केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कोविड-19 की दृष्टि से देश के सभी राज्यों के लिए नई एडवाइजरी जारी की

Font Size

नई दिल्ली :  केंद्रीय गृह मंत्रालय ने देश के सभी राज्यों के लिए कोविड-19 के संबंध में नई एडवाइजरी जारी की है. सभी राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेश सरकारों से कोविड-19 की दृष्टि से लगाए गए लॉकडाउन के प्रतिबंधों को हटाने के लिए जमीनी स्तर पर आकलन करने के बाद ही निर्णय लेने का सुझाव दिया गया है. गृह मंत्रालय की एडवाइजरी में बल देते हुए कहा गया है कि कोरोना मामलों में गिरावट के बाद विभिन्न प्रकार की गतिविधियों को बेहद सावधानी से जांच पड़ताल के बाद ही खोला जाए. केंद्र सरकार की ओर से भेजे गए पत्र में कोविड-19 संक्रमण पर रोकथाम की दृष्टि से 5 रणनीतियों का पालन करने को कहा गया है।

 

गृह मंत्रालय की एडवाइजरी में जिन 5 रणनीतियों का पालन करने पर बल दिया गया है उनमें कोविड-19 उपयुक्त व्यवहार का पालन करने, टेस्ट पर बल देने, संक्रमित रोगियों को ट्रैक करने, कोरोना मरीजों के मुकम्मल इलाज की व्यवस्था करने और टीकाकरण पर अधिकतम बल देना शामिल है।

 

राज्य सरकारों से कोविड-19 प्रोटोकॉल के पालन का नियमित निगरानी करने को कहा गया है. इनमें जनसामान्य के लिए मास्क का प्रयोग करना अनिवार्य करने, हाथों की स्वच्छता के लिए लोगों को जागरूक करना, सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करने और बंद स्थानों में उचित वेंटिलेशन की व्यवस्था कराना शामिल है।

 

गृह मंत्रालय की एडवाइजरी में संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए टेस्ट, ट्रेक और ट्रीट रणनीति को जारी रखने को कहा है. साथ ही यह भी सुनिश्चित करने को कहा गया है कि टेस्ट करने की दर किसी भी स्थिति में कम ना हो जबकि सक्रिय मामला या उच्च सकारात्मकता दर में वृद्धि के संकेतों पर कड़ी नजर रखने का सुझाव दिया है।

छोटे इलाकों में संक्रमण की वृद्धि रोकने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय की मौजूदा गाइडलाइंस के अनुसार स्थानीय रोकथाम के उपायों पर काम जारी रखने को कहा है. इसके अलावा सभी क्षेत्रों में टीकाकरण की गति और तेज करने पर बल दिया है।

You cannot copy content of this page