आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर एडीसी विश्राम कुमार मीणा की अध्यक्षता में बैठक संपन्न

Font Size

– महोत्सव में वीरों की लोककथाओं, कहानियों, इवेंट्स आदि को स्मरणोत्सव के तौर पर किया जाएगा एकत्रित

गुरूग्राम, 20 जुलाई। गुरूग्राम के अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा ने आज अपने कार्यालय में आजादी के महोत्सव के आयोजन को लेकर संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर उन्हें आवश्यक दिशा -निर्देश दिए।

बैठक में उन्होंने आजादी के अमृत महोत्सव के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ 15 अगस्त 2021 से शुरू होने जा रही है और इस वर्षगांठ को मनाने के लिए स्वतंत्रता दिवस से 75 सप्ताह पहले ही आजादी के अमृत महोत्सव का आयोजन शुरू कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि अमृत महोत्सव में इतिहास के जाने -अनजाने वीरों की लोककथाएं, कहानियों, इवेंट्स पर ध्यान केन्द्रित करते हुए इन्हें स्मरणोत्सव के तौर पर एकत्रित किया जाएगा। भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय द्वारा जारी निर्देशानुसार जिला डिजीटल रिपोजिटरी तैयार की जाएगी। इसमें स्वतंत्रता संग्राम में अहम् भूमिका निभाने वाले वीरों की पहचान कर उनकी उपलब्धियों संबंधी दस्तावेजो को संग्रहित किया जाएगा। उन्होंने बैठक में उपस्थित उप जिला शिक्षा अधिकारी सरोज दहिया को निर्देश देते हुए कहा कि वे इस कार्य के लिए विद्यालयों व महाविद्यालयों इतिहास के लैक्चरर आदि से भी संपर्क कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि यह भारत सरकार द्वारा अपनी ही तरह की अनूठी पहल की शुरूआत की गई है जिसमें सभी हितधारक अपने अभूतपूर्व सहयोग से राष्ट्र निर्माण में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। इस महोत्सव के अंतर्गत जाने अनजाने स्वतंत्रता सेनानियों विशेषतौर पर ऐसे गुमनाम नायक जिन्होंने स्वतंत्रता संग्राम में अपना योगदान दिया लेकिन उन्हें ज्यादा ख्याति प्राप्त नही हुई, में गर्व की भावना को बल देना है। इस संग्रहण के माध्यम से आजादी दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले जाने-अनजाने स्वतंत्रता संग्राम के नायकों की उपलब्धियों को प्रदर्शित किया जाएगा ताकि युवा पीढ़ी राष्ट्रीयता के प्रति जागरूक हों।

श्री मीणा ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में आयोजित की जाने वाली गतिविधियों की एक श्रृंखला है। महोत्सव को जन-भागीदारी की भावना में जन-उत्सव के रूप में मनाए जाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि 12 मार्च को देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने अहमदाबाद के साबरमती आश्रम से इस महोत्सव की शुरूआत की थी। उन्होंने कहा कि 15 अगस्त, 2022 को देश अपनी आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाएगा और इस दौरान सरकार द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

बैठक में जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी प्रेमलता यादव, उप जिला शिक्षा अधिकारी सरोज दहिया सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page