस्थिति में किया गया।

You cannot copy content of this page