साईंस एग्जीबिशन में बच्चों ने दी मॉडल की जानकारी

Font Size

गुरूग्राम :  राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सैक्टर-4/7 में आज राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत साईंस एग्जीबिशन का आयोजन किया गया। इस एग्जीबिशन का शुभारंभ गुरुग्राम के उपायुक्त टी एल सत्यप्रकाश ने रिबन काटकर किया।
गुरुग्राम के उपायुक्त टी एल सत्यप्रकाश के विद्यालय में पहुंचने पर सर्वप्रथम छात्राओं ने उनका तिलक किया। उपायुक्त ने मां सरस्वती की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर एग्जीबिशन का रिबन काटकर शुभारंभ किया। एग्जीबिशन के शुभारंभ उपरांत उपायुक्त ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया व विद्यार्थियों से उन द्वारा बनाए गए मॉडलों के बारे में जानकारी प्राप्त की। विद्यार्थियों ने भी उपायुक्त को पूरी रूचि व आत्मविश्वास के साथ अपने मॉडलों के बारे में बताया।
इस अवसर पर उपायुक्त ने विद्यार्थियों से कहा कि वे किसी भी मॉडल को बनाने से पूर्व नवीनतम तकनीकों का अध्ययन करें और उनका उपयोग मॉडल को बेहतर ढंग से तैयार करने में करें। उन्होंने कहा कि एग्जीबिशन विद्यार्थियों को एक मंच प्रदान करता है ताकि वे अपनी कला को प्रदर्शित कर सकें। उन्होंने इस अवसर पर विद्यार्थियों की हौंसला अफजाई करते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। इस मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी नीलम भंडारी तथा डीपीसी मुकेश यादव ने उपायुक्त को स्मृति चिन्ह भेंट किया।
एग्जीबिशन में विद्यार्थियों को मॉडल बनाने के लिए थीम दिए गए थे। मॉडल मेकिंग के लिए विद्यार्थियों को हैल्थ एंड फूड सिक्योरिटी, एनवायरमेंट कंसर्न एनर्जी रिसोर्सिज एंड कन्जरवेशन, मैथेमेटिक्स एंड एवरीडे लाइफ तथा वेज टू रिडयूस कार्बन एमिशन आदि थीम दिए गए थे। इसके अलावा, प्रदर्शनी में बच्चों के लिए साईंस स्किट प्रतियोगिता भी रखी गई थी जिसके विषय साईंस एंड ग्लोबल वार्मिंग, साईंस एंड टैक्नालॉजी, नेचर वेदर फिनोमिनास तथा स्वास्थ्य एवं सुरक्षा थे।

 

आज आयोजित प्रदर्शनी में 9वीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों ने भाग लिया। इसके अलावा, पेंटिंग व पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता भी आयोजित की गई थी जिसके विषय एनर्जी कंजरवेशन, एनवायमेंट कंजरवेशन तथा कार्बन एमिशन को कम करने के उपाय आदि रखे गए थे। एग्जीबिशन में बच्चों ने गत दिनो एससीईआरटी में आयोजित इंस्पायर प्रदर्शनी के दौरान बनाए गए मॉडलों को भी लगाया।

You cannot copy content of this page