सीआरपीएफ के आई जी राजेश कुमार ने की गुरुग्राम ग्रुप सेंटर में अखिल भारतीय पौधारोपण की शुरुआत

Font Size

– गुरुग्राम केंद्र व आसपास के क्षेत्र में इस वर्ष दस हजार पौधे लगाएगा केरिपुबल

गुरुग्राम, 05 जुलाई । केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (के रि पु ब) के अखिल भारतीय पौधारोपण अभियान के तहत सोमवार को कादरपुर स्थित ग्रुप सेंटर में उत्तरी क्षेत्र के महानिरीक्षक राजेश कुमार ने पीपल का पौधा लगाकर पौधारोपण अभियान की शुरुआत की। अभियान के तहत इस ग्रुप केंद्र में इस बार 10 हजार पौधे लगाए जाएंगे। एक साल पहले केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने इसी केंद्र से देशव्यापी पौधारोपण अभियान की शुरूआत की थी।

पौधारोपण कार्यक्रम के उपरांत मुख्य अतिथि के स्वागत भाषण में सुनील जून पुलिस उप महानिरीक्षक ग्रुप केंद्र गुरुग्राम ने राजेश कुमार को गुरुग्राम केंद्र में चल रहे पौधारोपण कार्यक्रम की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस वर्ष ग्रुप केंद्र गुरुग्राम में दस हजार पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसमें से दो हजार पौधे आज सीआरपीएफ के जवानों ने गुरुग्राम केन्द्र व आसपास के क्षेत्र में लगाये गए हैं।

सीआरपीएफ के आई जी राजेश कुमार ने की गुरुग्राम ग्रुप सेंटर में अखिल भारतीय पौधारोपण की शुरुआत 2मुख्य अतिथि ने कार्यक्रम के दौरान अपने संक्षिप्त भाषण में अखिल भारतीय पौधारोपण अभियान की जानकारी देते हुए बताया कि पिछले वर्ष गृह मंत्री श्री अमित शाह के निर्देश पर पैरा मिल्ट्री फोर्स के सहयोग से इस कार्यक्रम की शुरुआत की गई थी, जिसके तहत सभी पैरा मिल्ट्री फोर्सेस द्वारा पूरे देश मे एक करोड़ सैंतीस लाख पौधे लगाए जा चुके हैं। इसमें से करीब 28 लाख पौधे केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल द्वारा लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि वर्ष 2021 के लिए उत्तरी सेक्टर के तहत दिल्ली एनसीआर के क्षेत्र में करीब 90,000 पौधे लगाए जाएंगे ।इन पौधों में से दस हजार पौधे अकेले सीआरपीएफ के गुरुग्राम ग्रुप केंद्र में लगाये जायेगें।

श्री राजेश कुमार में कहा कि आगामी कुछ दिनों में मानसून की शुरुआत होने पर इस मुहिम को पुरजोर तरीके से चलाया जाएगा। पौधारोपण अभियान को व्यापक स्तर पर चलाने के लिए केरिपुबल द्वारा हरियाणा वन विभाग के साथ एक एमओयू भी साइन किया है जिसके तहत पिंजौर,गुरुग्राम व सोनीपत को मुख्य केंद्र बनाकर पौधारोपण किया जाएगा। इसके अतिरिक्त वन विभाग हरियाणा को सीआरपीएफ द्वारा सात जिलों की सूची सौपकर भूमि चिंहित करने का निवेदन किया गया जिस पर पैरामिलिट्री फोर्स के जवानों द्वारा पौधारोपण किया जाएगा।उन्होंने कहा बारिश के मौसम में अरावली के वह क्षेत्र जहाँ पौधारोपण संभव नही उन स्थानों को चिन्हित कर ड्रोन के माध्यम से बीजों का छिड़काव किया जाएगा।

सीआरपीएफ के गुरुग्राम केंद्र के कमाण्डेन्ट श्री अजित सांगवान ने कहा कि पौधारोपण अभियान को व्यापक रूप में सफल बनाने के लिए स्थानीय लोगों का भी सहयोग लिया जाएगा। इस अभियान में कुछ वृक्ष दीर्धायु प्रवृत्ति के , अर्थात् जिनकी आयु 100 से 150 वर्ष हो जैसे कि नीम , अर्जुन , पीपल , बरगद , मोलश्री , अमलतास , गुलमोहर , अशोक को लगाया जाएगा।साथ ही कुछ तेजी से बढ़ने वाले पौधे जिनकी आयु 10 वर्ष से कम न हो ऐसे पौधों पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारे जीवन मे ऑक्सिजन का कितना महत्व है, इसका कोरोना की दूसरी लहर ने हमे बखूबी एहसास कराया है। हम सब की यह जिम्मेदारी बनती है कि हम अपनी आने वाली पीढ़ियों के लिए एक स्वच्छ वातावरण का निर्माण कर देशसेवा में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें।

You cannot copy content of this page